प्रोफेसर ने बना दी दुनिया की सबसे सस्ती कार, जाने इसकी खूबियां

 प्रोफ़ेसर ने बना दी दुनिया की सबसे सस्ती कार, जाने इसकी खूबियां

80000 की सबसे सस्ती कार

 यह है दुनिया की सबसे छोटी कार।  यही नहीं यह कार इतनी सस्ती है कि अब आम आदमी भी इस कार का लुफ्त उठा सकता है। यह 4 सीटर कार अपने आप में बेमिसाल है।   इस कार को बनाया है-  प्रोफ़ेसर महीप ने।  लॉकडाउन में उन्होंने कार बनाकर सबको आश्चर्य में डाल दिया।  हर किसी का सपना होता है कि उसके पास भी एक कार हो  लेकिन कार इतनी महंगी होती है कि आम आदमी का सपना पूरा नहीं हो पाता है।  प्रोफ़ेसर साहब ने ₹ 80000 में बैटरी से चलने वाली 4 सीटर कार बनाकर लोगों का सपना पूरा कर रहे हैं।  आइए जाने इस कार की खूबियां-


3 महीने की कड़ी मेहनत रंग लाई

 

आईपीएस कॉलेज के प्रोफेसर महिप सिंह ने सपना देखा था कि कम कमाई करने वाले लोगों  को कार का सुख मिल सके इसलिए उन्होंने लाक डाउन में इस समय का उपयोग किया और एक सस्ती कार बना डाली। जो दिखने में बहुत बेहतरीन है।  3 महीने की मेहनत रंग लाई और कार उन्होंने बनाकर सड़क पर दौडाई।


बैटरी से चलने वाली कार 

 4 सीटर वाली यह कार बैटरी से चलती है, जिसे चार्ज करने में 2 घंटे का वक्त लगता है।  कार की बैटरी एक बार चार्ज होने  पर अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलती है। कार की  डिजाइन, कलर, पहिए, लाइट, मीटर आदि को अट्रैक्टिव बनाया गया है। 

See also  CBSE न्यू इनोवेशन अवार्ड, ‘Innovation Award for School Children’ छात्र जीत सकेंगे 1 लाख का इनाम

 कार की मोटर की क्षमता 1500 वाट है। इसमें डिजिटल मीटर व डिस्क ब्रेक लगा हुआ है।

कार की जमीन से ऊंचाई  6 इंच है और इसका वजन 120 किलोग्राम है। कार को एक बार चार्ज कीजिए और 100 किलोमीटर तक की दूरी का सफर बिना रुके तय कीजिए।  कार 6 सेकंड में 40 किलोमीटर की गति पकड़ लेती है।

 कार की बॉडी में एलमुनियम व  कंपोजिट सीट का प्रयोग किया गया है।  कार की लंबाई साढ़े छह व चौड़ाई तीन फीट रखी गई है। 

प्रोजेक्ट वर्क से पढ़ाई क्यों जरूरी है?  पढ़ने केेेेे लिए क्लिक करें।

Leave a Comment