आ रही है 100000 सरकारी शिक्षकों की बंपर भर्ती

Last Updated on September 25, 2019 by Abhishek pandey

अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है क्योंकि इस बार  केंद्र और राज्य मैं खाली सरकारी शिक्षक पदों की भर्ती शुरू होगी और भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी क्योंकि इधर   राज्यों के विधानसभा चुनाव और अप चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है।

 इसलिए आप तैयार हो जाए सरकारी नौकरी को पाने के लिए।
B.Ed किए हुए युवाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार में जल्दी हजारों वैकेंसी आने वाली है।  इसकी सूचना सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के  टि्वटर हैंडल से प्राप्त हुई। टीचर्स के खाली पदों को भरने के लिए सरकार जल्द ही अभियान चलाने वाली है इस अभियान  के अंतर्गत 84000 खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

सोमवार को MHRD ने ट्वीट कर कहा है कि देश भर में एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है। इनमें केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000 पद हैं। इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं। अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए अभी राज्यों से संवाद जारी है।
HRD ने ट्वीट पर ये भी जानकारी दी है कि 14 हजार पदों पर भर्तियों के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अब आने वाले समय में देश भर में 84 हजार शिक्षकों के पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। शिक्षक पदों पर ये भर्तियाँ देश भर के विभिन्न राज्यों में होंगी। ऐसे में इन भर्तियों के नोटिफिकेशन भी राज्य में मौजूद शिक्षक भर्ती विभागों द्वारा जारी किए जाएँगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश राजस्थान में शिक्षकों के हजारों पद खाली है ऐसे में  खाली पदों  के लिए वैकेंसी आने की संभावना है।

एग्जाम से पहले करें सही तैयारी। counsellor expert पूनम रल्हन  से बातचीत पर आधारित आर्टिकल।  पढ़ने के लिए क्लिक करें।


 जैसा कि मालूम है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी और इसके साथ ही चुनाव आयोग (Election Commission) ने घोषणा कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव (By Election) 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएँगे

See also  सीबीएसई ने सत्र 2020 का जारी किया परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नपत्र का ब्लूप्रिंट

 ये भी पढ़ें
किशोरावस्था में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड से दूर रहने वाले छात्र एग्जामिनेशन में करते हाई स्कोर

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (uptet) 2019 -हिंदी विषय की तैयारी के लिए टिप्स।  पढ़ने के लिए क्लिक करें।

सीबीएसई के नए बदले पैटर्न से अब मेडिकल व इंजीनियरिंग इंट्रेंस एग्जामिनेशन की तैयारी होगी आसान।  पढ़ने के लिए क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक