कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence पर अनुच्छेद लेखन 

निम्नलिखित आधार बिंदु के आधार पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक अनुच्छेद डेढ़ सौ शब्दों में लिखिए । कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) पर अनुच्छेद लेखन 

आपकी जानकारी के लिए बता दे  कि अधिकतर बोर्ड एग्जामिनेशन जैसे यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, बिहार बोर्ड क्लास 10th,12th और विभिन्न परीक्षाओं में अनुच्छेद लेखन 150 शब्दों में पूछा जाता है। 

बड़ी-बड़ी प्रतियोगी परीक्षा में डेढ़ सौ शब्दों में अनुच्छेद लेखन लिखने की कला के बारे में पूछा जाता है, ऐसे में बहुत से नए टॉपिक होते हैं जिन पर लिखना आसान नहीं होता इसलिए आज हम आपको इस नेट टॉपिक पर डेट शब्दों में अनुच्छेद लेखन लिखना सीखने जा रहे हैं।

artificial intelligence AI paragraph writing in Hindi for examination

आधार बिंदु (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)

कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग (लाभ) और हानि

मानव जीवन पर कृत्रिम बुद्धिमता का प्रभाव

अनुच्छेद लेखन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कृत्रिम बुद्धिमत्ता

जरूरी बातें

आधार बिंदु के आधार पर दिए गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी कृत्रिम बुद्धिमत्ता जिसे शॉर्ट फॉर्म में AI कहते हैं, इसके बारे में आधार बिंदु के आधार पर अनुच्छेद 150 शब्दों में लिखना है जो नीचे दिया जा रहा है।‌ आपको बता दे की अनुच्छेद लेखन में आधार बिंदु को हेडिंग के रूप में नहीं लिखेंगे बल्कि एक ही पैराग्राफ में इसे वर्णन करते हुए लिखना है।

anuchchhed Hindi artificial intelligence

 तकनीकी के युग में आज मनुष्य शीर्ष स्थान पर पहुंच चुका है। ‌ इस स्थान पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता अपने पैर जमा रहा है। कंप्यूटर की प्रगति ने आज मनुष्य जैसा सोचे और विचार करने वाला एक ऐसे मशीन का आविष्कार कर दिया है, जिसमें उसके पास स्वयं की बुद्धिमत्ता होती है। इस मशीनी बुद्धिमत्ता को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligency paragraph writing in Hindi  examination) कहा जाता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन (कंप्यूटर) के जरिए पल भर में कोई लेख तैयार करना हो या कोई रिसर्च लिखना बहुत आसान होता है। कंप्यूटर आधारित बुद्धिमता कई तरह के आंकड़े, रिसर्च और अपनी बुद्धिमत्ता का प्रयोग करते हुए यह कार्य आसानी से कर देती है। कोई भी जटिल और उलझाऊ काम जिसमें तनाव होता है उसे करने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग आज मनुष्य कर रहा है, जो लाभकारी है लेकिन इसका सबसे बड़ा हानि यह है कि मनुष्य को मशीनी बुद्धिमत्ता पर निर्भर होना पड़ेगा। जिस कारण से मनुष्य की कार्य क्षमता को प्रभावित होगी।  इसके साथ बुद्धिमता वाले रोबोट मनुष्य की सभ्यता के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। मानव जीवन पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता का प्रभाव का अध्ययन करने पर यह तर्क सामने आ रही है कि  इससे मनुष्य के जीवन में मशीनों की दखलअंदाजी बढ़ जाएगी, जिस कारण से मनुष्य भावनाहीन हो जाएगा। पूरी दुनिया में कृत्रिम बुद्धिमत्ता की ‘जय’ होगी और यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता मनुष्य और प्रकृति को नहीं समझ पाएगी, युद्ध जैसी भयावह स्थिति पैदा करेगी और भविष्य  में मानवता पर खतरा हो सकता है। अतः कहा जा सकता है कि कृत्रिम-बुद्धिमत्ता पर केवल उतना ही निर्भर रहना चाहिए जिससे इंसानों को लाभ मिल सके, अधिक निर्भरता कृत्रिम-बुद्धिमत्ता पर ठीक नहीं है।

See also  primary teacher paragraph writing

conclusion

class 10 CBSE board paragraph writing in Hindi के बारे में उदाहरण सहित यहां पर बताया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कृत्रिम बुद्धिमता कहा जाता है कंप्यूटर मशीन द्वारा चलने वाली की टीम बुद्धिमता का प्रयोग रोबोट और बड़े-बड़े मशीनों में किया जाता है। AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अनुच्छेद लेखन पैराग्राफ राइटिंग परीक्षा में पूछ सकता है इसलिए यह आपके लिए बहुत उपयोगी है दूसरे लेख भी पढ़ें धन्यवाद। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) पर अनुच्छेद लेखन writing in Hindi artificial intelligency AI in 150 words

Leave a Comment