CBSE board practical assessment 2024 date इन स्कूलों के लिए जारी किया

 

 सीबीएसई ने इन जगहों के स्कूलों के लिए जारी की 10वीं, 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट्स। (CBSE Board Exam 2024 Dates) आपकी जानकारी को दुरुस्त करते हुए बता दे कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा विंटर बाउंड स्कूल जहां बेहद ठंड पड़ती है, वहां के लिए प्रैक्टिकल डेट जारी कर दिया गया है।

Winter bound स्कूल के लिए प्रैक्टिकल असाइनमेंट डेट जारी 

CBSE Board 2023 practical Exam Dates के शेड्यूल के मुताबिक सेशन 2023 24 कक्षा 10वीं 12वीं के सब्जेक्ट के प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट की डेट Winter bound school के लिए 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित होगी।

बोर्ड द्वारा यह भी जानकारी दी गई है की प्रैक्टिकल एग्जाम के नंबर प्रेक्टिकल टेस्ट पूरी होने की तारीख के तुरंत बाद अपलोड कर दी जाएगी। 

यह प्रैक्टिकल और असाइनमेंट डेट उन स्थान के स्कूलों के लिए है, जहां अधिक ठंडी पड़ती है। ऐसे स्कूलों को winter bound स्कूल कहा जाता है। अधिक सर्दी पड़ने के कारण जनवरी में इस तरह के स्कूलों में छुट्टी होने की उम्मीद रहती है।

कैसे होगा प्रैक्टिकल

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने निर्देश देते हुए कहा कि अगर छात्रों की संख्या 30 से अधिक है तो स्कूल लैब इंफ्रास्ट्रक्चर की फैसिलिटी प्रैक्टिकल परीक्षा व प्रोजेक्ट एसेसमेंट के दिनों की संख्या बढ़ा सकती है। एक दिन की जगह दो-तीन दिन में प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट का आयोजन करा सकती है। जबकि फाइन आर्ट की प्रैक्टिकल परीक्षा पहले की तरह दो सत्रों में आयोजित की जाएगी।

कब आएगी 10वीं 12वीं की डेट शीट

10वीं 12वीं की cbse बोर्ड की main examination 2023 की डेट शीट जल्द घोषित होने वाली है। आपको बता दें कि प्रैक्टिकल असाइनमेंट डेट के बाद मेन परीक्षा डेट जारी की जाती है। संभावना जताई जा रही फरवरी 2024 महीने से परीक्षा शुरू होगी। 

See also  Admit Card CBSE 2023 for Class 10, 12 cbse.gov.in, CBSE Released download link here

सीबीएसई बोर्ड के लगातार CBSE Board Exam 2024 अपडेट के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Leave a Comment