Education funda

आ रही है 100000 सरकारी शिक्षकों की बंपर भर्ती

अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है क्योंकि इस बार  केंद्र और राज्य मैं खाली सरकारी शिक्षक पदों की भर्ती शुरू होगी और भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी क्योंकि इधर   राज्यों के विधानसभा चुनाव और अप चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है।

 इसलिए आप तैयार हो जाए सरकारी नौकरी को पाने के लिए।
B.Ed किए हुए युवाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार में जल्दी हजारों वैकेंसी आने वाली है।  इसकी सूचना सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के  टि्वटर हैंडल से प्राप्त हुई। टीचर्स के खाली पदों को भरने के लिए सरकार जल्द ही अभियान चलाने वाली है इस अभियान  के अंतर्गत 84000 खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

सोमवार को MHRD ने ट्वीट कर कहा है कि देश भर में एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है। इनमें केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000 पद हैं। इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं। अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए अभी राज्यों से संवाद जारी है।
HRD ने ट्वीट पर ये भी जानकारी दी है कि 14 हजार पदों पर भर्तियों के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अब आने वाले समय में देश भर में 84 हजार शिक्षकों के पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। शिक्षक पदों पर ये भर्तियाँ देश भर के विभिन्न राज्यों में होंगी। ऐसे में इन भर्तियों के नोटिफिकेशन भी राज्य में मौजूद शिक्षक भर्ती विभागों द्वारा जारी किए जाएँगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश राजस्थान में शिक्षकों के हजारों पद खाली है ऐसे में  खाली पदों  के लिए वैकेंसी आने की संभावना है।

एग्जाम से पहले करें सही तैयारी। counsellor expert पूनम रल्हन  से बातचीत पर आधारित आर्टिकल।  पढ़ने के लिए क्लिक करें।


 जैसा कि मालूम है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी और इसके साथ ही चुनाव आयोग (Election Commission) ने घोषणा कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव (By Election) 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएँगे

 ये भी पढ़ें
किशोरावस्था में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड से दूर रहने वाले छात्र एग्जामिनेशन में करते हाई स्कोर

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (uptet) 2019 -हिंदी विषय की तैयारी के लिए टिप्स।  पढ़ने के लिए क्लिक करें।

सीबीएसई के नए बदले पैटर्न से अब मेडिकल व इंजीनियरिंग इंट्रेंस एग्जामिनेशन की तैयारी होगी आसान।  पढ़ने के लिए क्लिक करें।

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment