Tips गार्डन को बनाए सुंदर

Last Updated on August 6, 2015 by Abhishek pandey

गार्डन को बनाए सुंदर

गार्डन तभी सुंदर और मनमोहक हो सकता है, जब आप उसकी अच्छे से देखभाल करें। गार्डन
को बेहतर और आकर्षक बनाने के लिए कुछ टिप्स-
The garden can be beautiful and beautiful only when you take good care of it. The garden
Some tips to make it better and attractive

छोटा तालाब बनाएं


गार्डन में पानी का एक छोटा-सा तालाब हो तो गार्डन का नजारा बेहद खूबसूरत दिख्ोगा। इसके लिए छोटे आकार का चौकोर गड्ढा खोदें, उसे सिमेंट से पक्का करा लें या बड़े टब को मिट्टी में गाड़ दें और उसके किनारों को पत्थरों से छुपा दें। इस तरीके से एक छोटा-सा तालाब बन जाएगा। तालाब के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां चार-पांच घंटे अच्छी धूप आती हो। इसमें कमल और जलीय पौध्ो उगा सकते हैं।

लॉन के लिए घास का चुनाव

गार्डन चाहें कितना भी छोटा हो, घास का मैदान उसकी शान है। इसलिए बगीचे में घास से सजा हुआ लॉन जरूर बनाएं ताकी यहां सुबह-शाम बैठने का आनंद ले सकें। घास कौन-सी लगानी चाहिए, इस बात को सोच समझकर तय करें। जहां घास लगाना है तो इन बातों का ध्यान रख्ों कि जगह धूप वाली है या छांव वाली है, जिससे सही किस्म की घास बाजार से खरीदी जा सके।

बढ़ाएं गमलों का सौंदर्य


कतार में रखे गमले और उसमें लगे फूल-पौधे गार्डन की शोभा बढ़ाते हैं। गमले को साफ रखने के लिए सफेद सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाएं, इसे गमले के ऊपर चारों तरफ छिड़कें और प्लास्टिक के ब्रश से साफ कर दें। अगर मिट्टी के गमले हों तो उन्हें गेरू से रंगकर नया रूप दें।

निराई और गुड़ाई करें


खुरपी की सहायता से गमलों में 7 से 1० दिन के अंतराल पर गुड़ाई करके खर-पतवार निकाल देना चाहिए। पौधों की मिट्टी में हर 3०-6० दिनों में खाद अच्छी तरह से मिलाना चाहिए और पौधे की सूखी पत्तियों को साफ करना चाहिए।

See also  Budget 2024 परिभाषा एवं प्रकार (GK)

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक