UP Board Pariksha ki taiyari कक्षा 10 के सभी विषयों की तैयारी के टिप्स

Last Updated on February 12, 2023 by Abhishek pandey

UP Board Pariksha taiyari 2023 : उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तैयारी 2023 हाईस्कूल परीक्षा की तैयारी के लिए सभी विषयों के टिप्स जहां पर दिए जा रहे हैं। Hindi English math science social science के विषयों की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से दिया जा रहा है। class 10 यूपी बोर्ड सब्जेक्ट वाइज एग्जामिनेशन प्रिपरेशन टिप्स
Tips for all subjects of class 10th,

Table of Contents

UP board highs chool Examination Preparation Tips 2023

इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के टिप्स के बारे में जानकारी दी जा रही। हिंदी, गणित, विज्ञान सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी विषयों की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी यहां आपको दी जा रही। इसे पूरा जरूर पढ़े। Best examination Idea को जानकर आप UP Board में बेहतर अंक ला सकते हैं। Best Narks लाने के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए।

UP board pariksha class 10 की तैयारी कैसे करें?

examination preparation tips we are given for class 10th UP board examination 2023 will be next month start. Uttar Pradesh madhyamik Shiksha Board 2023 examination is very important because you get high marks your career will be zoom.

we are going to give tips in Hindi language UP Board pariksha class 10 ki taiyari kaise kare? उत्तर प्रदेश से बोर्ड 2023 के क्लास 10 की सभी विषयों की तैयारी किस तरह करें ताकि आपके बेहतर नंबर परीक्षा में आ सके इसके लिए हिंदी भाषा में निम्नलिखित टिप्स आपको हम बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके आप upmsp.edu.in पर सिलेबस और मॉडल क्वेश्चन पेपर हाई स्कूल के सभी विषयों की उपलब्ध है इनका भली-भांति अध्ययन जरूर करें।

परीक्षा की तैयारी करते समय सभी स्टूडेंट अपना टाइम टेबल जरूर बना ले और सभी विषयों का रिवीजन अवश्य करें।

यदि किसी विषय की कोई टॉपिक आपको समझ में नहीं आ रहा या कांसेप्ट क्लियर नहीं हो रहा है तो आप उस विषय के अध्यापक से संपर्क करके उस कांसेप्ट को जरूर समझ ले। इसके लिए आप youtube channel का भी सहारा ले सकते हैं।

UP Board Pariksha ki taiyari Tips

आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board) की website पर जाकर आप अलग-अलग वर्ष के प्रश्न पत्र के PDF Question Paper को Download करके इन प्रश्न पत्रों को Solve करने की कोशिश करें। इससे आपकी बेहतरीन तैयारी होती है। UP board 2023 की परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले छात्रों के लिए Model Paper और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Years Question Paper) से अपनी तैयारी को चेक करना बहुत जरूरी है।

Previous Year questions Paper

आपको बता दें कि पिछले साल के प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्नों के ही समान दूसरे प्रश्न बनते हैं। इसलिए प्रश्न पत्रों को ध्यान से समझे आपको पूरा पैटर्न और कलेवर समझ में आ जाएगा, जिससे कि आप की तैयारी सही दिशा में होगी।
इसके अलावा UP Board Examination for Class 10 के Students को पहली बार परीक्षा में शामिल होने से लगने वाले डर से भी राहत मिलेगी। हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र (Previous Year questions Paper) को आप घर पर बैठकर Solve करते तो इससे आपको confidence आता और Examination में आप किसी भी तरह की गलती नहीं करते हैं क्योंकि आपने पहले से ही प्रश्न पत्र हल (Question Paper Practice) कर लिया और आप 3 घंटे में पूरा प्रश्न पत्र आसानी से हल कर सकते है इसलिए पिछले साल के प्रश्न पत्र और मॉडल क्वेश्चन पेपर को हल करने की आदत अभी से बना ले।

विषय की तैयारी आईडिया

UP Board 2023 class 10th (UP Board Pariksha ki taiyari कक्षा 10 के सभी विषयों की तैयारी के टिप्स) के विद्यार्थियों के लिए हम ढेर सारे उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं। हिंदी (hindi), अंग्रेज़ी (Enlish), गणित (Mathmatics), विज्ञान (Science), सामाजिक विज्ञान (Social Science) जैसे विषयों की तैयारी कैसे करें? इसे विषयवार इस लेख हम आपको बता रहे हैं इसलिए अभी आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े इसके बाद आपके अंदर जज्बा और प्रेरणा जाग जाएगी निश्चित तौर पर आप बेहतर तैयारी करने के लिए प्रेरित हो जाएंगे।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा के लिए अब कम समय बचा है हाई स्कूल की परीक्षा पहली बार दे रहे हैं इसलिए आप भी तरीके से तैयारी करेंगे तो निश्चित ही सफलता आपको मिलेगी। सफलता ही नहीं बल्कि आपके अच्छे अंक आएंगे मेहनत आपने अच्छे से कर लिया तो मेरिट में आपका स्थान भी बन जाएगा।

Time Table Preparation

अच्छी तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप टाइम टेबल बनाए हर विषय को महत्व दें और उसकी तैयारी के लिए रिवीजन का समय हर दिन निकाले।

See also  BEST ONLINE COURSES OF MBA IN INDIA

आजकल यूट्यूब के सहारे आप बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं लेकिन यूट्यूब चैनल आधिकारिक रूप से बेहतर और सही जानकारी देने वाला होना चाहिए। अगर आप विभिन्न विषयों में किसी तरह की कांटेक्ट समझने में परेशानी हो रही है तो आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा संचालित माध्यमिक शिक्षा विभाग के यूट्यूब चैनल जिसका नाम की गंगा है वहां से भी आप पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा Education Department के Deeksha App और आप NCERT और UP Board Class 10 के टॉपिक को Study कर सकते हैं।

UP Board Paper Pattern परीक्षा प्रारुप

अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UP Board Paper Pattern परीक्षा प्रारुप अक्सर दो खंडों में विभाजित रहता है।

  • खण्ड ‘अ’ – बहुविकल्पीय प्रश्न होता है।
  • इसके अलावा खंड ब वर्णनात्मक प्रश्न वाले होते हैं।
  • इस बात का ध्यान रखें कि Multiple choice question यानी MCQ उत्तर आपको OMR पर भरना है।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 पेपर का section B यानी खंड ब वर्णनात्मक प्रकार का होता है यहां प्रश्नों के उत्तर लिखित रूप में लिखने होते हैं। इन सब बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

OMR Sheet

उत्तर प्रदेश बोर्ड 2023 के अभ्यर्थियों को यह जानकारी होनी चाहिए प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका के साथ OMR Sheet दिया जाएगा जिसमें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस के विकल्प आपको भरना है। इसे सावधानी से भरना चाहिए। उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा आया साफ निर्देश दिया गया है कि वह OMR Sheet पर किसी भी तरह की over Writing, कटिंग और गंदगी नहीं होनी चाहिए अन्यथा OMR Sheet उस प्रश्न का अंक आपको नहीं मिल पाएगा।

सबसे पहले प्रश्न पत्र (Question Paper) को अच्छे से पढ़ ले इसके बाद ही इन प्रश्नों के उत्तर पुस्तिका (Answer booklet) में लिखना शुरू करना चाहिए।
परीक्षार्थियों को इस बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि इस प्रश्न का उत्तर लिखने उस प्रश्न का उत्तर परीक्षा सही-सही उत्तर पुस्तिका में लिखना चाहिए।

प्रश्न क्रमांक जरूर लिखें

  • Section में दिए गए प्रश्नों के उत्तर section (खंड) के अनुसार ही क्रम में लिखे।
  • उत्तर लिखते समय उत्तर पुस्तिका की स्वच्छता पर ध्यान दें। साफ-सुथरी राइटिंग में उत्तर लिखें। कटिंग और राइटिंग न करें इससे उत्तर समझ में नहीं आएगा और इसका मूल्यांकन नहीं हो पाएगा और इस तरह से आपको अंक नहीं मिल पाएगा इसलिए इस बात का ध्यान अवश्य रखें।

समय का ध्यान रखें

प्रश्नों का उत्तर नहीं आ रहा हो तो उसमें समय नष्ट ना (Don’t waste time in the examination) करें बल्कि आगे के प्रश्नों के उत्तर (Answer writing) लिखे इस तरह से आप अपने पृष्ठ (Page) पर के अधिकतम उत्तर को सही समय पर पूरा कर लेंगे। यदि आप किसी एक प्रश्न के उत्तर में ही उलझे रहेंगे तो सारा समय इसी पर गंवा देंगे, समय की कमी के कारण आप आगे प्रश्नों के उत्तर नहीं लिख पाएंगे। प्रश्न पत्र हल करने के बाद आप यह सुनिश्चित करले कि आपने सभी प्रश्नों के उत्तर किए और उनका क्रमांक लिखा है कि नहीं।

UP Board 2023 एग्जामिनेशन tips सब्जेक्ट के अनुसार

अब हम आपको उत्तर प्रदेश हाई स्कूल के सभी विषयों की तैयारी (UP Board Pariksha taiyari) करने के बारे में सुझाव दे रहे हैं, इन टिप्स को अपनाकर आप अपने हाईस्कूल की परीक्षा में सर्वोत्तम अंक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हिंदी अंग्रेजी मैथ साइंस सोशल साइंस और गणित विषयों की तैयारी करने के टिप्स हम यहां आपको दे रहे हैं या टिप्स विषय विशेषज्ञों के निर्देश पर तैयार की गई है और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ताजा तरीन अपडेट के मद्देनजर इसे लिखा गया है।

UP Board क्लास 10th एग्जामिनेशन 2023 क्लास 10TH हिंदी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल सिलेबस हिंदी की तैयारी कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी अब हम आपको देने जा रहे हैं। हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, इस आर्टिकल में आगे विज्ञान सामाजिक विज्ञान गणित के अंग्रेजी आदि विषयों की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी क्रम अनुसार आपको दी जा रही है। फिलहाल हिंदी विषय की तैयारी कैसे करें इसके बारे में बताए गए टिप्स को अपने यूपी बोर्ड 2023 के एग्जामिनेशन के लिए प्रिपरेशन में आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

कक्षा – 10 विषय – हिन्दी UP Board 2023 परीक्षा की तैयारी टिप्स UP Board Pariksha taiyari

हिंदी में थोड़ा सा भी अभ्यास करने से आप बेहतर अंक प्राप्त कर सकते है। उत्तर प्रदेश बोर्ड 2023 के हिंदी प्रश्न पत्र की तैयारी करने के लिए यहां हम आपको कुछ टिप्स और सुझाव दे रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

हिंदी विषय के अंतर्गत गद्य पद्य संस्कृत व्याकरण काव्य सौंदर्य खंडकाव्य एवं निबंध सम्मिलित होते हैं। Sub Topic (उप विषय) की अगर आप तैयारी सही से कर लेते हैं तो निश्चित ही आपको सफलता मिलना तय हो जाता है। हम आपको फिर से कह रहे हैं कि सफलता प्राप्त करने के लिए सभी पाठ्यक्रम को बड़े ही एकाग्र मन से तैयारी करना होता है। हिंदी, मैथ, अंग्रेजी या कोई और विषय इन सबकी तैयारी के लिए आपको सही टाइम मैनेजमेंट अपनाना होता है।

रटें नहीं समझें

हर बार की भांति इस बार भी हम आपसे आग्रह कर रहे हैं कि आप रटने के बजाय विषय और उप विषय को अच्छी तरीके से समझने की कोशिश करें।

Hindi Poetry

हिंदी विषय में आप के पाठ्यक्रम में दिए गए कविता का अध्ययन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि काव्य सौंदर्य (Poetry hindi) के तत्वों के अंतर्गत रस, छंद, अलंकार को रेखांकित करें उन्हें समझने की कोशिश करें कि कविता के बीच में पंक्तियों में यह कहां-कहां आए हुए हैं और रस अलंकार छंद की परिभाषा को भी याद कर ले और समझ ले और इसका अभ्यास करें ताकि अपने पाठ्यक्रम के रस, अलंकार, छंद आप पहचानने में सक्षम हो जाए।

Gadyha हिंदी गद्य Tips for preparation

हिंदी गद्य (Hindi Prose) के अंतर्गत तैयारी करते समय आपको निम्नलिखित बातें ध्यान रखनी चाहिए। UP Board Pariksha taiyari10th की हिंदी में गद्य पाठ से आने वाले प्रश्नों को तैयार करने के लिए पहले आपको लेखकों की रचनाएं पढ़ते समय अध्याय के मूल भाव को समझना बहुत जरूरी है। गद्य पाठ को समझने के लिए पाठ का भाव, सारांश, उद्देश्य एवं और उसकी भाषा शैली को अपने शब्दों में लिखने का प्रयास करें।

See also  1 दिन में Exam की तैयारी कैसे करें? कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

Hindi veyakarn Tips for Preparation for UP board class 10

बात करते हैं हिंदी विषय के व्याकरण के बारे में- उत्तर प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल हिंदी पाठ्यक्रम में शब्द रचना के तत्व के अंतर्गत उपसर्ग, प्रत्यय, समास, पर्यायवाची, तत्सम शब्द इत्यादि के नियम एवं परिभाषा को भलीभांति समझना और उनका अभ्यास करना बहुत आवश्यक है।

इन टॉपिक के नियम को समझ लें और उनकी परिभाषा को भी याद कर लें तभी आप प्रश्नों का सही उत्तर लिख पाएंगे। टॉपिक के पढ़ने से फायदा या रहेगा कि आपकी व्याकरण और वर्तनी संबंधित गलतियां दूर हो जाएंगी।

इसके अलावा प्रश्नों के उत्तर लिखने या निबंध लिखने में भाषा शैली भी सुधर जाएगी और ग्रामर भी सही हो जाएगा। हिंदी के पिछले प्रश्न पत्रों को भी हल करने का अभ्यास करते रहना चाहिए इससे आपको Examination में उत्तर लिखने में आत्मविश्वास आएगा और जो त्रुटियां आप घर पर कर रहे हैं, उन त्रुटियों को सही करके परीक्षा में इस तरह की त्रुटियों से बच सकते हैं‌।‌ जैसे उत्तर में स्पेलिंग की गलती हो ना या फिर व्याकरण के रूप में सही वाक्य नहीं बनाना इन सब के कारण प्रश्न का उत्तर सही से लिख नहीं पाते हैं।

उत्तर लिखने का तरीका जानें UP Board Pariksha taiyari

प्रश्न का उत्तर लिखते समय वर्णनात्मक प्रश्नों (Descriptive Questions) में तथ्यपरक (Factual) एवं स्पष्ट उत्तर लिखिए (write the clear Answer) व्याकरण (Hindi Grammar) की गलती अगर हिंदी में होती है तो निश्चित तौर पर आपके Marks काटे जा सकते हैं इसलिए तैयारी करते समय वर्तनी (Spelling) संबंधित गलतियों पर ध्यान दें इसके लिए पहले से तैयारी जरूर कर ले।
आपके व्याकरण में दिए गए सभी टॉपिक को बेहतर तरीके से पढ़ने से आप प्रश्न के उत्तर अच्छे तरीके से लिख सकते हैं। वर्णनात्मक प्रश्नों के उत्तर लिखते समय भाषा शैली और सही शब्दों का चयन करना हिंदी के ट्वेल्थ बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत जरूरी है।

उत्तर लिखते समय प्रश्नों की संख्या पर ध्यान दें

आज का दौर कम समय में अधिक बात कहने का है इसलिए लघु कथा और शॉर्ट फिल्मों का दौर है इसलिए जब आप प्रश्न का उत्तर लिखते हैं तो उसमें दिए गए शब्द सीमा का ध्यान रखना चाहिए। अधिक शब्द सीमा में सवाल का उत्तर लिखने से आपका समय खराब होता है और दूसरे प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए समय ही नहीं बचता है।

इस कारण से अधिकतर छात्र समय की कमी का रोना रोते हैं जबकि हर प्रश्न के उत्तर देने की शब्द सीमा निर्धारित होती है। उससे ज्यादा अनर्गल लिखने के कारण आपको उस प्रश्न का ठीक से नंबर भी नहीं मिलता है और समय भी उस प्रश्न को लिखने में चला जाता है, आगे आने वाले ढेरों प्रश्न आपसे इसलिए छूट जाते हैं क्योंकि उत्तर तो आता है लेकिन समय ही नहीं बचा है। इस तरह से‌ आता हुआ प्रश्न का उत्तर भी आप अच्छे से नहीं लिख पाते है।‌ क्योंकि टेंशन बढ़ जाता है और तनाव के कारणसमझने के पश्चात ही उत्तर लिखना प्रारम्भ करें ।

  • वर्णनात्मक प्रश्नों के उत्तर तथ्यपरक एवं स्पष्ट लिखें तथा प्रयास करें।
  • व्याकरण एवं वर्तनी सम्बन्धी अशुद्धियाँ न हों।
  • उत्तर लिखते समय अंक के अनुरूप शब्द – सीमा का ध्यान रखें।

writer Prichay in Hindi subject UP Board Pariksha taiyari

लेखक एवं कवि का जीवन परिचय लिखते समय फ्लो चार्ट का प्रयोग करें-

कबीर दास
जन्म-
स्थान-
माता पिता-
भाषा शैली-
कृतियाँ-
मृत्यु –
हिन्दी के लेखकों और कवियों की जीवनीय लेखन प्रारुप

Hindi Nibandh and Paragraph writing tips for Up, CBSE Board

  • पैराग्राफ आधारित प्रश्न को हल करने से पूर्व एक से अधिक बार अवश्य पढ़
  • लें और प्रश्न को अच्छी तरह समझ कर ही उत्तर लिखना प्रारम्भ करें।
  • उत्तर लिखते समय व्याकरण के नियमों एवं विराम चिह्नों यथा- अल्पविराम,
  • पूर्णविराम इत्यादि का सावधानी पूर्वक पालन करें।
  • निबन्ध लिखने के लिए चयनित प्रकरण को कुछ प्रमुख बिन्दुओं में विभाजित
  • कर लेना चाहिए जैसे- प्रस्तावना, विषय – विस्तार एवं उपसंहार इत्यादि ।
  • निबन्ध लिखते समय विचारों की क्रमबद्धता, भाषा शैली, समय एवं शब्द – सीमा
  • का ध्यान अवश्य रखें तथा विषय से इतर भटकाव की तरफ न जायें।
  • संस्कृत खण्ड पर आधारित अवतरण का सन्दर्भ सहित हिन्दी अनुवाद स्वच्छ,
  • स्पष्ट एवं सुन्दर अक्षरों में लिखें।
  • अपने जिले के लिए निर्धारित खण्ड काव्य के ही प्रश्नों का उत्तर
  • उत्तरपुस्तिका में लिखें।

सामाजिक विज्ञान Social Science UP Board Pariksha taiyari

Class 10 hindi Social Science Subject preparation tips for Examination. UP Board Pariksha taiyari सामाजिक विज्ञान Social Science के अन्तर्गत चार विषयों – इतिहास (History), भूगोल (Geography), नागरिक शास्त्र (Civics),
एवं अर्थशास्त्र (Economics) Subject होता है
। प्रत्येक विषय हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम का
भली-भांति अध्ययन कर लें तथा उसकी Revision अवश्य कर लें।
पाठ्यपुस्तकों का अध्ययन करते समय प्रत्येक अध्याय के विभिन्न page पर Box में दी
गयी विषयवस्तु का भी Study अवश्य करें।
प्रत्येक अध्याय / प्रकरण / अवधारणा की पुनरावृत्ति करते समय उसके मुख्य बिन्दुओं
को अभ्यास पुस्तिका में नोट करते चलें जिससे परीक्षा के समय उन्हें आसानी से
दोहराया जा सके।
पाठ्यपुस्तक में किसी प्रकरण / टॉपिक से सम्बन्धित आरेख, चित्र एवं ग्राफ आदि को भली-भांति समझ कर अध्ययन कर लें तथा परीक्षा में उत्तर लिखते समय यथावश्यक‌ उनका प्रयोग करें।
इतिहास उपविषय के अन्तर्गत ऐतिहासिक घटनाओं से सम्बंधित मुख्य बिन्दुओं को
क्रमबद्ध रूप से संक्षेप में नोट करते हुए उनका लिखकर अभ्यास करें।
अर्थशास्त्र एवं भूगोल विषय में आंकड़ों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें एवं प्रश्नों के उत्तर
देते समय यथावश्यक उसका उपयोग करें।
इतिहास एवं भूगोल विषय में निर्धारित मानचित्र सम्बन्धी प्रश्नों का अधिकाधिक अभ्यास करें।

भूगोल के मानचित्र सम्बन्धी प्रश्नों को दर्शाने के लिए प्रश्नपत्र में दिये गए चिह्नों का प्रयोग अवश्य करें।

प्रश्न पत्र के वर्णनात्मक भाग में लघु उत्तरीय एवं विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर

लिखते समय प्रश्न की प्रकृति व आवश्यकतानुसार फ्लो चार्ट (flow chart)

प्रयोग करें। उदाहरणार्थ- for example write the questions
flow char for Social Science
UP Board Pariksha taiyari
सामाजिक विज्ञान कक्षा 10
1 भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्रक Primary Sector (कृषि क्षेत्र)
उदाहरण-
कृषि
• मत्स्य पालन
खनन आदि।
2 द्वितीयक क्षेत्रक(विनिर्माण क्षेत्र)
उदाहरण-
.
समस्त उद्योग
जैसे-
चीनी उद्योग,
कपड़ा उद्योग
आदि।
3 तृतीयक क्षेत्रक Tertiary Sector *(सेवा क्षेत्र)
उदाहरण-
बैंकिग
संचार
बीमा
रेलवे आदि ।
UP Board Pariksha taiyari flow chart सामाजिक विज्ञान कक्षा 10
  • प्रश्न में जो अपेक्षा की गयी है उसी का उत्तर लिखें।प्रश्नों का उत्तर लिखते समय यथासम्भव नामांकित चित्रों, रेखाचित्रों एवं आंकड़ों काप्रयोग अवश्य करें। इससे आपके उत्तर अधिक प्रभावी होंगे।
  • प्रश्नों का उत्तर लिखते समय शब्द सीमा का ध्यान अवश्य रखें, जिससे पूरे प्रश्नपत्रको हल करने के लिए समय का उचित प्रबन्धन हो सके।
See also  Online MBA BBA Course Lowest Tuition Fee 2023

Science subject class 10 UP Board Pariksha taiyari

Syllabus UP Bord Science बोर्ड परीक्षा में विज्ञान विषय में अच्छे अंक प्राप्त करने हेतु Tips for Class 10 Up Board examination 2023-

  • परीक्षा से पूर्व की तैयारी हेतु सुझाव –
  • विज्ञान के निर्धारित पाठ्यक्रम को पढ़े तथा समय-सारिणी का निर्माण करें।
  • विगत वर्षों के बोर्ड परीक्षा के रसायन विज्ञान के प्रश्नपत्रों एवं माडल प्रश्नपत्रों
  • के पैटर्न को समझें तथा उन्हें हल करने का प्रयास करें। माडल प्रश्नपत्र प्राप्त करने हेतु upmsp.edu.in वेबसाइट पर सम्पर्क करें ।
  • Lesson में दिए गए topic का बिन्दुवार नोट्स बनाए ।
  • अध्याय में दिए गए सूत्रों को सूचीबद्ध करके याद करें ।
  • रसायन विज्ञान से सम्बन्धित अध्यायों में दिए गए समीकरणों को लिखकर
  • संतुलित करने का अभ्यास करें। अध्याय से सम्बन्धित प्रकरणों को फ्लोचार्ट बनाकर याद करें।

Biology Section UP Board Pariksha taiyari

  • पौधों में अलैगिंक जनन
  • खण्डन पुनरूद्भवन
  • मुकुलन
  • स्पाइरोगाइरा प्लेनेरिया हाइड्रा
  • कार्यिक
  • प्रवर्धन
  • ब्रायोफिल्म,
  • बीजाणु समासंघ
  • भौतिक विज्ञान से सम्बन्धी प्रकरणों के सूत्रों की सूची बनाये तथा आंकिक प्रश्नों
  • को हल करने का अभ्यास करें।
  • जीवविज्ञान में वर्गीकरण से सम्बन्धित अध्यायों को चार्ट के माध्यम से याद करें ।
  • प्रकरण से सम्बन्धित चित्रों को बनाने का प्रयास करें।
  • तथ्यों को रटने के स्थान पर समझने का प्रयास करें।
  • राइजोपस

परीक्षा कक्ष में ध्यान देने योग्य बिन्दु–

  • परीक्षा देते समय सर्वप्रथम प्रश्नपत्र को ध्यानपूर्वक पढ़े।
  • परीक्षा में प्रश्नों को खण्डवार हल करें।
  • परीक्षा में आंकिक प्रश्नों को हल करते समय प्रयोग किए जाने वाले सूत्र,
  • प्रतीक, इकाई इत्यादि अवश्य लिखें ।
  • परीक्षा के दौरान उ०पु० में रासायनिक समीकरण लिखते समय ध्यान दें कि वह
  • संतुलित हो तथा ताप, दाब, उत्प्रेरक वर्धक आदि का उल्लेख अवश्य करें।
  • उत्तरपुस्तिका में सुन्दर तथा स्पष्ट सुलेख से उत्तरों को लिखे ।
  • शीर्षकों को लिखने के लिए काले तथा नीले स्केचपेन का प्रयोग करें।
  • चित्र बनाने तथा नामाकंन हेतु रंगीन पेनसिल का प्रयोग करें।
  • सर्वप्रथम सरल प्रश्नों को हल करें तत्पश्चात् कठिन प्रश्नों को करे ।
  • समय का ध्यान रखते हुए प्रश्नपत्र को हल करें।
  • प्रश्नों के प्रकार के आधार पर उत्तर लिखे ।
  • उत्तरों को फ्लोचार्ट के माध्यम से प्रदर्शित करने का प्रयास करें।
  • उत्तरों को लिखने के पश्चात् उत्तरपुस्तिका का पुनरावलोकन अवश्य करें ।

विषय गणित की तैयारी के टिप्स

अक्सर Students अन्य विषयों की अपेक्षा गणित को पढ़ना और लिखना कठिन
मानते हैं। यदि Maths में निरन्तर अभ्यास (Continues Practice) किया जाय तो इसे सरल तथा सुगम बनाया जाता
है। Math Science subject class 10 UP Board Pariksha taiyari के लिये महत्वपूर्ण सुझाव निम्नवत् है –

  • सर्वप्रथम गणित के पाठ्यक्रम को अपनी सुविधानुसार बचे हुये दिवसों में विभाजित कर लें,
  • जिसमें कठिन टॉपिक के लिए ज्यादा समय निर्धारित करें।
  • अध्यायवार सूत्रों की सूची बनाकर अपने अध्ययन कक्ष में चिपका लें व उन्हें कण्ठस्थ करें।
  • अध्याय से सम्बन्धित सभी नियमों एवं मुख्य बिन्दुओं को एक साथ नोट कर लें जिससे
  • परीक्षा के समय रिवीजन करने में आसानी होगी।
  • गणित में जो टॉपिक्स आपको सरल लगते हैं उन्हें सबसे पहले तैयार करें जिससे उन पर
  • आपकी पकड़ मजबूत हो सके।
  • परीक्षा से पूर्व पाठ्यक्रम की पुनरावृत्ति एवं प्रत्येक टॉपिक से सम्बन्धित उदाहरणों एवं
  • प्रश्नों को हल करने का निरन्तर अभ्यास अवश्य करें।
  • गणित में ज्यामिति के सवालों में रचना से सम्बन्धित प्रश्नों की तैयारी करते समय तथा
  • परीक्षा देते समय हमेशा नुकीली पेन्सिल का प्रयोग करें।
  • ज्यामिति में रचना से सम्बन्धित चित्र को बिन्दु सहित बनाकर तथा रचना चरणबद्ध तरीके
  • से लिखकर अभ्यास करें।
  • त्रिकोणमिति में सर्वसमिकाओं को लिखकर याद करें।
  • ऊँचाई एवं दूरी के सवालों में सम्बन्धित चित्र बनाकर हल करने का अभ्यास करें।
  • गणित में जिन टॉपिक्स के लिये अधिक अंक निर्धारित है उन टॉपिक्स की पुनरावृत्ति
  • करने पर अधिक बल दें।
  • प्रश्नों को हल करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि आपने प्रश्न सही-सही उतारा है
  • अथवा नहीं। कभी-कभी प्रश्नों में दी गयी संख्याओं को wornge लिख लेने के कारण पूरी
  • प्रक्रिया सही होने के बाद भी उत्तर सही नहीं आता है और अंक कट जाते हैं ।
  • प्रश्नों को हल करने में आवश्यक सभी चरण ( Steps) जरूर लिखें ।
  • प्रश्नों के हल को स्पष्ट करने में आवश्यक चित्रों एवं ग्राफ का प्रयोग अवश्य करें।
  • Examination में Answer booklet में दोनों तरफ के पेज पर लिखें।
  • Rough Work उत्तर पुस्तिका के अंतिम Page पर या Right hand ओर मार्जिन खींच कर करें,
    • उस page के ऊपरी भाग पर रफ कार्य करें। रफ कार्य करने के पश्चात् एकतिरछी रेखा से काट दें।

English Subject Preparation Tips up board Class 10 syllabus

Some Useful Tips for Preparation of Board Examination
Reading skill

  • Revise with the workbook ‘Words and Expressions’. It will help you a lot in precising unseen passages.
  • Do read the passage twice, carefully.
  • After first reading, read the questions and then read the passage again.
  • Keep underlining the key sentences and words to locate the answers easily.
  • Write answers in your own words.
  • Never write irrelevant stuff.

Writing skill tips for Examination UP board 2023

  • Proper format of letters and application must be practised.
  • Videos on DIKSHA portal and E-Gyan Ganga Youtube channel will be useful for
  • letter, application and report writing.
  • Write only relevant content.

Grammar skill learning

Revise rules of Parts of speech, narration, voice etc. through charts and tables,
practise as many examples as possible.
Revise the exercises given in your textbook and workbook.

Literature –

  • Learn the names of the lessons and writers carefully. Particularly their spellings.
  • Revise them frequently. Learn answers with key points. e.g for Lencho’s character sketch you can learn key
  • points like- hardworking, firm believer in God, wise, optimist etc. It will help you
  • remember the main points of the answers.
  • In the examination also you can write the key points in a box. It improves thepresentability. e.g.
  • Then explain the Key Points.

Lencho’s Qualities

  • Hardworking
  • Firm Believer in God
  • Wise
  • Optimist.
  • Innocent
  • Think over questions like ‘giving a different ending to a story; imagining an
  • incident from someone else’s point of view or writing your own views on a given
  • incident’. Note down the Key thoughts in your copy and revise them for exams. It
  • will become easier to handle such questions in the examination.
  • Do follow and practise writing within the prescribed word limit.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक