बच्चों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया बालदिवस

बच्चों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया बालदिवस

बालदिवस के अवसर पर क्राइस्ट ज्योति कॉन्वेंट विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक-कार्यक्रम प्रस्तुत कर बच्चों को भारत की संस्कृति व एकता से परिचय कराया। जवाहरलाल नेहरू जी के विचारों को भाषण व कविता के माध्यम से बच्चों के सामने प्रस्तुत किया।

छोटी सी झपकी आपको बनाए फ्रेश

प्रयागराज। मंदर मोड़ प्रयागराज स्थित क्राइस्ट ज्योति कॉन्वेंट स्कूल में वृहस्पतिवार को बालदिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शिक्षकों ने बच्चों के लिए रंगारंग सांस्कृतिक-कार्यक्रम प्रस्तुत किया। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर पर छात्रों को नेहरू जी के बारे में भाषण के माध्यम से और कविता के माध्यम से बताया गया। प्रधानाचार्य सिस्टर तेजस ने बच्चों को बधाई दी और कहा कि आज का दिन हमें याद दिलाता है कि हम बच्चों की शिक्षा एवं संरक्षण के लिए पहल करें। उन्होंने बच्चों के लिए शिक्षा जरूरी बताते हुए कहा कि नेहरू जी का एक सपना था कि हर बच्चा पढ़े-लिखे और देश समाज के काम आए। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा बिना शिक्षा एवं अनुशासन के हम अच्छे नागरिक नहीं बन सकते हैं इसीलिए हर बच्चे के लिए शिक्षा जरूरी है। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों ने गायन, कविता और भाषण के माध्यम से बच्चों को आगे बढ़ने की सीख दी।



 भारत कई संस्कृतियों की संगम स्थली है। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों ने अलग-अलग राज्यों की लोक संस्कृति प्रस्तुत किया। रंग-बिरंगे परिधानों में आए हुए छात्रों ने शिक्षा के महत्व के साथ राष्ट्र निर्माण एवं समाज निर्माण के लिए शपथ लिया।
रिसर्च लिखने और पढ़ने में दिमाग अलग-अलग तरह से सोचता है
रोचक जानकारी लखनऊ की भूलभुलैया के बारे में पढ़ें आखिर क्यों बनाया गया भूलभुलैया उसके पीछे के राज  जानने के लिए पढ़ें

11 लक्षणों से स्मार्ट बच्चों को पहचानें

See also  बेथनी स्कूल के छात्रों ने स्कूल-प्रदर्शनी में दिखाई अपनी प्रतिभा

Tips: तनाव से हो जाइए टेंशन फ्री

नई पहल  नए भारत की तस्वीर, बदल रहा है-सरकारी स्कूल। आइए सुनाते हैं एक ऐसे सरकारी स्कूल की  शिक्षिका की कह… क्लिक करे

मातापिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छी आदतें सीखें और अपने पढ़ाई में आगे रहें, लेकिन आप चाहे तो बच्चों में अच्छी आदत का विकास कर सकते …

Leave a Comment