Career

UPTET Super Tet 2023 : परीक्षा तिथि, पदों की संख्या पूरी जानकारी

UPTET Super Tet 2023 : परीक्षा तिथि, पदों की संख्या पूरी जानकारी
Written by Abhishek pandey

UPTET Super Tet 2023 UPTET Exam Update 2023 and teacher bharti: नई अपडेट निकलकर सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश नियामक प्राधिकारी (updeled.gov.in) UPTET बोर्ड एग्जामिनेशन 2023 जल्द ही आयोजन कराने जा रही है।‌ यूपी टेट 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक यूपी टेट परीक्षा का इंतजार कर रहे कैंडिडेट का इंतजार अब खत्म होने वाला है। यूपीटेट 2023 से और सुपर टेट के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।‌ परीक्षा तिथि और फॉर्म भरने की इंफॉर्मेशन इस पोस्ट के जरिए आप तक पहुंचाई जा रही है।

आपको बता दें कि इस आर्टिकल में हम आपको यूपी टेट की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी, इसके साथ से आपको नई अपडेट टीचर भर्ती परीक्षा सुपर टेट के बारे में भी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

यूपी टेट परीक्षा 2023

Uttar Pradesh teacher eligibility test new online form 2023 new update की जानकारी दी जा रही है आपको बता दें कि यूपी टेट परीक्षा मई महीने में आयोजित कराई जाएगी।
इसके साथ एक सूचना या्ह भी निकल कर आ रही है कि यूपीटेट के बाद शिक्षक भर्ती के लिए सुपर टेट परीक्षा भी कराई जाएगी।‌ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार यूपी टेट परीक्षा 2023 से उन लोगों के लिए खास हैं जो टीचर बनने के लिए इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।
इससे पहले उन्होंने ही यूपी टेट परीक्षा पास नहीं की है उन्हें इस बार यूपी टेट 2023 परीक्षा जरूर पास कर लेना चाहिए क्योंकि इसके बाद बंपर सुपर टेट परीक्षा कराकर टीचर भर्ती 2023 से पूरा किया जा सकता है।
ऐसी सूचना विशेष सूत्रों से मिल रही है।
आपको बता दें कि आने वाले समय 2024 में लोकसभा का चुनाव होने वाला है ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार यूपी टेट परीक्षा 2023 के संपन्न होने के बाद टीचर भर्ती प्रक्रिया प्राइमरी में शुरू हो जाएगा और इसके लिए हो सकता है कि पुराना पैटर्न सुपर टेट वाला अपनाया जाए।
बरहाल आप लोगों को शिक्षक बनने के लिए अभी से तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि b.ed टेट 2023 पास करने के बाद आपको सुपर टेट 2023 में बैठने का मौका मिल जाएगा लेकिन हम आपको बता दें जिन्होंने टेट परीक्षा पहले पास कर ली है उन्हें भी सुपर टेट में बैठने का मौका मिलेगा।

UPTET and super tet 2023

टीचर भर्ती परीक्षा के लिए सुपर टेट आयोजित 2023 में होने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीचर बनने के लिए बीएड होने के साथ-साथ टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास होना भी जरूरी है। यह परीक्षा एक बार पास करना होता है। इसके बाद शिक्षक भर्ती के लिए सुपर टेट परीक्षा भी होती है इस सुपर टेट परीक्षा में शामिल होकर आप शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो जाते हैं और आपको सरकारी नौकरी मिलती है पूरी स्टार यदि आप सुपर टेट में अच्छा खिलाते तो मेरिट में आपका नाम आता है उस तरह से सरकारी टीचर बनने के लिए आपका selection कर लिया जाता है।
super TET 2023 Bharti अब हम आपको बता दें कि सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली है कि आने वाले समय में 70000 शिक्षकों के पदों पर भर्तियां निकाली जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काफी समय से शिक्षक भर्ती के लिए वैकेंसी नहीं निकाली गई है ऐसे में 70000 शिक्षकों की भर्ती मई के अंतिम महीने में आ सकती है।

See also  Agripreneur word meaning in hindi कृषि उद्यमी new career 2023
Important Links
UPTET Exam Date 2023Click Here
UPTET Application Form 2023Click Here
UPTET New Bharti 2023Click Here

uptet and supertet

यूपी टेट 2023 ऑनलाइन आवेदन

online aavedan process UPTET 2023: अगर आप यूपी के शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन पत्र आपको करना होगा।

UPTET online form 2023 भरने के लिए आपको माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है। आप इस के होम पेज पर आपको एक एक्टिव लिंक दिखाई देगा, UPTET online form 2023 लिखा होगा उस पर क्लिक करना है।
फॉर्म भरने के लिए नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलकर आएगा- पूरी जानकारी नाम, पता, शैक्षिक इत्यादि भरने के बाद आपको आपका पासपोर्ट फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना है।
इसके बाद आपको यूपी टेट 2023 की निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करना है। कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आपका UPTET 2023 का ऑनलाइन फॉर्म सफलतापूर्वक भर जाएगा। अब आप भविष्य में उपयोग के लिए इस ऑनलाइन यूपी टेट फॉर्म की प्रिंट आउट अपने पास से निकाल कर रख लीजिए।

conclusion

सुपर टेट 2023 यूपी टेट 2023 (super TET UPTET teacher bharti) इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको सुपर टेट भर्ती परीक्षा की जानकारी मीडिया रिपोर्टों के आधार पर दी है। इसके अलावा यूपी टेट 2023 की परीक्षा कब होगी और इसके लिए अधिसूचना आदि कब जारी होगी, मीडिया खबरों के मुताबिक दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को जरूर एक बार चेक करें। यूपीटेट आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना भी जारी की जाएगी उसको समय-समय पर देखते रहे।

See also  प्राइमरी के लिए BEd की जगह ITEP कोर्स योग्यता वाले टीचर बन सकेंगे, एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक