Uncategorized

स्नातक पास हैं तो असिस्टेंड कमांडेट बनने की करें तैयारी

एग्जाम वॉच
अभिषेक कांत पाण्डेय

पुलिस फोर्स में अधिकारी का एक अलग ही रुतबा होता है, लेकिन इस पद तक पहुंचने के लिए मेहनत भी खूब करनी होती है, अगर आप खुद की झमता पर रखते हैं यकीन, तो जुट जाइए असिस्टेंड कमांडेट बनने के लिए। संघ लोक सेवा आयोग की सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा, 2०15 आपका इंतजार कर रही है। सही दिशा में तैयारी और आवेदन करने की पूरी जानकारी यहां पर दी जा रही है।

यूपीएससी ने इस बार असिस्टेंट कमांडेट के 3०4 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। ये भर्तियां बीएसएफ, सीआरपीएफ और सीआइएसएफ के लिए होनी हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई 2०15 है।

 कौन हैं योग्य
2० से 25 वर्ष के भारतीय नागरिक, जो स्नातक कर चुके हैं या उसके अंतिम वर्ष में हैं, वे इसके लिए योग्य माने जाएंगे। इन पदों के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं।

 कैसे करें आवेदन
आवेदन ऑनलाइन मोड से किया जा सकता है, जिसकी आखिरी तारीख 15 मई, 2०15 है। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों को 2०० रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एससी/एसटी और महिला आवेदकों से शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवेदन करने और इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

चयन का तरीका
उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के आधार पर होगा। आखिर में इंटरव्यू /पर्सनालिटी टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा पास करने वालों को पीईटी/मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जो पीईटी/मेडिकल टेस्ट में भी पास होगा उसे इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा

इसमें दो पेपर होते हैं। आयोग ने प्रथम पेपर के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित किए हैं। इसे प्राप्त करने पर ही अभ्यर्थी का द्बितीय पेपर जांचा जाता है।

प्रथम पेपर : यह जनरल एबिलिटी और इंटेलीजेंस का होता है। यह दो घंटे का ऑब्जेक्टिव प्रकार का पेपर है। इसमें कुल 25० अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेपर हिदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। छात्र अपनी सहूलियत से भाषा का चयन कर सकते हैं। इसमें जीके, मैथ्स और रीजनिग के प्रश्न पूछे जाते हैं।

द्बितीय पेपर : यह पारंपरिक तरह का पेपर है, जिसमें दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर में एस्से, प्रेसिस राइटिग और कॉम्प्रीहेंशन आते हैं। यह पेपर कुल 2०० अंकों और तीन घंटे का होता है। इसमें पूछा जाने वाला एस्से हिदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है। जबकि अन्य पूछी जानेवाली चीजें सिर्फ इंगलिश में दी जाती हैं। 3००-3०० शब्दों के चार एस्से लिखने के लिए भी आ सकते हैं। इसके अलावा दो प्रेसिस, दो पैसेज, दो रिपोर्ट लिखनी होती है। इनसे अलग ग्रामर के 3० प्रश्न और भी पूछे जाते हैं।

टिप्स
-यूपीएससी द्बारा आयोजित सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को चाहिए कि वे आइएएस और सीडीएस के पेपरों की मदद लें। इसमें पूछे जानेवाले करेंट अफेयर्स, जियोग्राफी, इतिहास आदि के प्रश्न सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा में भी पूछे जाते हैं।
-इस परीक्षा में इंगलिश सेक्शन बहुत महत्वपूर्ण होता है। खासतौर से दीर्घउत्तर वाले प्रश्नपत्र में इंगलिश के चार एस्से लिखने होते हैं। सारे एस्से करेंट टॉपिक से संबंधित होते हैं। इसलिए तैयारी के लिए अच्छी भाषा के साथ ही विषयों का गहरा ज्ञान भी जरूरी है। इसकी तैयारी के लिए छात्रों को ऑब्जेक्टिव इंगलिश, डिस्कि्रपटिव इंगलिश की बेहतरीन किताब से मदद लेनी चाहिए। अच्छी किताब से एस्से लिखने के प्रारूप को सीखें। इसके साथ ही लिखने की रफ्तार को बेहतर करने पर ज्यादा जोर देना चाहिए।

 

About the author

admin

A. K Pandey,
Teacher, Writer, Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- MA (Hindi)
Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed., CTET

Leave a Comment