Education Hindi Know knowledge funda Technology

Nibandh इन्टरनेट के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Internet

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Internet

 2022 new Nibandh hindi internet ke faide aur nuksan, Advantages and Disadvantages of Internet in hindi essay


 आज बिना इंटरनेट के एक पल भी हम गुजार नहीं सकते हैं। इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में अगर हम जान ले तो हमारे लिए इंटरनेट और भी उपयोगी हो जाएगा। इस आर्टिकल में इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में (Advantages and Disadvantages of Internet)  पॉइंट वाइज जानकारी दी जा रही है-

 इंटरनेट क्या है?

 सबसे पहले इंटरनेट के बारे में जान लीजिए  इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में समझना आसान हो जाएगा।  इंटरनेट एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर से जुड़ा हुआ एक बड़ा जाल है। कोई भी सूचना हमें सरवर के माध्यम से हमारे  कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट के माध्यम से मिलती है। दूसरे शब्दों में TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच  इन सूचनाओं का आदान प्रदान  को internet कहते हैं। इंटरनेट  दुनिया का विशालतम नेटवर्क है 

इन्टरनेट के फायदे  (Advantages of Internet – Benefits of Internet)

इंटरनेट के कई फायदे हैं इसके बारे में नीचे बताया गया है। 

1. Communication (बातचीत) करना

 इंटरनेट के जरिए हम एक दूसरे से कम्युनिकेशन स्थापित कर सकते हैं यानी ऑडियो और वीडियो  कॉलिंग (audio व Video calling) के जरिए  एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं इसके लिए बहुत अधिक शुल्क नहीं लगता केवल आपको डाटा खर्च करना होता है। का इस्तेमाल करते हैं या calling का इस्तेमाल करते हैं या फिर Email के द्वारा भी संपर्क कर सकते हैं।

2. मनोरंजन (Entertainment)  का फायदा


इंटरनेट में सबसे अधिक बढ़ता हुआ व्यापार मनोरंजन का है।  मनोरंजन के कई कैटेगरी हैं। इन मनोरंजन के साथ शिक्षा भी जुड़ी होती है।

इन्टरनेट पर Movies, Song, video, games, का मजा उपलब्ध हैं।  ऑनलाइन मूवी देखना बहुत आसान है। अगर आपको मनोरंजन करना है तो इंटरनेट पर हर न्यूज़ चैनल और एंटरटेनमेंट चैनल के वीडियो आसानी से जब चाहे तब देख सकते हैं।  इंटरनेट का फायदा पुरानी से पुरानी मूवी या कोई वीडियो देखना हो तो आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर चैट करके भी मनोरंजन किया जाता है। 

3. (internet Information Sharing)  सूचनाओं का आदान प्रदान


सूचनाएं शेयर करना यानी सूचनाओं का आदान प्रदान आज के समय में किसी को सफल बनाता है। आज के समय में स्टूडेंट हो या व्यापारी व का इंफॉर्मेशन सही समय पर उसे हासिल नहीं होती है या  वह इंफॉर्मेशन सही समय पर किसी को नहीं दे पाता है तो बहुत नुकसान होता है इसलिए इंफॉर्मेशन शेयरिंग इंटरनेट का जबरदस्त फायदे वाला प्लेटफार्म है। (information share) सूचना साझा कर सकते हैं। (Information share) सूचना साझा करने के कई तरीके हैं। जैसे- ध्वनि वीडियो और संदेश (Voice, Video, Text messages) इत्यादि। इंटरनेट  इंफॉर्मेशन  पाने का समुद्र है, जहां पर हम सूचन को सर्च इंजन में खोजकर (information searching) कई तरह की सूचनाएं हासिल करके अपनी लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ में आगे बढ़ सकते हैं। marketing App, Education App , social E-mail, social media सूचनाओं को शेयर कर सकते हैं।

4. Learning/ Education


शिक्षा  का नया रूप इंटरनेट अधिगम (Internet Learning) है। किसी खास जानकारी को सीखना इंटरनेट पर बहुत आसान है इसका फायदा लॉकडाउन में सभी लोगों ने उठाया है। डिजिटल कक्षा (Digital Class Room) बनाये जा रहे हैं।  जिससे छात्र (students) अपने टॉपिक को सीखता है। शिक्षा शिक्षा (Education) के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं।  विद्यार्थी इंटरनेट का फायदा उठा रहे हैं और साथ में  प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने वाले पेशेवर इंटरनेट से  सीख रहे हैं। एजुकेशन सिस्टम में लर्निंग  बहुत ही खास है और इंटरनेट इसमें सहायता कर रही है। आजकल लोग घर बैठे किसी भी चीज की पढाई learning कर रहे हैं। internet websites online certificate भी provide  करा रही है। लर्निंग के लिए Online educator बहुत आसानी से मिल जाते हैं और कम पैसे में आप इंग्लिश स्पोकन इंटरनेट मार्केटिंग गार्डनिंग कैसे करें,  बहुत सी जानकारी वाली चीजें सीखना इंटरनेट के जरिए आसान है। पढ़ाई के अलग-अलग तरीके टिप्स वगैराह लाभदायक है।

5. E-Commerce


 इंटरनेट के जरिए जो व्यापार होता है उसे

E-Commerce कहते हैं।  इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन online खरीदारी की जाती है उसे हम  E-commerce  category में रखते हैं। आजकल  अगर आप की गली में दुकान भी है अगर उसका इंटरनेट आईडेंटिफिकेशन यानी वेबसाइट या सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं है तो वह दुकान इतनी अच्छी नहीं चल पाएगी इसलिए इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन बेचना का सबसे अच्छा फायदा है।  online work  के अंतर्गत Online Movie Ticket booking, Online Job, Online Bill paying, Online reservation, Online shopping,  online tratment, online education के सभी ई-कॉमर्स है। आप  ई-कॉमर्स के जरिए अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं। ऐसा करना बहुत सस्ता है।

6. Online Business Promotion 


business को प्रमोट करना ऑनलाइन बहुत आसान है।  पहले  चुनिंदा खबर और टीवी चैनल पर महंगे विज्ञापन देखकर बिजनेस प्रमोशन कराया जाता था। लेकिन अब आप अपने छोटे से बिजनेस को  फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम युटुब जैसे फ्री फंड वाले ऑनलाइन बिजनेस प्रमोशन आसानी से कर सकते इसके अलावा प्रोफेशनल तरीके से भी कर सकते हैं जो बहुत सस्ता होता है।

7. Social Network के  फायदे


 इंसान सामाजिक प्राणी है और फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया साधन इस बात को साबित कर दिया है। यहां हर एक आईडी एक इंसान है। उसकी अपनी जरूरतें हैं इसलिए वह इंटरनेट से जानकारी हासिल करता है और मैं इस वक्त जारी करता है तो सोशल मीडिया का फायदा इंफॉर्मेशन शेयर करने में और अपने बिजनेस को बढ़ाने में किया जा सकता है। इंटरनेट पर communication बिजनेस है। Social Networking जैसे -Facebook, Whatsapp का सहारा  लेकर आपको अपने बिजनेस अपने व्यक्तित्व या अपनी सेवाओं को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

इन्टरनेट के नुकसान 

 दुनिया की कोई भी चीज हो उसके फायदे हैं तो नुकसान भी है इसी तरह इंटरनेट  के फायदे भी हैं तो नुकसान भी है। समझदार लोग इंटरनेट की हानि से खुद को बचा भी लेते हैं और उसके फायदे से स्वयं को चमका लेती है। Disadvantages of Internet / Loss of Internet  यह बात बिल्कुल सही है।  सही और दिमाग से इंटरनेट का इस्तेमाल करके इसके नुकसान से बचा जा सकता है। इसके नुकसान के बारे में जान ले।

समय की बर्बादी Time Loss

समय से अधिक अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो यह समय की बर्बादी है।  कुछ लोग बेवजह इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इसमें काफी समय गवा देते हैं। हमें अपने जीवन में मनोरंजन शिक्षा और भौतिक लाइफ को कितना समय देना है यह समझना होगा। इंटरनेट का नशा आपको बर्बाद कर देता है।  इंटरनेट में तरह-तरह के जुएं खिलाने वाली वेबसाइट हैं, जो गेम के नाम पर आपके जेब को खाली कर देता है। वीडियो गेम करना बच्चों आंखों और मन मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालता है वैज्ञानिक भी मानते हैं।

 इंटरनेट के अधिक इस्तेमाल से इंसान का साइकोलॉजी बदल जाता है, चिड़चिड़ा हो जाता है और हमेशा लाभ और हानि के चक्कर में व जीवन के भौतिक सुखों का आनंद नहीं ले पाता है।

 जिस तरह काम करने की जगह होती है एक समय होता है वैसे आप इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे इंटरनेट नुकसानदायक नहीं होगा।  सोशल मीडिया में इतना ज्यादा सक्रिय नहीं रहना चाहिए कि आपका समय बर्बाद हो। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी सोशल मीडिया में सोशल मीडिया मैनेजर रखते हैं उनकी बात कहां तक पहुंचाते हैं वे लोग सोशल मीडिया में इतना ज्यादा समय व्यक्तिगत तौर पर नहीं देते हैं।

 

2. Data loss डाटा की चोरी


 दोस्तों इंटरनेट की दुनिया में आपका मोबाइल में जो internet डाटा है, जिसे आपने खरीदा है। वही डाटा ही पैसा है। Data your money  इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखिए कि अधिक डाटा बेवजह खर्च करेंगे तो आप एक तरह से पैसा खर्च कर रहे हैं। कुछ वेबसाइट आपको छोड़ा है या छोटा लालच देकर आपका डाटा खर्च करवाते हैं जिससे उनको विज्ञापन और आपके डाटा का पैसा सरवर से मिलता है। 

इसके अलावा जो आप की सूचनाएं डाटा के रूप में सुरक्षित है है कर उन्हें भी चुरा सकते हैं। अगर आपने कुछ ऐसे लिंक पर क्लिक कर दिया है या अकाउंट से संबंधित ओटीपी आदि की जानकारी किसी को दे दी। तो इंटरनेट के हैकर बड़े आसानी से आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं और आपके डाटा को किसी कंपनी में बेच देते हैं।  इंटरनेट का ये जबरदस्त नुकसान जिससे सब लोग हैं परेशान। 

बड़े-बड़े बैंक की डाटा और बड़ी-बड़ी सरकारों का डाटा हाइक हो जाता है तो वह आम आदमी के डाटा चुटकियों में हर रोज इंटरनेट की कार कंपनियां उड़ा देती है आपको पता ही नहीं। फेसबुक में कई तरह की डाटा हमारी सुरक्षित है अभी हाल में ही फेसबुक से डाटा लीक हो गया था जिसके बाद फेसबुक के फाउंडर ने लोगों से माफी मांगी थी लेकिन तब तक या डाटा किस तरह से इस्तेमाल हो चुका होगा आप उससे अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके पास ऐसे ऐसे कॉल आते हैं जो आपको तुरंत मालामाल बना देंगे या आपको लॉटरी लगी है आप क्लिक कर दें आपको पैसा मिल जाएगा और आप ऐसा करते ठगे जाते हैं इसकी कोई शिकायत भी नहीं हो पाती है। 

3.  इंटरनेट मुफ्त में नहीं है (Internet is not free) 


आप इस बात को गांठ बांधने की दुनिया में कोई चीज मुफ्त में नहीं मिलती है।  Internet connection provide करने वाले कंपनियों को कुछ शुल्क देना पड़ता है।

अगर आप किसी भी चीज की कीमत पैसे में चुकाते हैं तो आप एक बुद्धिमान व्यक्ति हैं। अगर आप सोचते हैं कि उसके लिए पैसा नहीं चुकाना पड़ेगा तो फिर समझ लीजिए कि इंटरनेट की दुनिया में वह आपके डाटा को चुराकर या आपके OTP जानकर अकाउंट से पैसा गायब कर देंगे। इसलिए यह मंत्र याद रखिए कि इंटरनेट में मुफ्त कुछ भी नहीं होता उसकी कीमत देनी पड़ती है। इसलिए मुफ्त वाली चीजों में लालच होता है उस जैसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। इसको सरल शब्दों में ऐसे समझिए विज्ञापन पर जवाब क्लिक करते हैं और विज्ञापन देखते हैं तो आपको जो सूचना यूट्यूब के माध्यम से या वेबसाइट के माध्यम से मिली है,  उसकी कीमत विज्ञापन दाता क्रियेटर को देता है। 

4. Virus Attack  का खतरा


कोरोनावायरस के खतरे से दुनिया जूझ रहा लेकिन कंप्यूटर में भी वायरस खतरनाक है।

इन्टरनेट के जरिए कंप्यूटर में  कोई महान वायरस program में हैकर के द्वारा भेजे जाते हैं। इंटरनेट का वायरस अटैक का आसान मतलब यह है कि यह आपके मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस को किडनैप कर लेते हैं। फिर डाटा अकाउंट पैसा जानकारी सूचना सब आसानी से हासिल कर लेते बड़े बड़े देश की वेबसाइट और बड़े बड़े बैंकों की वेबसाइट भी है खो चुकी है, यह खबर आप देखते रहे हैं। इन वायरस से हमारा डाटा Corrupt हो जाता है।  Virus program हमारे computer के important डाटा को delete कर देते हैं। 

5. Spam Email, Advertisement और धोखेबाजी


धोखेबाजी और लालच (Spam) का खेल इंटरनेट में चलता है। धोखेबाजी जिसे इंटरनेट की भाषा में Spam कहते हैं,  कई लोगों के अकाउंट खाली हो जाते हैं। ऑनलाइन इंटरनेट ठगी का एक बहुत बड़ा संसार भी है।  वास्तु क्यों दुनिया में अगर आप ठगे जाते हैं तो उस पर कोई कार्रवाई हो सकती है लेकिन इंटरनेट पर अगर आप ठगे गए तो आप ठग को पकड़ भी नहीं सकते हैं क्योंकि वह दूसरे देश में होता है और वहां के कानून के हिसाब से  पकड़ पाना मुश्किल होता है। बहुत सारे कंपनिया Fraud Advertisement  देती हैं। ईमेल मैसेज और कॉल के द्वारा Spam  करते हैं। ठग करने वाली कंपनियां ईमेल  के जरिए आप से सूचना हासिल कर लेते हैं। आपको पैसे की लालच  देकर E mail पर  लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। इस लिंक से आपका अकाउंट हैक हो सकता है  भारी नुकसान होता जिसकी आप शिकायत भी नहीं कर पाते हैं।  दोस्तों इंटरनेट एक ऐसा जंगल है जहां पर हैक करने वाले चोर डाकू आपकी एक गलती की फिराक में रहते हैं। लालच देकर आप से ठगी करते हैं।  लेकिन कुछ लोगों को पैसे का ताजा देते ताकि उसे ज्यादा लोग उसके ठगी का शिकार हो।   कई अर्निंग एप लोगों को थक चुके हैं इसमें पावर बैंकिंग एप का ताजा उदाहरण आपके सामने हैं।

 इंटरनेट के नुकसान (दुष्परिणाम) पॉइंट वाइज

  • इंटरनेट की लत किसी नशे की खतरनाक होता है। इसके दुष्परिणाम के बारे में चर्चा की जा रही है।
  • इंटरनेट में फेक न्यूज़ और किसी को बदनाम करने की साजिश से लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करता है। 
  • इंटरनेट की कलंक कथा यहीं खत्म नहीं होती है वेश्यावृति और बाल यौन शोषण जैसे मामले इंटरनेट के कारण ही बढे हैं।
  • इंटरनेट में ठगी और सोशल का मामला इतना बड़ा है कि आम इंसान भी अधिक पैसा कमाने के चक्कर में इंटरनेट पर ठगी कर रहा है। 
  • इंटरनेट में विचारों के माध्यम से लोगों को भड़काया जाता है। इंटरनेट एक तरह से विचार बम की तरह भी है।  एक समुदाय और लोगों के प्रति नफरत फैलाने में आजकल बहुत तेजी से लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है। 
  • इंटरनेट बच्चों को उसका बचपन छीन रहा है क्योंकि इंटरनेट में बहुत से ऐसी जानकारियां हैं जो वैज्ञानिक रूप से सही नहीं है।
  • इंटरनेट में प्रामाणिकता और सही सूचना का प्रमाण देने वाली कोई संस्था नहीं है जो वेबसाइट को मॉनिटरिंग कर सके। 
  • इंटरनेट के  लाभ है उससे ज्यादा नुकसान है।  इंटरनेट का इस्तेमाल सोच समझकर बुद्धि के अनुसार करना चाहिए।
  • इंटरनेट पर किसी तरह की क्राइम की घटना घटती है तो उसकी सूचना पुलिस को जरूर देनी चाहिए ताकि इस तरह की ठगी  रोकी जा सके।

Tag

इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में बताइए

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment