business idea Career

housewife business ideas in hindi

housewife business ideas in hindi: At home business idea for housewife Business: घर से बैठ कर, कौन सा बिजनेस करें? और Earn money इसके बारे में जानकारी दी जा रही है. housewife ke liye business idea. यह बिजनेस घर में रहने वाली घर में रहने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा है घर पर बैठकर वह घर से ही बेहतर काम करके पैसे कमा सकती हैं. business from home in hindi हम आपको कुल तीन ऐसे टॉप बिजनेस बताने वाले हैं जिसे आप घर पर बैठे कर सकते हैं। खासतौर पर housewife के लिए बिजनेस आइडिया बहुत काम आने वाला है. यह जानकारी हम आपकी भाषा हिंदी में दे रहे हैं ताकि आपको बेहतर तरीके से समझ में आ सके.

गृहणी (housewife) के लिए business idea

घर में काम करने घर का काम करने के बाद ही बहुत समय बचता है और इस समय का महिलाएं उपयोग करके घर से ही बेहतर बिजनेस कर सकती है. housewife business ideas in hindi घर के और भी सदस्य इस बिजनेस में हाथ मदद कर सकते.

इस तरह से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। यह बिजनेस आइडिया महिलाओं के साथ उन लोगों के लिए भी हैं जो घर से बिजनेस करना चाहती है. दोस्तों स्वरोजगार (self employment) का एक ऐसा आईडिया बताने जा रहे हैं, आप करके हर महीने 20,000 से अधिक रुपए कमा सकती हैं। अगर आप ध्यान देंगे तो लाखों रुपए का स्माल बिजनेस भी आप खड़ा कर सकते हैं।

हमें यहां पर महिलाओं के लिए यानी हाउसवाइफ के लिए जो बिजनेस आइडिया (housewife ke liye business idea) दिया है, इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम होता है और earnin बहुत ज्यादा मिलता है तो आइए जाने महिलाओं के लिए Best Business Idea के बारे में। इस Top 3 Business Idia कोई भी महिला women कर housewife business home hindi सकती है, चाहे वह पढ़ी-लिखी हो चाहे, कम पढ़ी लिखी हो, बस काम करने का जज्बा होना चाहिए।

ब्यूटी पार्लर selfemployment Beauty parlour business Idea plan in Hindi

House wife business idea: सुंदरता की चाहत सभी को होती है और आज इसके लिए सभी इंसान जागरूक हैं। ब्यूटी केयर प्रोडक्ट और ब्यूटी पार्लर का बिजनेस से आप आसानी से अपने घर में शुरू कर सकते हैं।‌ इसकी कुशलता हासिल करने के लिए आपको छोटी सी ट्रेनिंग करनी होती है। यह 6 महीने की होती है। कुछ सरकारी संस्थाएं भी ब्यूटी पार्लर का कोर्स कराती है इसके अलावा प्राइवेट ट्रेनर से भी ब्यूटी पार्लर का कोर्स सीख सकते हैं। अगर आप जागरूक हैं तो आप यूट्यूब के माध्यम से भी ब्यूटी पार्लर की कारीगरी सीख सकते हैं। घर का यह सबसे बढ़िया Business for Housewife के लिए है। कम लागत में आप घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित सेवाएं दे सकते हैं-

स्पा और सैलून : स्पा सेंटर के रूप में आप अपने सलून को चला सकते हैं।
दुल्हन को सजाने का भी बिजनेस इसमें किया जा सकता। ‌ आपकी कुशलता आपको इससे व्यवसाय में आपने ही लोकल क्षेत्र में बेहतरीन बिजनेस वूमेन बना सकता है। आपको रिसर्च करना होगा और अपने लिए बढ़िया ट्रेनिंग ढूंढ ही होगी। जो आपके ही शहर में मिल जाएगा।
ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए साजो सामान और मेकअप की वस्तुएं खरीदने के लिए आपको लगभग 5000 से ₹7000 का कम से कम इन्वेस्टमेंट करना है। लाखों महलिया महिलाएं ब्यूटी पार्लर से अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं। ‌housewife business home के रिसर्च में यह सबसे बढ़िया बिजनेस वह women के लिए है.

Government Beauty parlor training course List

फैशन डिजाइनिंग टैक्सटाइल्स ब्यूटी उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए लिंक

Lakme academy beauty parlor course and beautician course Link

कोचिंग -ट्यूशन- टीचिंग अकैडमी व्यवसाय work from home

work from business idea coaching tuition for housewife women: अगर आपको पढ़ाई में रुचि है और आपने ग्रेजुएशन किया है तो अपने विषय की कोचिंग या ट्यूशन भी आप अपने घर में बच्चों को दे सकते हैं। हर घंटे का डेढ़ सौ से ₹200 तक आसानी से चार्ज कर सकते हैं। रुपए 10000 ‌ से ₹15000 महीना दिन में 3 से 4 घंटे पढ़ा कर आप कमा सकते हैं। घर बैठे कमाने का यह सबसे परफेक्ट बिजनेस आइडिया है।

house wife business idea:  ट्यूशन और टीचिंग का यह सेल्फ एंप्लॉयमेंट वाला वर्क बहुत ही आसान है और इसमें कुछ भी पैसा नहीं लगता है बल्कि आप एनसीईआरटी, CBSE की विषयों की किताबें और टीचर मैनुअल हैंड बुक पढ़ ले, जिससे कि बच्चों को पढ़ाना आसान हो जाता है। आपकी अगर साइंस और मैथ में अच्छी पकड़ है तो class  6, 7, 8, 9, 10 की maths, science and social science subjects का ट्यूशन देकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अलावा अगर आप कोई भाषा सिखा सकते हैं जैसे हिंदी, इंग्लिश, गुजराती, मराठी इसके लिए भी ऑनलाइन कोचिंग आप बच्चों को दे सकते हैं। 

टिफ़िन सर्विस घरेलू महिलाओं housewife business के लिए बिजनेस आइडियाज

घरेलू महिलाओं को खाना बनाने का काम अच्छा लगता है क्योंकि वह घर के सदस्यों के लिए मेहनत से खाना बनाती हैं।‌‌ housewife business ideas, इस बिजनेस को करने के लिए आपको ट्रेनिंग की भी उतनी जरूरत नहीं होती है। क्योंकि खाना बनाना आपको आता ही है। ‌ बस थोड़ा सा टिप्स और ट्रिक्स अप यूट्यूब चैनल से सीख सकती हैं। खाना बनाने का शौक अगर कैरयर का रूप ले ले तो कितना अच्छा है। घर से बैठे-बैठे खाना बनाने का यह बिजनेस करके आप लाखों रुपए महीना आसानी से कमा सकती हैं। घर के दूसरे सदस्यों को भी अपने बिजनेस में शामिल करके उन्हें भी रोजगार दे सकती हैं। it’s business idea is very easy. housewife business idea tiffin services. घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस का सबसे परफेक्ट आईडिया खाना बनाकर सिविल सर्विस है।

इस जगह रहते हैं वहां पर लोगों को टिफिन की जरूरत जरूर होती है। आप अपने आसपास के मोहल्ले और कॉलोनी में अपने टिफिन सर्विस के बारे में लोगों को जानकारी दे सकती हैं और पंपलेट छपवा कर बटवा सकते हैं। टिफिन सर्विस के लिए कस्टमर आसानी से मिल जाते हैं। टिफिन बनाइए और इसे किसी के माध्यम से डिलीवर कर आइए या फिर ग्राहक खुद आकर अपना टिफिन ले जाएंगे।

टिफिन सर्विस में लंच बॉक्स भी केवल शामिल किया जाता है। अगर आप के ग्राहकों की संख्या ज्यादा बढ़ती है तो टिफिन सर्विस का यह बिजनेस आइडिया आपको लखपति हर महीने बना सकता है। घर से चलने वाले इस बिजनेस में आप घर के लोगों को भी जोड़ सकते हैं, उन्हें भी रोजगार दे सकते हैं। टिफिन सर्विस में लागत का 50% फायदा होता है।

housewife ke liye business idea: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. what is the income idea for housewife?

we are giving the business idea for housewife women’s. it’s giving idea you can apply. you research in your street colony which business idea is good for you.

  • E-tailing. Electronic retailing or e-tailing is a great way to sell products online.
  • online counsellor.
  • beauty parlour
  • Tiffin services.
  • Daycare centre.
  • Salon services at home.
  • cyber cafe from home
  • App development or freelance coding.
  • Baked goods.
  • content writing for housewife
  • online products selling from house
  • Remote assistant.
  • Boutique and tailoring.
  • mombatti and agarbatti making from home
  • digital designing and writing work.

2. What type of business can a housewife do?

Convert any of your skills into a business idea. If you like to cook then tiffin catering business is best for you. If you like to read and teach, then the option of online tuition and offline tuition is best for you. There are many business ideas from home, including candle making, agarbatti making, papad pickle making.

सारांश

it’s articles giving information about the business idea for housewife. इस लेख में घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया है। housewife के लिए business idea in Hindi से आपको काफी जानकारी अवश्य मिली होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर भी करें।

बकरी पालन (Got Farming) में मुनाफा ही मुनाफा | Loan got farming

2023 के बिजनेस आइडिया |Future business idea in Hindi| digital marketing, solar energy.

About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

Leave a Comment