UP Board hindi Tips class 12 | परीक्षा 2023

UP Board hindi Tips : उत्तर प्रदेश बोर्ड 2023 की परीक्षा होने वाली है। hindi यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने की टिप्स के बारे में बता रहे हैं। class 12 UP Board Examination Tips 2023 के बारे में उपयोगी जानकारी आपको दी जा रही है। madhyamik Shiksha Board pariksha 2023 की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए हम टिप्स लेकर आए हैं जिसमें आज हिंदी विषय की 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों एग्जामिनेशन कैसे हिंदी का पेपर की तैयारी कैसे करें इन सब बातों के बारे में यह जानकारी दी जा रही है।

UP board Hindi subject तैयारी कैसे करें

class 12th UP Board Hindi subjects का प्रश्नपत्र बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदी माध्यम के Student हिंदी में अधिकतम अंक हासिल कर सकती है। इसके लिए आपको क्लास 12वीं बोर्ड हिंदी की बेहतर तैयारी करना होगा। यहां पर हिंदी विषय (Hindi language Subject) की तैयारी से संबंधित आपको कुछ सुझाव और आईडिया देने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा।

हिंदी विषय की तैयारी लिए सुझाव

UP Board Hindi subjects latest update new tips for students: UP Board hindi Tips Education Tips Uttar Pradesh madhyamik Shiksha Parishad बोर्ड परीक्षा कक्षा बारहवीं के छात्र के लिए हिंदी विषय का प्रश्न पत्र बहुत महत्व रखता है। यहां पर हम आपको हिन्दी विषय की तैयारी करने हेतु महत्वपूर्ण सुझाव बारे में जानकारी दे दे जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। (Hindi subject educational knowledge for UP board examination)

up class 12 Hindi syllabus में हिंदी विषय में गद्य, पद्य, कथा साहित्य, संस्कृत-खण्ड, व्याकरण, काव्य सौन्दर्य, खण्डकाव्य एवं निबन्ध शामिल है और इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको सही समय का सही उपयोग करते हुए Syllabus के सभी भाग को अच्छी तरीके से तैयार करना है।

See also  Christmas Essay in Hindi, Paragraph writing | क्रिसमस दिवस पर निबंध

हिंदी रटने से नहीं, समझने से आएगी

अक्सर student गलती करते हैं कि हिंदी विषय की परीक्षा की तैयारी करते समय पाठ को समझने की बजाय रटना शुरु कर देते हैं।

UP Bord math Tips 2023 : गणित परीक्षा की तैयारी के टिप्स | pdf model papers

इस रटने की आदत के कारण उन्हें थोड़ी देर के लिए ऐसा लगता है कि पाठ के सभी सामग्री अच्छे से याद हो गई है लेकिन जब examination hall में question paper लिखते हैं तो उन्हें कोई भी बात सही ढंग से याद नहीं आता है, इस कारण से हर प्रश्न का उत्तर वह सटीक नहीं दे पाते, इससे परीक्षा में अच्छे अंक नहीं मिलते है।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सलाह दी जाती Hindi Subject को रटने की बजाय समझे। संदर्भ सहित व्याख्या आदि को समझें इस तरीके से आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं। पाठ के हिंदी सरल अर्थ भी जानना जरूरी है, इसके लिए आप Teacher और book की मदद ले सकते हैं।

टॉपिक को अच्छी तरीके से समझ कर पढ़ना चाहिए। जब आप पढ़ाई करते हैं तो कविता तत्वों (रस, छन्द, अलंकार) को underline करें और परिभाषा एवं उदाहरण का अभ्यास करें।

(Saransh aur bhav samjhe) Hindi prose: गद्य के अन्तर्गत लेखकों की रचनाओं को पढ़ते समय प्रत्येक अध्याय के मूल भाव को समझें तथा सारांश, उद्देश्य एवं भाषा शैली को अपने शब्दों में लिखने की प्रैक्टिस करें।

संस्कृत भाषा की तैयारी

यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा की हिंदी पुस्तक के साथ आपको संस्कृत की पुस्तक का अध्ययन करना होता है। Sanskrit पाठ पुस्तक से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं इसलिए संस्कृत खंड को पढ़ते समय कठिन शब्दों का अर्थ अवश्य याद कर लेना चाहिए और लिखकर अभ्यास करना चाहिए।

See also  International Tea Day 2023: message, slogan in hindi अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस क्यों मनाया जाता है

संस्कृत व्याकरण संधि धातु Sanskrit vyakaran sandhi dhaatu roop

संधि, धातु रूप, शब्द रूप, विभक्ति परिचय, समास
इत्यादि के नियम एवं परिभाषा को भली-भाँति समझ लें एवं एकाग्रता के के साथ अभ्यास करें।
जितना हो सके उतने प्रश्नों का बिना देखे प्रैक्टिस करें ।‌ इसके साथ जब प्रश्न हल करते हैं तो व्याकरण और वर्तनी की गलती को चेक करते जाए। परीक्षा में तभी अच्छे अंक मिलते हैं जब व्याकरण और वर्तनी की अशुद्धि नहीं होनी चाहिए।

हिंदी व्याकरण Hindi grammer UP Board class 12th

Hindi grammer UP Board class 12th के सभी टॉपिक को समझ के पढ़ने। शब्द रचना के तत्व–लोकोक्तियाँ एवं मुहावरे, शब्दों में सूक्ष्म अन्तर, अनेकार्थी शब्द, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, वाक्यों में त्रुटिमार्जन एवं तत्सम शब्द इत्यादि के नियम एवं परिभाषा को भली-भाँति समझ लेना चाहिए और इसकी प्रैक्टिस करना चाहिए।

इस तरह से अगर आप प्रैक्टिस करते हैं तो UP board examination 2023 परीक्षा में प्रश्नपत्र को हल करते समय ग्रामर एवं हिंदी स्पेलिंग संबधी अशुद्धि नहीं होनी चाहिए। प्रश्नों के उत्तर लिखकर घर में प्रैक्टिस करेंगे आप तो नए शब्द रचना और वाक्य गठन में सहायता मिलेगी।

model question paper Hindi class 12th

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी कक्षा 12 वीं के हिंदी विषय के Model question paper और पिछले वर्ष की हिंदी प्रश्न पत्रों का घर पर Practice करना चाहिए।

मॉडल प्रश्न पत्र और पिछले साल के प्रश्न पत्रों को अच्छी तरीके से पढ़े और इसमें दिए गए निर्देशों को समझ ले। उसके बाद घर पर प्रैक्टिस करें। हर प्रश्न के उत्तर प्रश्नों को समझकर लिखे; जैसे- वर्णनात्मक प्रश्न के उत्तर तथ्यात्मक (Fact) एवं स्पष्ट (clear) लिखने का प्रयास करें। हिंदी व्याकरण और वर्तनी (spelling mistake) जैसी अशुद्धियां (Error) नहीं होना चाहिए नहीं तो नंबर काटे जाते हैं।

See also  UP scholarship latest update 2023 : नई गाइडलाइन जारी, इन छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति?

हिंदी लेखक कवि की जीवनी कैसे लिखें?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हिंदी के पेपर के लिए हिंदी लेखक कवि की जीवनी लिखने का फॉर्मेट निम्नलिखित है।

HindiGrammmerProsePoetryStoryNibandh
लेखक एवं कवि का जीवन परिचय एवं साहित्यिक परिचय लिखते समय फॉर्मेट Chart का प्रयोग कर सकते हैं-
लेखक भारतेंदु हरिश्चंद्र
जन्म स्थान
माता-पिता का नाम
भाषा
रचनाएं
मृत्यु
लेखक परिचय फार्मेसी यूपी बोर्ड हिन्दी Class 12th
  • उत्तर लिखते समय अंक के अनुरूप शब्द – सीमा का ध्यान रखें ।
  • पैराग्राफ आधारित प्रश्न को हल करने से पूर्व एक से अधिक बार अवश्य पढ़
  • लें और प्रश्न को अच्छी तरह समझ कर ही उत्तर लिखना प्रारम्भ करें।
  • उत्तर लिखते समय व्याकरण के नियमों एवं विराम चिह्नों यथा— अल्पविराम,
  • पूर्णविराम इत्यादि का सावधानी पूर्वक पालन करें।
  • प्रश्न पत्र में दिये गये प्रार्थना पत्र को लिखते समय पत्र के प्रारूप को ध्यान
  • में रखते हुए स्वच्छता और स्पष्टता के साथ संक्षिप्त शब्दों में लिखें ।
  • निबन्ध लिखने के लिए चयनित प्रकरण को कुछ प्रमुख बिन्दुओं में विभाजित
  • कर लेना चाहिए जैसे— प्रस्तावना, विषय-विस्तार एवं उपसंहार इत्यादि।
  • निबन्ध लिखते समय विचारों की क्रमबद्धता, भाषा शैली, समय एवं शब्द – सीमा
  • का ध्यान अवश्य रखें तथा विषय से इतर भटकाव की तरफ न जायें।
  • संस्कृत खण्ड पर आधारित अवतरण का सन्दर्भ सहित हिन्दी अनुवाद स्वच्छ,
  • स्पष्ट एवं सुन्दर अक्षरों में लिखें ।
  • अपने जिले के लिए निर्धारित खण्ड काव्य के ही प्रश्नों का उत्तर उत्तरपुस्तिका में लिखें।

Leave a Comment