Winter vacation 2023-24: UP शीतलहर के चलते ठंडी की छुट्टी का आदेश, 14 जनवरी को खुलेगा स्कूल

School Closed Winter Vacation: पूरे उत्तर भारत में शीत लहर के कारण ठंडी की छुट्टी (Winter vacation 2023-24) की खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 31 दिसंबर तक ठंड की छुट्टी की खबर आ रही है। 

स्कूल कॉलेज ठंडी की छुट्टी में बंद रहेंगे

कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट की सर्दी की छुट्टी हो सकती है। इधर क्रिसमस की छुट्टी शुरू हो चुकी है।

इधर शीत लहर चलने की वजह से ठंड बहुत बढ़ गई है ऐसे में कई राज्यों में छुट्टियों की घोषणा होना शुरू हो गई है। ‌इसी कड़ी में बता दे कि झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा 1 से लेकर 9 तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद रहेगा। झारखंड सरकार ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की जरूरत के अनुसार कक्षाएं शुरू रहेंगे लेकिन कक्षा 1 से लेकर 8 तक और नौवीं ग्यारहवीं के लिए ठंड की शीत अवकाश घोषित किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में ठंडी की छुट्टियां शुरू

ठंड का प्रकोप बढ़ने के कारण 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में छुट्टियां घोषित होने का ऐलान हो चुका है। अपडेट न्यूज़ के अनुसार बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से आदेश जारी किया गया है कि बढ़ते हुए ठंड को देखते हुए 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी तक की छुट्टियां घोषित की जाती है। 

See also  UP scholarship latest update 2023 : नई गाइडलाइन जारी, इन छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति?

वैसे आपको जानकारी के लिए बता दे कि कई जिलों में उत्तर प्रदेश के कई निजी स्कूल में शीतकालीन अवकाश शुरू हो चुका है। 24 दिसंबर को इतवार पड़ रहा है ऐसे में 25 को क्रिसमस का त्यौहार है इन दो दिन छुट्टियां रहेंगी। इधर उत्तर प्रदेश के पार्षद स्कूल में माना जा रहा था कि 26 से दिसंबर से छुट्टियां ठंड की शुरू हो जाएंगे लेकिन यह 31 दिसंबर से शुरू हो रहा है।

प्री बोर्ड एग्जामिनेशन की तैयारी

सीबीएसई बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जामिनेशन की तैयारी सीबीएसई स्कूलों में तेजी से हो रही है और शीत लहर अधिक होने के कारण हो सकता है कि यह परीक्षा टल भी जाए लेकिन उससे पहले प्री बोर्ड एग्जामिनेशन जल्दी कर लिया जाएगा। 

विंटर वेकेशन की छुट्टियां ठंडी की छुट्टियों के साथ ही गिना जाता है। इधर क्रिसमस त्यौहार होने के कारण स्कूल में छुट्टियां शुरू हो रही है। कक्षा 1 से लेकर आठ तक के विद्यार्थियों की छमाही परीक्षा पूरी हो चुकी है अब कभी भी इनकी विंटर वेकेशन शुरू हो सकता है।

मध्य प्रदेश में स्कूल बंद होने की खबर

 Winter vacation 2023-24: मध्य प्रदेश बिहार में भी ठंडी का प्रकोप को धीरे-धीरे बढ़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में स्कूल बंद होने की खबर 31 दिसंबर से आ रही है।  शीत लहर के कारण धीरे-धीरे पारा नीचे गिर रहा है ऐसे में कई राज्यों में ठंड की छुट्टियां शुरू हो सकती है।

See also  Google AI course after 12th GPT chat course करके लाखों रुपए कमाए

Leave a Comment