CBSE Board Education motivational

परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री मोदी Pariksha Pe Charcha 2022

 परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री मोदी Pariksha Pe Charcha 2022


प्रिय विद्यार्थियो!

परीक्षा पे चर्चा (pariksha pe charcha) का 5वां संस्करण फरवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा। पीपीसी प्रतियोगिता 28 दिसंबर 2021 से 20 जनवरी 2022 तक Mygov पोर्टल पर शुरू की गई है। इसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। विवरण परिपत्र circular 2022 में हैं.
पिछले साल आपके सक्रिय सहयोग से सीबीएसई ने 6 लाख का लक्ष्य पार किया। इस वर्ष हमें प्रतियोगिता को लोकप्रिय बनाने की भी आवश्यकता है, क्योंकि इसका उद्देश्य छात्रों के बीच परीक्षा के तनाव को दूर करना है। इसलिए, यह अनुरोध किया जाता है:
(1) छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच परीक्षा के तनाव को कम करने की दिशा में इस महत्वपूर्ण पहल का प्रचार और प्रसार करें।
(2) सुनिश्चित करें कि परीक्षा पे चर्चा के बारे में जानकारी सभी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ साझा की जाती है।

(3) 28 दिसंबर, 2021 से 28 दिसंबर, 2021 तक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ (पंजीकरण लिंक) पर आयोजित की जा रही, ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्र और शिक्षकों व अभिभावकों को भाग लेना जरूरी है इसलिए आप सभी को पंजीकरण करना जरूरी है।
इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में आयोजन के लिए चुने जाने के अवसर का लाभ उठाने के लिए 20 जनवरी, 2022 तक दिए गए उपरोक्त लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं करें।
धन्यवाद एवं शुभकामनाएँ
—————————————–Read in English————–
Dear Students ,
The 5th edition of Pariksha Pe Charcha will be held in February 2022. The PPC contest has been launched from 28th December 2021 tiI’mll 20th January 2022 at Mygov portal. Students of classes 9th to 12th can participate. Details are in the circular at https://cbseacademic.nic.in/web_material/Circulars/2021/133_Circular_2021.pdf Last year, with your active support, CBSE crossed the 6 lakhs target. This year we also need to popularize the contest, as it is aimed at relieving exam stress among students. Therefore, it is requested to: (a)Propagate and promote this significant initiative towards reducing exam stress among students, teachers and parents. (b) Ensure that the information about Pariksha Pe Charcha is shared with all students, teachers and parents. (c) Ensure maximum registration of students from Classes IX – XII, teachers and parents in the online creative writing competition being conducted at https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ (Registration Link) from December 28, 2021 to January 20, 2022 to avail of the chance of being selected for this event. Thanks and regards

परीक्षा पर चर्चा 2022 के कॉम्पीटशन में भाग लेने के लिए सरकारी वेबसाइट पर विजिट करें।

link 

7 अप्रैल 2021 की  तारीख शाम को 7:00 बजे छात्रों को मोटिवेट करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने परीक्षा पर चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2021) कर के छात्रों के दिल की बात जानी। प्रधानमंत्री मोदी की परीक्षा पर चर्चा 2021 में छात्रों से बातचीत की।  दोस्तों प्रधानमंत्री ने परीक्षा से संबंधित क्या बातें कहीं आइए उन बातों को इस आर्टिकल के माध्यम से समझें।

   दोस्तों कोरोना संकट के कारण परीक्षाएं लगभग टल चुकी थी,  पिछले सत्र में पढ़ाई ऑनलाइन ही हुई है, जिस कारण से परीक्षा की तैयारी  करने वाले छात्रों के दिल में डर है कि वो परीक्षाएं कैसे देंगे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के जरिए हिंदुस्तान के सभी छात्रों को प्रेरित किया है कि भयमुक्त होकर परीक्षा दे, चिंता न करें।


दोस्तों करोना संकट के कारण सीबीएसई बोर्ड की और दूसरे राज्यों की परीक्षाएं  विलंब से शुरू हो रही है यह परीक्षाएं मई से शुरू होंगी।

 दोस्तों बता दें कि फरवरी महीने में अमूमन शुरू हो जाने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार मई महीने से शुरू होगी।  छात्रों की तैयारी और उससे संबंधित बातचीत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।  

आइए मोदी जी के परीक्षा पर चर्चा बात के कुछ महत्वपूर्ण पहलू को यहां पर देखें, तो हमारी वेबसाइट के साथआप बने रहे।

 मोदी जी ने  छात्रों के डर को दूर करने के लिए आने वाली परीक्षा में छात्रों को भयमुक्त होकर चिंता से मुक्त होकर आराम से परीक्षा देने की बात कही।

परीक्षा पर चर्चा मोदी जी ने छात्रों से कहा 2021


नरेंद्र मोदी ने कहा परीक्षा कोई आखिरी पड़ाव  नहीं 


 दोस्तों परीक्षा  पे चर्चा 2021 एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि परीक्षा को आखिरी पड़ाव नहीं है, भयमुक्त होकर परीक्षा देनी चाहिए। 

परीक्षा पर चर्चा  2021 (pariksha pe charch-2021) कार्यक्रम के दौरान आंध्र प्रदेश की एक छात्रा जिसका नाम पल्लवी है,  छात्रा ने पीएम मोदी से पूछा कि हम पूरे साल  पढ़ाई करने के बाद भी तनाव की स्थिति  में रहते हैं, ऐसे में आप कुछ उपाय बताइए।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने परीक्षा पर चर्चा के इस कार्यक्रम में उस छात्रा के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा की है,  आपको परीक्षा का डर नहीं होना चाहिए।  बोर्ड की परीक्षा से पहले भी आपने परीक्षाएं दी है, इसलिए आपको परीक्षा का डर नहीं है।  बल्कि आपके सामने इस तरह का माहौल बना दिया जाता है कि यही परीक्षा ही सब कुछ है। जबकि परीक्षा कोई आखिरी पड़ाव नहीं है। 


ई परीक्षा पोर्टल क्या है?


भय और चिंता मुक्त होकर परीक्षा दें


परीक्षा पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  छात्रों को भय मुक्त और चिंता मुक्त होकर परीक्षा देने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि एग्जाम एक कसौटी की तरह है जिसका मतलब होता है कि स्वयं को उस कसौटी में कसना और खुद को तैयार करना है। उन्होंने बताया कि एग्जाम एक तरह से जिंदगी जीने के लिए एक अच्छा अवसर देता है। उन्होंने एग्जाम के लिए मंत्र देते हुए कहा कि मुश्किल चीज को पहले करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मुश्किल  प्रश्न को पहले हल करें बाद में सरल चीजों को करना बहुत ही आसान हो जाता है। इसी बीच छात्रों से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लाइफ के एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए कहा कि मैं खुद सुबह उठते ही कठिन चीजों से मुकाबला करने निकल जाता हूं।


अभिभावक पढ़ाई का दबाव ना बनाएं


 पीएम मोदी ने अभिभावकों को भी संबोधित करते हुए परीक्षा की चर्चा कार्यक्रम में कहा कि  कि बच्चों को पढ़ाई को लेकर दबाव नहीं बनाना चाहिए। बच्चों को घर में एक तनाव मुक्त वातावरण देना चाहिए ताकि उनका विश्वास बढ़े।


hindi संदेश लेखन cbse  बोर्ड class 10 term 2  हिंदी


विज्ञापन लेखन cbse बोर्ड term 2 


सीबीएसई बोर्ड लघु कथा लेखन क्लास 9th

Anuched Lekhan Term 2 hindi class 9 to 12



About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

Leave a Comment