Resume Writing Tips: After Break Job, रिज्यूम लेखन 2023

0

रिज्यूम लेखन 2023: आप किसी कारण से लंबे समय से अपनी दूर हैं, एक रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो एक अच्छा E-Resume Writing Tips After Break Job, रिज्यूम लेखन में आज हम आपको बताने जा रहे हैं और इसमें कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं, जिसे आप Resume writing कर सकते हैं। If you are planning to join a job after a long break, then update your resume with these tips. जानने के लिए पूरा पढ़ें-

Resume Writing Tips: रिज्यूम लेखन 2023

एक लंबे समय के बाद आप फिर से जॉब करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो अपने रिज्यूम को बेहतरीन तरीके से आपको अपडेट करना है। कई कारण हो सकते हैं कि आपने बीच में जॉब छोड़ दिया जैसे प्रेगनेंसी या सर्जरी या किसी बीमारी के कारण तो अपने रिज्यूम को खासतौर से अपडेट करें इसके बारे में हम टिप्स बताने जा रहे हैं। कैसे resume Writing लिखें और रिज्यूम में क्या फोकस करें इसके बारे में जानिए।

Resume Writing Tips: सबसे पहले ध्यान दीजिए कि आपने इस दौरान कौन-कौन से ऐसे स्केल अपडेट किए हैं यह skill सीखा है, उसके बारे में रिज्यूम में जरूर लिखें।
रिज्यूम में आप अपने strength और qualification के बारे में जरूर बताएं।
आपको हम कुछ और पॉइंट बताने जा रहे हैं, जिसमें Resume Writing Tips शामिल है। अपने रिज्यूम में इन बातों का ध्यान रखें। अगर नियोक्ता आपको सुनेगा तो आप में हाई क्वालिटी अनुभव को देखेगा इसलिए अपने रिज्यूम में इन बातों का खास ध्यान रखें। इसलिए रिज्यूम राइटिंग में अपनी स्किल्स को भी फोकस करें और अपने अपडेट qualification पर भी फोकस डाले।

आप अपने रिज्यूम में अपनी ड्यूटी को डिस्क्राइब करें और प्रोफेशनल स्किल को पूरे फोर्स के साथ रखें। पिछली बार जब आपने जॉब से ब्रेक किया था, तो उसके कारण को संक्षेप में अपने कवर लेटर में जरूर लिखें। साथ में आज के रिज्यूम राइटिंग में याद रखना चाहिए या फिर से वापस काम करने के लिए बहुत उत्साहित और उत्तेजित है। इससे आपकी काम के प्रति लगाव को नियोक्ता समझेगा।

रिज्यूम में वर्क एक्सपीरियंस को हाइलाइट करें आपके पुराने वर्क एक्सपीरियंस और आपके नए क्वालिफिकेशन को थायराइड करना ना भूले। जब आपने फुल टाइम जॉब ब्रेक किया था तो उस समय पार्ट टाइम जॉब भी किया था इस बात को मेंशन करना ना भूले इससे परेशान अच्छा जमेगा क्योंकि रिक्रूटमेंट करने वाला वह समझ जाएगा कि आपने काम करने की ललक है और साथ में किसी कारण की वजह से फुल जॉब से आपने ब्रेक किया था।

आपको अपने रिज्यूम में रिफरेंस दो व्यक्तियों का देना जरूरी है जिससे कि प्रभावित होकर इंटरव्यूअर साहब को इंटरव्यू के लिए बुला सकते हैं।
रिज्यूम राइटिंग में ध्यान दीजिए कि अगर आप हो कि जिस प्रोफेशन से जुड़े है, तरक्की कम्युनिटी को जरूर ज्वाइन करें और इसका रिफरेंस अपने रिज्यूम में दें इससे आपके काम करने की ललक और योग्यता सामने आती है।

आप अपने रिज्यूम को आकर्षित तरीके से प्रेजेंट करें और वह देखने में भी सुंदर लगे।

आप अपने रिज्यूम को इस तरह से व्यवस्थित करें कि जिसमें आपके बीच में जॉब ब्रेक के बारे में स्पष्ट जानकारी नियोक्ता को मिले। इससे आप नियोक्ता को अंधेरे में नहीं रखेंगे और वे आपके कम बैक और से प्रभावित होगा। लेकिन आपको अपनी क्वालिफिकेशन एक्सपीरियंस को बेहतर तरीके से पेमेंट करना था कि आपकी जॉब ब्रेकअप वाले समय को नजरअंदाज कर दे।

आप रिज्यूम लेखन यानी साहित्य लेखन हिंदी में करें या अंग्रेजी में आपको यह बात ध्यान में रखना होगा कि इसमें किसी भी तरह का ग्रामेटिकल एरर जानी व्याकरण की गलतियां नहीं होनी चाहिए। आप चाहे तो किसी विषय विशेषज्ञ से अपने रिज्यूम को एक बार चेक करा ले अगर इसमें किसी तरह की सेंटेंस और स्पेलिंग की मिस्टेक है तो वह सुधार लीजिए क्योंकि यह रिज्यूम नियोक्ता को प्रभावित करती है।

अगर भाषा (language error) की गलतियां है तो यह आपके जॉब के लिए नेगेटिव प्वाइंट हो सकता है। इसलिए रिज्यूम राइटिंग करने के बाद किसी प्रोफेशनल से से चेक करा ले तो ज्यादा बेहतर होगा।

लघुकथा लेखन कैसे लिखें? Laghu Katha Lekhan what is the laghu Katha Lekahan

Swavrit lekhan CBSE board class 10th| स्ववृत्त लेखन के उदाहरण biodata example in Hindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.