Post Office Scholarship 2023: रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन सभी को मिलेगा ₹6000 का स्कॉलरशिप जल्दी करें आवेदन

Last Updated on February 16, 2023 by Abhishek pandey

Post Office Scholarship : योजना के बारे में आपने बहुत कम ही सुना होगा लेकिन इस योजना का लाभ आप ले सकते हैं पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप योजना 2023 की पात्रता और ऑनलाइन आवेदन पत्र किस तरह से उठाएं इसका लाभ इन सब बातों के बारे में इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम कई तरह की स्कीम ला रही है जिससे आप स्कॉलरशिप स्कीम लाई है।

उन सभी छात्रों के लिए जो अपनी पढ़ाई के लिए अधिक पैसा खर्च उनके परिवार वाले नहीं कर सकते हैं इस धनराशि से वह अपने पढ़ाई को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं। क्या है? पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप योजना इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल के लिए हमारे साथ बने रहे।

Postal department scholarship Yojana
2023
दीनदयाल स्पर्श स्कॉलरशिप योजना 2023
which class students for this scholarshipfor class 6 to 10th student
scholarship of Indian Postal department

Post Office सरकारी स्कॉलरशिप योजना है, आपको बता दें कि समय-समय पर पोस्ट ऑफिस द्वारा कई तरह की sceam में लाई जाती है। डाक विभाग द्वारा छात्रवृत्ति योजना लेकर आई है, इस योजना का नाम दीनदयाल स्पर्श योजना है। पोस्ट ऑफिस की यह सबसे महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति योजना 2023। Deen Dayal Sparsh Yojana स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से देश से के सभी पात्र छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है। आपको बता दे किसके लिए कक्षा 6 से 9 तक के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। दीनदयाल स्पर्श से छात्रवृत्ति योजना पोस्ट ऑफिस की एक बड़ी छात्रवृत्ति योजना है। इस योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों को ₹6000 की धनराशि 1 साल में दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत छात्र अपनी पढ़ाई के लिए इन पैसों का उपयोग कर सकते हैं, इससे अपनी पढ़ाई को और बेहतर बना सकते हैं।

indiapost.gov.in Post Office Scholarship

स्कीम कुल 10 छात्र छात्राओं को दिया जाएगा हर महीने ₹500 की छात्रवृत्ति दीनदयाल स्पर्श योजना स्कॉलरशिप के जरिए दी जाती है।

Post Office Scholarship

आपको बता दें कि यह योजना उन छात्रों के लिए है जिनके विद्यालय में फिलाटेली क्लब होता है आपको सरल भाषा में बता दे कि जहां डाक टिकट और पोस्टल हिस्ट्री की पढ़ाई होती है, ऐसे विद्यार्थी यदि इन क्लब से जुड़े होते हैं तो उन्हें इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें कि इसे योजना के लिए पात्र होना जरूरी है तभी इस योजना के तहत तालाब दिया जाएगा।

See also  यूपी बोर्ड एग्जामिनेशन में सफलता पाने के लिए सक्सेस टिप्स 2024

Post Office Scholarship Eligibility

पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप योजना की लाभ लेने के लिए पात्रता छात्र या छात्रा है देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं और इसके साथ वे स्कूल में डाक टिकट क्लब के सदस्य भी हो। तभी इस स्कॉलरशिप का फायदा उठा सकते हैं।

academy qualification की बात करें तो उनका रिकार्ड अच्छा होना चाहिए।

मान लीजिए अगर नौवीं कक्षा में पढ़ते हैं और इस छात्रवृत्ति का फायदा उठाना चाहते हैं तो पिछली कक्षा class 8th में 60% अंकों से उत्तीर्ण होना चाहिए।

आपको बता दें कि स्कॉलरशिप सूचना के तहत कक्षा 6 से लेकर 10 तक के विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं लेकिन शर्त यह है कि वह पिछली कक्षा में 60% अंकों से परीक्षा को उत्तीर्ण किया हो तभी इसका लाभ मिल सकता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए शैक्षिक योग्यता के प्रतिशत में एससी एसटी ओबीसी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% की छूट दी जाएगी।

पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

Dak Vibhag Scholarship का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट साहब प्रमाण पत्र होना जरूरी है। Daak Vibhag Scholarship Documents Required

  • स्थाई प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • मोबाइल संख्या
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज इत्यादि

आवेदन प्रक्रिया: Post Office Scholarship Apply Online

अब अब आपको बता दें कि Post-Office स्कॉलरशिप फॉर्म ऑनलाइन भरने के तरीके के बारे में।

सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका लिंक की www.indiapost.gov.in है। अब आप होम पेज पर है और यहां पर डाक विभाग स्कालरशिप से संबंधित ऑनलाइन फॉर्म भरने की सूचना दिखाई देगी उस पर आपको क्लिक करना है। अब ऑफिशल नोटिफिकेशन भी आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद “Apply Online” के लिंक पर क्लिक कीजिए।

See also  CBSE 2023 बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए लिखने की प्रैक्टिस कैसे करें | math, science, English, hindi, social subjects writing tips

Post Office Scholarship Application Form स्किन पर खुल जाएगा इससे बाकी की सभी जानकारी को सही-सही भरे। फॉर्म भरने के बाद एक बार शाम को चेक करके इसे सबमिट कर ले इस तरह से आपका ऑनलाइन स्कॉलरशिप आवेदन पत्र जमा हो जाएगा इसका एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास रखे लीजिए।

पोस्ट ऑफिस दीनदयाल स्पर्श स्कॉलरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन

अब हम आपको ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया‌ Post Office Deendayal Sparsh Yojana स्कॉलरशिप के बारे में बताने जा रहे हैं। आपने अभी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी हासिल की है अब आपको ऑफलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं आपको बता दें कि आप चाहे तो अपने विकल्प के अनुसार ऑफलाइन या फिर चाहे तो ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
जैसा कि आपको पता है, पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत ₹6000 छात्रों को 1 साल के लिए दिया जाता है।
ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी डाकघर में जाना है वहां से आपको आवेदन पत्र पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप योजना का प्राप्त करना है।
पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप 2023 योजना आवेदन फॉर्म को पूरा भरे। आवेदन पत्र के साथ मांगी गई महत्वपूर्ण कॉमेंट्स की फोटो स्टेट लगाए। पोस्ट ऑफिस में इस आवेदन पत्र को भरकर जमा कर दें।

Post Office Scholarship Exam 2023 Syllabus

आपको बता दें कि Post Office Scholarship 2023 योजना 2023 के तहत शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक छोटी सी लिखित परीक्षा होगी इस परीक्षा का सिलेबस क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी निम्नलिखित प्रकार से दी जा रही है जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप जाम 2023 से के पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप अपनी तैयारी अच्छी कर सकते।

See also  New Quotation in Education in Hindi

आपको बता दें कि इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप written examination कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे इन प्रश्नों में जनरल नॉलेज जीके आधार पर आसान प्रश्न होंगे।

पोस्ट ऑफिस स्कॉलरशिप योजना के तहत करंट अफेयर्स इतिहास भूगोल विज्ञान खेलकूद संस्कृति के अलावा राष्ट्रीय और राज्य स्तर के समान जानकारी के अलावा फिलाटेली विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की कार्यप्रणाली और पोस्टल डिपार्टमेंट की हिस्ट्री इत्यादि पर भी समान प्रश्न पूछे जाएंगे।
यदि पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से जारी इस स्कॉलरशिप 2023 योजना के बारे में अधिकतम जानकारियां हासिल करना चाहते हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर से मिले उसे पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। या फिर वेबसाइट कीजिएगा नोटिफिकेशन के जरिए आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक