रेनबो की दुनिया इंद्रधनुषी सतरंगी दुनिया

रेनबो की दुनिया इंद्रधनुषी सतरंगी दुनिया

How many Rainbow


बारिश के मौसम में सतरंगी इंद्रधनुष देखा होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि इंद्रधनुष कई तरह के होते हैं। इनमें से कुछ तो चांद की रोशनी में भी बनते हैं, तो कुछ अंधेरी रात में भी, तो कुछ चमकते हुए सूरज के चारों ओर दिखाई देते हैं। तो जाने आसमान में बनने वाले अनोखे इंद्रधनुषों के बारे में-

क्लाउडबो cloudbow

रेनबो की दुनिय इंद्रधनुषी सतरंगी दुनिया


यह कैसा रेनबो है, जो बहुत छोटा होता है। इसके रंग आपस में मिले रहते हैं। यही कारण है यह इंद्रधनुष सफेद दूधिया रंग का होता है। यह जल की नन्हीं नन्हीं बूंदों से बनता है। यह इंद्रधनुष शाम के समय ही आकाश में दिखाई देता है। जब बारिश खूब होती है और वातावरण में बहुत उमस होने लगती है तो इस तरह का इंद्रधनुष आसमान पर आप देख सकते हैं। लेकिन, हां! इंद्रधनुष को देखने के लिए आपको दूरबीन की जरूरत पड़गी।




गोलाकार इंद्रधनुष


कभी-कभी पानी की बूँदें इस तरह से सूर्य के प्रकाश के कारण रिफ्लेक्ट होती है कि आसमान में सूरज के चारों ओर रिंग यानी गोले के आकार के रूप में इंद्रधनुष बनता  दिखाई देता है। ऐसा नजारा बारिश के बाद तेज धूप के कारण दिखाई देता है। इंद्रधनुष सूरज के प्रकाश और पानी की बूंदों के कारण बनता है। आप जानते हैं कि सूरज के प्रकाश में सात कलर होते हैं और पानी की बूंदे ट्रांसपेरेंट होती है, जो काँच के प्रिज्म की तरह व्यवहार करती है। 
जब सूरज का प्रकाश आसमान में पानी की बूंदों से होकर गुजरता है, तब प्रकाश में मौजूद सात रंगों को बिखेर देती है, जिससे आपको प्रकाश ( light) के सात अलग-अलग रंग दिखाई देता है। और जब सूरज के चारों तरफ से निकलने वाला प्रकाश पानी की बूंदों से होकर गुजरता है तो मानो सूरज को सात रंगों के प्रकाश  घेर लेती है। यह सात रंग  गोलाकार रूप में दिखाई देता है। जो एक तरह का इंद्रधनुष ही है। इस तरह का अद्भुत नजारा आसमान में बहुत कम ही दिखाई देता है।

See also  सच क्या है, सच के साथ आप

मुनबो

How many Rainbow

मूलभूत चांद की तेज रोशनी से बनता है और विराम इसमें वैसे तो साथ प्राकृतिक रंग होते हैं लेकिन दूरबीन से देखने पर इसमें सिर्फ लाल और हरा रंग ही दिखाई देता है और विराम या इंद्रधनुष चंद्रमा की किरणों की तरह ठंडक देता है।

सतरंगी इंद्रधनुष

इंद्रधनुष


बरसात के सुहाने मौसम में आसमान में कभी-कभार सतरंगी इंद्रधनुष दिखाई देता है और विराम इंद्रधनुष Rainbow उस समय पूरब दिशा में बनता है जब सूर्य पश्चिम में डूब रहा होता है और विराम इसके बनने के लिए बारिश और सूर्य का प्रकाश जरूरी है। वैसे तू जो आसमान में दूर-दूर फैला हुआ नजर आता है लेकिन धरती की गोलाई के कारण यह में शिव धनुष के रूप में ही दिखाई देता है।

ग्रीन रेनबो


ऐसे इलाकों में जहां चारों तरफ दूर-दूर तक हरियाली नजर आती है ठीक उसी स्थान पर आसमान में एक अनोखा हरा इंद्रधनुष बनता है। इस तरह का इंद्रधनुष हरि पगडंडियों के रूप में दिखाई देता है। जंगलों में जब हवा के बहने की गति 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की होती है तब यह अनोखा हरा इंद्रधनुष Rainbow आसमान में धूल के महीन कणों से बनता है।


जानकारी अच्छी लगी है तो कमेंट जरूर करें।
यह भी जानें-
एक ऐसा गांव जो समुद्र पर बसा है, जानने के लिए क्लिक करें

आओ हम एक हो जाएं: नेक सलाह



  1. 11 लक्षणों से स्मार्ट बच्चों को पहचानें
See also  24, जनवरी 2020 हिंदू धर्म शास्त्रों में मौनी अमावस्या का खास महत्व है।


Leave a Comment