motivational sucsess Topper UPSC

IAS success story: यूपीएससी परीक्षा में सफलता के बाद, मन मुताबिक रैंक न मिली, तो किया फिर तैयारी बन गई आईएस

 कंचन  की IAS success story: UPSC में सफलता के बाद, मन मुताबिक रैंक न मिली, तो किया फिर तैयारी बन गई आईएस

आईएएस परीक्षा में पहले ही प्रयास में कंचन ने यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की। सरकारी नौकरी हासिल कर लिया, लेकिन अच्छी रैंक ना आने के कारण फिर दोबारा से की यूपीएससी की तैयारी और IAS बन गई। दोस्तों यह प्रेरणादायक कहानी कंचन की है, जो हरियाणा की रहने वाली है। आइए कंचन की इस सफलता के पीछे छिपे मेहनत और लगन के बारे में जाने।

सफलता दोबारा भी हासिल की जा सकती है

कंचन ने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास करने के मन मुताबिक IAS का पद नहीं मिला तो उसने फिर से तैयारी करने की ठानी और उनके दूसरे प्रयास से कंचन को आईएस का पद हासिल हुआ। 

दोस्तों सफलता एक बार मिले और उससे बड़ी सफलता पाने के लिए फिर से धैर्य और लगन के साथ कोई इंसान जुट जाए और फिर अपने मन मुताबिक सफलता प्राप्त कर ले, तो वास्तव में वह इंसान सबके लिए प्रेरणादायक बन जाता है।

  आईएएस टॉपर कंचन की सफलता खुद पर भरोसा

Success Story Of IAS Topper Kanchan: यूपीएससी का सपना हर कोई जब देखता है तो मंजिल चाहे एक हो लेकिन उसे हासिल करने का रास्ता अलग अलग होता है। लेकिन उसमें एक बात तय है कि आईएएस बनने के लिए मेहनत के साथ अपने ऊपर पूरा विश्वास होना सबसे बड़ी बात होती है। और आईएएस की परीक्षा में यही आपको सफलता दिलाती है। आईएएस टॉपर कंचन की सफलता का राज भी यही है। उन्होंने अपनी पहली सफलता किस्मत के भरोसे नहीं पाई, बल्कि कड़ी मेहनत और लगन से हासिल की, फिर जब मन मुताबिक उन्हें IAS की पोस्ट नहीं मिली तो वे फिर से खुद पर भरोसा किया। मेहनत और लगन के भरोसे यूपीएससी की परीक्षा में बैठी है और इस बार अपने मन मुताबिक आईएएस का पोस्ट हासिल किया।

कंचन को बचपन से आईएएस बनने का शौक था और उन्होंने अपने सपने को आखिरकार पूरा किया। दोबारा परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर  35वीं रैंक हासिल की। 

आइए जानें कंचन के आईएएस के सफर के बारे में


कंचन का जन्म हरियाणा के सिरसा में हुआ। यूपीएससी में जाने का सपना उनका बचपन सही था। कंचन का जन्म हरियाणा के सिरसा में हुआ था और वहीं से उन्होंने इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी किया था। उनका बचपन से ही सपना था यूपीएससी में जाने का। इंटरमीडिएट के बाद वे ला Law करने के लिए दिल्ली चली गई और यहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की, फ़िर यूपीएससी की तैयारी में जुट गई। काफी समय से यूपीएससी की तैयारी कर रही थी उन्होंने अपने ग्रेजुएशन किस सब्जेक्ट से ऑप्शनल सब्जेक्ट रूप में लॉ को चुना। 

 


यहां देखें कंचन का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया साक्षात्कार
 interview

न्यू इनोवेशन अवार्ड, ‘Innovation Award for School Children’ छात्र जीत सकेंगे 1 लाख का इनाम

आईएएस की तैयारी करने वालों के लिए कंचन की एडवाइस

कंचन ने आईएएस की तैयारी करने वाले कैंडिडेट को कुछ एडवाइस दी है यहां पर उसे पॉइंट वाइज दिया गया है-


  • आईएएस टॉपर कंचन का कहना है कि UPSC की तैयारी के लिए आपको सबसे पहले अपने सिलेबस को अच्छे ढंग से समझ लेना चाहिए।

  • जब भी कुछ स्टडी करें तो यह पता होना चाहिए कि यह आपके काम का है कि नहीं।

  • अच्छी रणनीति बनाकर मेहनत और लगन से तैयारी करनी चाहिए।

  • आईएएस टॉपर कंचन बताती है कि यूपीएससी की तैयारी में टाइम मैनेजमेंट बहुत अहम है। अच्छी रणनीति आपकी तब कारगर हो सकती जब आपका टाइम मैनेजमेंट बहुत ही परफेक्ट हो।

  • उन्होंने बताया कि लगातार परीक्षा में शामिल होंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

  • कंचन ने बताया कि उन्होंने प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा की तैयारी एक साथ की थी। उनकी सलाह यह है कि जब भी आप तैयारी करें प्री और मेन की तैयारी एक साथ करें। इससे इकट्ठा तैयारी आईएएस की परीक्षा crack करने में मदद मिलती है।


आईएएस टॉपर कंचन

Catch up course kya hai कैच-अप कोर्स/ केचप कोर्स -2021क्या है?/Bihar education

About the author

admin

A. K Pandey,
Teacher, Writer, Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- MA (Hindi)
Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed., CTET

Leave a Comment