CBSE CBSE Board

CBSE school Fit India Week program

CBSE school India week program
Written by Abhishek pandey

बच्चों की शिक्षा में स्वास्थ्य के महत्व के बारे में भी CBSE बोर्ड समय-समय पर अपने एफिलिएटिड स्कूल में प्रोग्राम का आयोजन कराता है। CBSE बोर्ड के लेटेस्ट सर्कुलर के अनुसार हर school को Fit India Week program का आयोजन करना होगा। क्या है फिट इंडिया वीक? पूरी जानकारी हिन्दी में।

Fit India Week program

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई बोर्ड द्वारा स्कूल फिट इंडिया वीद प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। हर स्कूल को सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार अपने यहां खेल प्रतियोगिता का आयोजन छात्रों के लिए करना होगा।

सीबीएसई बोर्ड के प्रधानाचार्य को लेटर जारी करके सीबीएसई द्वारा बच्चों की फिटनेस बनाए रखने और उन्हें खेल के प्रति जागरूक रखना और स्वास्थ्य के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए फिट इंडिया वीक कार्यक्रम 2023 का आयोजन करने को कहा है।

स्कूल स्तर पर होने वाले इस कार्यक्रम में बच्चों को खेल और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए Fit India Week का आयोजन करने के लिए कहा है।

फिटनेस के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए छात्रों के साथ टीचर और पेरेंट्स को भी इस कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। बाकायदा इसका सर्कुलर जारी करके कौन-कौन से कार्यक्रम करने हैं इसके बारे में बताया गया है।

फिट इंडिया वीक गतिविधि का उद्देश्य

जानकारी के लिए बता दे कि फिट इंडिया वीक गतिविधि activity के द्वारा छात्रों के साथ शिक्षकों और पेरेंट्स में स्वास्थ्य और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक बड़ा कदम है। ‌ पूरा सप्ताह फिट इंडिया वीक गतिविधि का आयोजन स्कूल द्वारा दिए गए सीबीएसई बोर्ड के फॉर्मेट के अंतर्गत किया जाएगा।

See also  सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें| NCERT class 10-12 Board Examination

fit India week moment duration

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिट इंडिया वीक मूवमेंट गतिविधि का आयोजन 15 नवंबर 2023 से 15 दिसंबर 2023 के बीच पूरे 1 सप्ताह के लिए स्कूलों द्वारा किया जाएगा।

फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत कौन-कौन सी गतिविधियां शामिल हैं-

हेल्थ और स्पोर्ट के प्रति छात्रों अभिभावकों और शिक्षकों की जागरूकता बढ़ाने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए इस मूवमेंट का आयोजन स्कूल द्वारा किया जाएगा। निम्नलिखित गतिविधियां शामिल है-

  1. Annual Sports Day
  2. Importance of Fitness: Debate, Quiz, Essay Writing Competition, Poster Making Competition
  3. Indigenous Games
  4. Fitness Assessment through Fit India Mobile App
  5. Yoga and Meditation6. Fitness Pledge by teachers, students and their parents

सीबीएसई स्कूल भेजेंगे फिट इंडिया मूवमेंट गतिविधि की रिपोर्ट

फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत स्पॉट और प्लीज आदि गतिविधियों की रिपोर्ट तैयार करना है। इसके साथ इन गतिविधियों की फोटोग्राफ्स सीबीएसई बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक के जरिए हर स्कूल को भेजना है।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक