Hindi Knowledge

Rajas Diamond story Robert Louis Stevenson’s summary in hindi | कहानी की समीक्षा

 Rajas diamond full summary in Hindi |  Robert Louis Stevenson’s New Arabian Nights की किताब लघुकथा की समीक्षा summary in hindi Rajas Diamond story (1878) कहानी की समीक्षा

 राजस  हीरे  Rajas diamond नाम की किताब की फुल समरी हिंदी में पढ़िए. सन 1878 में प्रकाशित हुई थी। इस किताब की कहानी कई किस्तों में लंदन मैगजीन में  प्रकाशित किया गया था. आपको बता दें कि राजस  डायमंड किताब का वॉल्यूम न्यू अरेबियन नाइट्स नाम से प्रकाशित हुई थी.

इस पुस्तक में  4 कहानियां छोटी-छोटी हैं।  The Rajah’s Diamond न्यू अरेबियन नाइट्स स्टोरी के अंतर्गत लिखा गया था. इसके लेखक है- रॉबर्ट लुइ स्टीवेंसन Robert Louis Stevenson. यह किताब अंग्रेजी भाषा में लिखी गई है. इन स्टोरी के नाम निम्नलिखित है- 

i Story of the Bandbox”

ii “Story of the Young Man in Holy Orders”

ii “Story of the House with the Green Blinds”

iv “The Adventure of Prince Florizel and a Detective”

Rajas diamond किताब की फुल समरी हम हिंदी में आपको बताने जा रहे हैं, जैसा कि आपको मालूम है किताब अंग्रेजी भाषा में लिखी गई थी और इसके लेखक रॉबर्ट लुइ स्टीवेंसन है। इनमें चार अलग-अलग कहानियां है। यह पुस्तक बहुत ही पॉपुलर है। चारों कहानियां जासूसी पर आधारित है। 

 

एक नजर में The Rajah’s Diamond

 

लेखक

रॉबर्ट लुइस  स्टीवेंसन

देश

स्कॉटलैंड

भाषा

अंग्रेजी

सीरीज (श्रृंखला)

लेटर डे अरेबियन नाइट के अंतर्गत प्रकाशित हुआ.

पुस्तक किस से विधा में लिखी गई है

जासूसी  फिक्शन शॉर्ट स्टोरी

प्रकाशक

लंदन मैगजीन

प्रकाशित होने की तारीख

जून से अक्टूबर 1878

 

Robert Louis Stevenson’s New Arabian Nights की किताब लघुकथा की समीक्षा summary in hindi, Rajas Diamond story (1878) कहानी की समीक्षा


राजस का हीरा in hindi Rajas Diamond story नाम की इस किताब में दुनिया की सबसे कीमती हीरे के बारे में एक कई रोचक कहानियां जुड़ी हुई है। दिलचस्प बात यह है कि यह हीरा जब किसी के संपर्क में आता है तो दुर्भाग्य लाता है यानी उसके बुरे दिन शुरू हो जाते हैं। जाहिर है यह हीरा बहुत कीमती है और इसे बेचने की कवायद इस कहानी में दिखाया गया है और जब- जब यह हीरा जिन लोगों के पास पहुंचता है तो उनका दुर्भाग्य शुरू हो जाता है। इसलिए यहां पर कहानी बड़ी रोचक हो जाती है। लेखक ने बड़े ही  रोचक अंदाज में इसकी कहानी प्रस्तुत किया है।  


सर थॉमस वेंडेल्यूर के पास यह कीमती हीरा होता है। सर थॉमस और उनकी पत्नी कर्ज में डूबे होते हैं। कहानी मोड़ लेती है अपने कर्जा उतारने के लिए इस कीमती हीरे को बेचने की कवायद उनकी पत्नी करती है और यहीं से कहानी रोचक होती चली जाती है। मजेदार बात यह है किवीरा अचानक चोरी हो जाता है। और फिर यहीं से कहानी नया लुक लेती है जिन जिन हाथों में या महान सुंदर और मूल्यवान हीरा जाता है, उसकी किस्मत खराब हो जाती है। यह हीरा जहां-जहां जिसके जिसके पास जाता है यानी लंदन से एडिनबर्ग  से पेरिस हीरा विभिन्न लोगों आज पहुंचता है और फिर किस तरह उन लोगों की जीवन में भूचाल रहता है,  यह जानने के लिए Rajas diamond in hindi किताब जरूर पढ़े।

आशा है कि Rajas Diamond story रॉबर्ट लुइ स्टीवेंसन की पुस्तक की समीक्षा हिंदी में नॉलेज  (Rajas Diamond story book summary in hindi ) देने का यह प्रयास सफल रहा है।

असुर आदिवासी पुस्तक की समीक्षा

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment