Hindi Knowledge क्या आप जानते हैं?

new Pushpa The Rise Full Movie | Download Hindi| information in Hindi| पुष्पराज, अल्लू अर्जुन,

Pushpa The Rise Full Movie | Download Hindi|  information in Hindi| पुष्पराज, अल्लू अर्जुन keya app jante hai पूरी जानकारी

 

new gyan यह आर्टिकल कन्नण फिल्म Pushpa The Rise Full Movie के के बारे में  full information in Hindi, इस फिल्म की सफलता के क्या करण है। फिल्म के एक्टर, एक्टरेस, फिल्म की कहानी आदि पर Knowledge देने वाला यह आर्टिकल है। आपको बता दें कि  Pushpa Movie Download Hindi Pushpa: The Rise – Part 1 भारत में जबरजस्त कमाई कर रही है। बॉक्स आफिस में सुपर हिट हो गई है। साउथ इंडियन फिल्म का हिन्दी में डब किया गया और हिन्दी बेल्ट के दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं। 

 

film hindi puspa new 2022

 

 

पुष्पा फिल्म किस किन—किन भाषाओं में रिलीज हुई है?

 

Pushpa The Rise फिल्म एक साउथ इंडियन फिल्म है। Release Date and Time Pushpa (2021) Movie Download in Hindi

तेलुगु भाषा की इस फिल्म को 17 दिसंबर 2021 और पूरे भारत में रिलीज किया गया था। 

 

इसे कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्रीज की, ये फिल्म मूल भाषा कन्नड़ में बनी है। इसके साथ इसका हिन्दी वर्जन भी सुपर हिट है। इसके अलवा पुष्पा फिल्म तेलुगु, तमिल, मलायलम भाषाओं में भी डब किया गया है। पूरे भारत में फिल्म को कामयाबी फिल्म रही है। 

 

 

100 करोड़ से अधिक कमाई हिन्दी वर्जन में रिलीज Pushpa: The Rise – Part 1 ने कमाई करके एक कीर्तिमान बनाया है। Pushpa: The Rise – Part 1 की कुल कमाई 300 करोड़ रूपये से अधिक है। 

पुष्पा फिल्म की कहानी क्या है?

कन्नड़ फिल्म उद्योग की सौगात Pushpa: The Rise भारत की हिन्दी बॉलीवुड फिल्मों को टक्कर दे रही है। यह एक साउथ इंडियन action thriller film है। इसे तेलुगु भाषा में बनया गया है। Pushpa: The Rise नाम की इस फिल्म को इसी नाम के साथ  Movie Hindi में Dubbed किया गया है। हिन्दी में भी ये मुवी Available है। आपको बाता दे कि साउथ फिल्मों का हिन्दी डब अच्छी कमाई करने का ट्रेन्ड पिछले पांच साल से हिट हो रहा है लेकिन Pushpa Hindi Dubbed मूवी ने कामाई के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। Pushpa Hindi Dubbed ने अकेले एक अरब की कमाई की है। 

पुष्पा फिल्म के कलाकार और डायरेक्टर कौन है?

  Pushpa: The Rise – Part 1 के डायरेक्टर निर्देशक  Sukumar जी हैं। Pushpa: The Rise – Part 1 फिल्म के निर्माता Top Film Making Production House  हैं, Mythri Movie Makers और Muttamsetty Media के द्वारा इस फिल्म को बनाया गया है। इस फिल्म के स्टाइलिश ​हीरों अल्लू हैं, जिनकी ​स्टाइल ने इस फिल्म में जान डाल दिया। हीरोइन रश्मिका मंदाना हैं, जिनकी मन को मोहने वाली आदाएं और एक्टिंग के दर्शक दीवाने हैं।

हीरो अल्लू और ​हीरोइन रश्मिका पर फिल्गमाया गया इस फिल्म का गाना, ‘सामी—सामी’ बहुत पसंद किया जा रहा है।

इस मूवी की बेहतरीन संगीत से नवाजा है-  देवी श्री प्रसाद जी ने। गजब की सिनेमैटोग्राफी और एडिटिंग के बलबूते पर यह फिल्म दर्शकों को बांधे रखती है, इसका श्रेय  मिरोस्लाव कुबा ब्रोज़ेक और कार्तिका श्रीनिवास को जाता है।

 

Pushpa की कहानी किस पर आधारित है?

Pushpa: The Rise – Part 1:  फिल्म में आंध्र प्रदेश के रायलसीमा के शेषचलम पहाड़ियों से लाल चंदन की तस्करी की होने वाले आपराध के बारे में कहानी है। आपको बता दें कि Pushpa: The Rise फिल्म् का यह पार्ट 1 है, इस फिल्म के दूसरे पार्ट बनने वाला है। दर्शकों को पार्ट वन के बाद पुष्पा पार्ट—2 का इंतजार है। 

 

 Pushpa Dubbed फिल्म डाउनलोड । Pushpa Movie Download Hindi

 

पुष्पा मूवी हिंदी डाउनलोड किसी भी अवैध तरीके से करना गलत है। कॉपीराइट एक्ट के द्वारा एक कानून बनाया गया है। किसी भी  इनलीगल  तरीके से फिल्म डाउनलोड नहीं करना चाहिए। फिल्म के ट्रेलर के बाद इस फिल्म को लोग सर्च इंजन में पुष्पा मूवी हिंदी डाउनलोड नाम से डाउनलोड करने वाली वेबसाइट में खोज रहे हैं। 

 Pushpa Movie Information in Hindi

 

रिलीज की तारीख :- 17 दिसंबर 2021

 

डायरेक्टर का नाम- 

सुकुमार

निर्माता- 

चिरंजीवी पेडामल्लू, के वी वी. बाला सुब्रमण्यम, रविशंकर यालमंचिली, नवीन यरनेनी

फिल्म की पटकथा लेखन- सुकुमार, श्रीकांत वीसा

संगीत :- देवी श्री प्रसाद 

फोटोग्राफी- 

मिरोस्लाव ब्रोज़ेकी

फिल्म एडिटिंग – कार्तिका श्रीनिवास प्रोडक्शन

डिज़ाइनर-

एस. राम कृष्णा, मोनिका निगोत्रे द्वारा

कॉस्टयूम डिजाइन– 

दीपाली नूर, श्रीनु तडाला

मेकअप विभाग- 

नानी भारती, प्रीतिशील सिंह 

मैनेजमेंट- 

रोहित भुजबल, जोंटी सिंह रावत

 Pushpa The Rise Full Movie Pushpa Movie

 

फिल्म के किरदार का परिचय (एक्टर introduction पुष्पराज)

 

एक्टर अल्लू अर्जुन पुष्पराज की भूमिका में है, जो एक मजदूर  है। एक अमीर आदमी बनने का सपना देखने वाले पुष्पराज गलत तरीके से पैसा कमाना शुरू करता है। लाल चंदन की तस्करी के सिंडीकेट के लिए लाल चंदन की तस्करी में मदद करने का काम करता है।  

 the Pushpa rise फिल्म मे अल्लू यानि पुष्पराज एक बड़े सिंडीकेट यानी कि चंदन माफिया बन जाता है। फिल्म में उसके किरदार को बहुत ही स्टाइलिश तरीके से दिखाया गया है इसलिए दर्शक अल्लू अर्जुन के किरदार यानी पुष्पराज को पसंद करते हैं।

 

अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) यानी पुष्पराज की एक्टिंग और उनका डायलॉग बोलने का तरीका दर्शकों को लुभाता है। उनकी डांसिंग स्टाइल और स्माइल दोनों एक्टर अर्जुन अल्लू को इस फिल्म के किरदार में फिट रखती है। इस कारण से दर्शक अर्जुन अल्लू के किरदार पुष्पराज को पसंद कर रहे हैं। एक गरीब इंसान का अमीर बनने का सपना भले ही पुष्पराज गलत तरीके अपनाकर हासिल करता है लेकिन कहीं ना कहीं वह फिल्म का ओरिजिनल नायक  नजर आता है। 

 

The Pushpa rise film part-1 में सस्पेंस बरकरार बना हुआ है। Part-2 में पता चलेगा कि आखिर स्वराज का उद्देश्य क्या है और किस तरह से चंदन तस्करी के सिंडीकेट के माफिया के रूप में उसके जीवन  में क्या मोड़ आता है। पुष्पराज क्या एक अच्छा इंसान है? पुष्पराज चंदन तस्करी के सिंडिकेट का बादशाह बन जाएगा? क्या पुष्पराज को पुलिस पकड़ लेगी? इन सभी सवालों का जवाब the Pushpa rise film पार्ट  2 में छिपा हुआ है। 

पुष्पा फिल्म की हीरोइन कौन है?

 

 पुष्पराज फिल्म की हीरोइन रश्मिका मंदाना श्रीवल्ली का किरदार निभाया है। स्वराज मंदाना श्रीवल्ली से प्रेम करता है। द पुष्पराज फिल्म पुरुष प्रधान फिल्म है। परंतु फिल्म हीरोइन की भूमिका भी सशक्त है। 

 

The Pushpa rise film के क्लाइमेक्स में  Bhanwar Singh Shekhawat का किरदार 

 

2022 Pushpa The Rise: फिल्म के अंतिम में Bhanwar Singh Shekhawat  करैक्टर की एंट्री होती है और उसके बाद फिल्म में suspense बन जाता है जो द पुष्पराज फिल्म पार्ट 2 में  इस सस्पेंस पर पर्दा उठने तक दर्शकों को इंतजार करना होगा। भंवर सिंह शेखावत IPS फहद फासिल की भूमिका प्रभावशाली है।

अल्लू अर्जुन और भंवर सिंह शेखावत के बीच में तकरार होती है। पार्ट वन का क्लाइमेस  और उसके बाद सस्पेंस दर्शकों के सामने छोड़ा गया जो कि the Pushpa rise film part 2  के रिलीज तक सस्पेंस बना रहेगा आने वाली  part 2 फिल्म भी धमाकेदार होगी।

 

 

कन्नड़ फिल्म पुष्पा क्यों हिट हुई?

 

कन्नड़ की फिल्म पुष्पा सुपर हिट हो गई है। आखिरकार इस फिल्म के हिट होने का कारण क्या है? इस फिल्म के एक्टर की अदाकारी और पुष्पा फिल्म की कहानी का प्लॉट जबरदस्त है। फिल्म के हर पहलू के बारे में यह जानकारी दी जा रही।

 

हिंदुस्तान के क्षेत्रीय भाषाओं में भी फिल्म का कारोबार बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। इसका उदाहरण कन्नड़ फिल्म पुष्पा का जबरदस्त हिट होना और हिंदी के बॉलीवुड फिल्म से सीधी टक्कर ले रही है।

हिंदी भाषा में डब हुई दक्षिण भारतीय फिल्में करोड़ों कमा रही है। वही हिंदी की मुख्यधारा की फिल्में जो मुंबई के बॉलीवुड में बनती है उनको दक्षिण भारत की film को सीधी टक्कर दे रही है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म Pushpa The Rise earning: 300 करोड़ रुपए से अधिक व्यवसाय करके बता दिया है कि कन्नड़ फिल्म उद्योग में अंतरराष्ट्रीय फिल्म उद्योग के क्वालिटी के बराबर है।

 

कन्नड़ भाषा के अलावा और किन भाषाओं की फिल्में हिंदुस्तान में बनती है?

 

भारत में 22 अधिकारी भाषाएं हैं, जिनमें से कुछ भाषाओं की फिल्मों का उद्योग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रही है।  हिंदी भाषा के बॉलीवुड फिल्म उद्योग के अलावा तमिल, कन्नड़, मलयालम, गुजराती, मराठी, भोजपुरी इत्यादि भाषाओं में फिल्म इंडस्ट्रीज है। कई भाषाओं की फिल्में भारत में बनती है, इसके अलावा हिंदी भाषा की फिल्में बनती है, इसे बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज कहा जाता है।

 

पुष्पा द राइज फिल्म कब रिलीज हुई थी?

 

साउथ इंडियन फिल्म पुष्पा द राइज को 17 दिसंबर 2021 को रिलीज किया गया था।

 घरेल

पुष्पा द राइज फिल्म के हीरो कौन है?

 

अल्लू अर्जुन फिल्म ‘पुष्पा: द राइज’ के हीरो यानी नायक है। उनका नाम इस फिल्म में पुष्पराज है।

 

पुष्पा द राइज फिल्म की हीरोइन का नाम क्या है?

 

तेलुगु फिल्म उद्योग की प्रसिद्ध अभिनेत्री  रश्मिका मंदाना है,  दर्शकों ने खूब पसंद किया है। 

 

कन्नड़ फिल्म पुष्पा क्यों हिट हुई?

 

कन्नड़ फिल्म पुष्पा सुपर हिट इसलिए हुई क्योंकि इस फिल्म की कहानी जबरदस्त है। हिंदी बेल्ट के लोगों को इसलिए पसंद आ रही है क्योंकि इसमें  इसमें उन्हें नई कहानी  देखने को मिल रही है, जिसमें जबरदस्त एक्टिंग भी है और  कोरोना संक्रमण के बाद इस तरह की फिल्म आई है, जिसमें  थ्रिलर सस्पेंस, एक्शन, लव सब कुछ है। काफी अरसे के बाद इस तरह की फिल्म भारतीय दर्शकों को देखने को मिल रहा। जंगल की सीन काफी लुभावने हैं।

 

हिंदुस्तान के क्षेत्रीय भाषाओं में भी फिल्म का कारोबार बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। इसका उदाहरण कन्नड़ फिल्म पुष्पा का जबरदस्त हिट हिट होना और हिंदी के बॉलीवुड फिल्म से सीधी टक्कर ले रही है। हिंदी भाषा में डब हुई दक्षिण भारतीय फिल्में करोड़ों कमा रही है। वही हिंदी की मुख्यधारा की फिल्में जो मुंबई के बॉलीवुड में बनती है। दक्षिण भारत की फिल्में बॉलीवुड के मुंबईया फिल्मों को सीधी टक्कर इस समय दे रही है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म  पुष्पा द राइज  300 करोड़ रुपए से अधिक व्यवसाय करके बता दिया है कि कन्नड़ फिल्म उद्योग में अंतरराष्ट्रीय फिल्म उद्योग के क्वालिटी के बराबर है।

कन्नड़ भाषा के अलावा और किन भाषाओं की फिल्में हिंदुस्तान में बनती है?

भारत में 22 अधिकारी भाषाएं हैं, जिनमें से कुछ भाषाओं की फिल्मों का उद्योग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रही है।  हिंदी भाषा के बॉलीवुड फिल्म उद्योग के अलावा तमिल, कन्नड़, गुजराती मराठी भोजपुरी भाषा की फिल्में भारत में बनती इसके अलावा हिंदी भाषा की फिल्में बनती है जो बॉलीवुड कहलाता है। 

 

पुष्पा द राइज  फिल्म को किन किन भाषाओं में और कहां रिलीज किया गया है?

 

 Pushpa The Rise earning: फिल्म को पांच भाषाओं में रिलीज किया गया है।   5 भाषाओं में मलयालम कन्नड़ तेलुगू तमिल और हिंदी में यह फिल्म एक साथ सुपर हिट हो गई।  हिंदी बेल्ट के दर्शकों ने भी इस फिल्म को बहुत पसंद कर रहे हैं। सिनेमाघरों के अलावा यह फिल्म अब  ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर रिलीज हो चुका है।  इस फिल्म के तेलुगू संस्करण का अंग्रेजी सब टाइटल  वाली फिल्म भी लाखों दर्शकों ने देखा है। 

 

लाल चंदन की लकड़ी की तस्करी कहां होती है?

 

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सीमा पर सटे जंगल में यह कीमती लाल चंदन मिलता है। पुष्पा फिल्में लाल चंदन की तस्करी की कहानी दिखाई गई। आपको बता दें कि सबसे प्रसिद्ध डाकू वीरप्पन चंदन की लकड़ियों का तस्कर था।

 

लाल चंदन का उपयोग किसमें होता है?

 

‘Red Chandan Wood’ का इस्तेमाल पूजा पाठ में होता। शैव संप्रदाय और शाक्त संप्रदाय के लोग La Chandan से पूजा करते हैं। वही वैष्णो संप्रदाय के लोग सफेद चंदन का इस्तेमाल पूजा में करते हैं।

 

सुपरहिट कन्नड़ फिल्म Pushpa The Rise के बारे में दिया गया नॉलेज इंफॉर्मेशन आपको पसंद आया होगा।

 

Related Post

Rajas Diamond story Robert Louis Stevenson’s summary in hindi | कहानी की समीक्षा

 
 
 

 

 
 
 
 

About the author

admin

A. K Pandey,
Teacher, Writer, Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- MA (Hindi)
Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed., CTET

Leave a Comment