Hindi

Rajas Diamond story Robert Louis Stevenson’s summary in hindi | कहानी की समीक्षा

rajas diamond jasusi diamond Jasoos Book summary in Hindi
Written by Abhishek pandey

Rajas diamond full summary in Hindi |  Robert Louis Stevenson’s New Arabian Nights की किताब लघुकथा की समीक्षा summary in hindi Rajas Diamond story (1878) कहानी की समीक्षा

 राजस  हीरे  Rajas diamond नाम की किताब की फुल समरी हिंदी में पढ़िए. सन 1878 में प्रकाशित हुई थी। इस किताब की कहानी कई किस्तों में लंदन मैगजीन में  प्रकाशित किया गया था. आपको बता दें कि राजस  डायमंड किताब का वॉल्यूम न्यू अरेबियन नाइट्स नाम से प्रकाशित हुई थी.

इस पुस्तक में  4 कहानियां छोटी-छोटी हैं।  The Rajah’s Diamond न्यू अरेबियन नाइट्स स्टोरी के अंतर्गत लिखा गया था. इसके लेखक है-
रॉबर्ट लुइ स्टीवेंसन Robert Louis Stevenson. यह किताब अंग्रेजी भाषा में लिखी गई है. इन स्टोरी के नाम निम्नलिखित है- 

i Story of the Bandbox”

ii “Story of the Young Man in Holy Orders”

ii “Story of the House with the Green Blinds”

iv “The Adventure of Prince Florizel and a Detective”

Rajas diamond किताब की फुल समरी

हम हिंदी में आपको बताने जा रहे हैं, जैसा कि आपको मालूम है किताब अंग्रेजी भाषा में लिखी गई थी और इसके लेखक रॉबर्ट लुइ स्टीवेंसन है। इनमें चार अलग-अलग कहानियां है। यह पुस्तक बहुत ही पॉपुलर है। चारों कहानियां जासूसी पर आधारित है। 

एक नजर में The Rajah’s Diamond

Book nameThe Rajah’s Diamond
लेखकरॉबर्ट लुइस स्टीवेंसन
देशस्कॉटलैंड
भाषाअंग्रेजी
सीरीज (श्रृंखला)लेटर डे अरेबियन नाइट के अंतर्गत प्रकाशित हुआ।
पुस्तक किस से विधा (style) में लिखी गई हैजासूसी  फिक्शन शॉर्ट स्टोरी
प्रकाशकलंदन मैगजीन
प्रकाशित होने की तारीखजून से अक्टूबर 1878
Book Summary in Hindi

Robert Louis Stevenson’s New Arabian Nights की किताब लघुकथा की समीक्षा summary in hindi, Rajas Diamond story (1878) कहानी की समीक्षा

See also  MCQ hindi Tulsidas questions for class 10th |CBSE board Hindi tulsidas

राजस का हीरा in hindi Rajas

Diamond story नाम की इस किताब में दुनिया की सबसे कीमती हीरे के बारे में एक कई रोचक कहानियां जुड़ी हुई है। दिलचस्प बात यह है कि यह हीरा जब किसी के संपर्क में आता है तो दुर्भाग्य लाता है यानी उसके बुरे दिन शुरू हो जाते हैं। जाहिर है यह हीरा बहुत कीमती है और इसे बेचने की कवायद इस कहानी में दिखाया गया है और जब- जब यह हीरा जिन लोगों के पास पहुंचता है तो उनका दुर्भाग्य शुरू हो जाता है। इसलिए यहां पर कहानी बड़ी रोचक हो जाती है। लेखक ने बड़े ही  रोचक अंदाज में इसकी कहानी प्रस्तुत किया है।  

सर थॉमस वेंडेल्यूर के पास यह कीमती हीरा होता है। सर थॉमस और उनकी पत्नी कर्ज में डूबे होते हैं। कहानी मोड़ लेती है अपने कर्जा उतारने के लिए इस कीमती हीरे को बेचने की कवायद उनकी पत्नी करती है और यहीं से कहानी रोचक होती चली जाती है। मजेदार बात यह है किवीरा अचानक चोरी हो जाता है। और फिर यहीं से कहानी नया लुक लेती है जिन जिन हाथों में या महान सुंदर और मूल्यवान हीरा जाता है, उसकी किस्मत खराब हो जाती है। यह हीरा जहां-जहां जिसके जिसके पास जाता है यानी लंदन से एडिनबर्ग  से पेरिस हीरा विभिन्न लोगों आज पहुंचता है और फिर किस तरह उन लोगों की जीवन में भूचाल रहता है,  यह जानने के लिए Rajas diamond in hindi किताब जरूर पढ़े।

आशा है कि Rajas Diamond story रॉबर्ट लुइ स्टीवेंसन की पुस्तक की समीक्षा हिंदी में नॉलेज  (Rajas Diamond story book summary in hindi ) देने का यह प्रयास सफल रहा है।

See also  CBSE बोर्ड कक्षा 10 की हिंदी अ नया CBSE board class Hindi syllabus 2020-21

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक