Career Education

CTET Result 2023 : सीटेट परीक्षा रिजल्ट 2023 कब? इतनी होगी कटऑफ?

Ctet 2023 latest news
Written by Abhishek pandey

CTET Result 2023 : सीटीईटी परीक्षा प्रक्रिया 2023 समाप्त हो गई है अब रिजल्ट निकालने की बारी है। CTET परीक्षा का रिजल्ट क्या होगा? इसके बारे में पूरी जानकारी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शिक्षक की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन कराता है। सीटीईटी परीक्षा क्वालीफाइंग होता है। सीटीईटी परीक्षा देशभर के कई शहरों में आयोजित हुआ है। यह परीक्षा CBT कंप्यूटर पर आयोजित हुआ था। 28 दिसंबर 2022 से 7 फरवरी 2023 तक यह परीक्षा आयोजित हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBT बोर्ड द्वारा CTET परीक्षा केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 2023 में किया गया है और इस परीक्षा के रिजल्ट के बारे में New Update इस खबर को अंत तक जरूर पढ़े।

सीटीईटी उत्तर कुंजी Answer key

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा की Answer key का इंतजार कर डेट कर रहे हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी परीक्षा में सामान्य वर्ग के व्यक्ति को कम से कम150 में से 90 क्वेश्चन सही करने होते हैं तभी CTET क्वालीफाई माना जाता है। इसी के साथ आरक्षित वर्ग के लिए क्वालीफाई Question 82 है। बरहाल आपको बता दें कि परीक्षा देने के बाद अभ्यर्थियों में उत्सुकता रहती है कि उनके कितने प्रश्न सही हुए हैं, हालांकि सीबीएसई द्वारा Answer key 2023 की कब जारी किया जाएगा? इसके बारे में आपको हम जानकारियां दे रहे, इसके साथ यह भी बता रहे किसी की CTET 2023 से परीक्षा का रिजल्ट कब घोषित होगा।

CBSE CTET result update 2023

तो आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा फरवरी में समाप्त हुई है और उत्तर कुंजी का फरवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद है।

See also  Did we leave line in anuched lekhan?

CTET Result 2023 परीक्षा परिणाम की राह देखने वाले कैंडिडेट के लिए नई अपडेट CBSE जारी करने वाला है, जल्द ही रिजल्ट घोषित होगी जानिए पूरी बात। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट रिजल्ट 2023 अपडेट जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएससी बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट घोषित होने की अपडेट जारी नहीं हुआ है, हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।

सीटेट न्यू अपडेट 2023

सीटीईटी परीक्षा के लिए 30 Lakh कैंडिडेट ने भाग लिया था। यह परीक्षा 28 दिसंबर से 7 जनवरी 2023 तक आयोजित किया गया है। सीबीएसई ने 14 जनवरी को प्रोविजनल आंसर शीट भी जारी कर दिया है। अब सीटेट का परीक्षा परिणाम जारी होने वाला है। सीटीईटी को ctet.nic.in की साइट पर देखा जा सकता है। उम्मीद है कि होली से पहले रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

सीटीईटी रिजल्ट 2023

उत्तर कुंजी का घोषित होने के बाद 1 सप्ताह के अंतराल में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। सीटीईटी परीक्षा के बाद रिजल्ट की उम्मीद में बैठे हैं। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2003 के रिजल्ट आने के बाद इसमें क्वालीफाई अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में खुद को शामिल कर पाएंगे क्योंकि आने वाली टीचर वैकेंसी में सीटेट अनिवार्य रूप से मांगा जाता है। इसलिए भी टीचर ट्रेनिंग BEd DLEd. करने के बाद सीटेट करना जरूरी हो जाता है।
सीटेट 2023 की रिजल्ट की संभावित तिथि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मार्च 2023 के पहले सप्ताह में घोषित हो सकती है आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा का आंसर की फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है और इसके तुरंत एक हफ्ता में CTET Result 2023 आ सकता है।

See also  12वीं के बाद तुरंत पैसा कमाने वाले 5 बेस्ट ऑप्शन 5 best money earning course after 12th

सीटीईटी रिजल्ट लेटेस्ट न्यूज़

आपकी जानकारी के लिए बता दे किसी व्यक्ति द्वारा सेंटर टीचर भर्ती परीक्षा परिणाम को अधिकारिक रूप से जारी करने की अभी कोई पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन परीक्षा 7 फरवरी 2023 को समाप्त हो चुकी है इसके बाद सीबीएसई बोर्ड द्वारा कम से कम 6 हफ्ते का समय रिजल्ट निकालने में लगता है, ऐसे में मीडिया रिपोर्टों और आंकड़ों की गणना की जाए तो मार्च के पहले सप्ताह में Central Teacher Eligibility 2023 का Result आने की संभावना है।

आप को अधिकतम जानकारी देते हुए हम कह सकते हैं कि सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 यानी सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित प्राथमिक स्तर की पात्रता परीक्षा का पेपर सीटीईटी पेपर 1 और जूनियर स्तर का पेपर सीटीईटी पेपर 2 के सफलतापूर्वक आयोजन के बाद इसका परीक्षा परिणाम मार्च के महीने के पहले सप्ताह में संभावित तिथि घोषित हो सकती है लेकिन हम आपको बता दें कि अभी सरकारी वेबसाइट में इस बारे में कोई सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्टों के आधार पर यह जानकारी मिल रही है कि मार्च के पहले सप्ताह की शुरुआत में सीटीईटी 2023 का रिजल्ट जारी हो सकता है।

CTET Result 2023 कैसे देखें

आपको बता दें कि अध्यापक पात्रता परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा आयोजित होती है इसका रिजल्ट देखने के लिए आपको रिजल्ट लिंक एक्टिव होने तक इंतजार करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट में जैसे रिजल्ट link एक्टिव हो जाएगा आप अपना सीटीईटी रिजल्ट 2023 आसानी से दे सकते हैं। सीटीईटी रिजल्ट देखने का यह तरीका आप अपना सकते हैं-

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर आपको विजिट करना है या डायरेक्ट लिंक द्वारा वहां पर पहुंचना है। इसके बाद सीटेट 2023 लिंक एक्टिव दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है इसके बाद एक छोटा सा प्रोफार्मा ऑनलाइन खुलेगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी है।

  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नंबर
  • पिता का नाम
  • मां का नाम
  • वर्ग
  • विषय
  • परीक्षा योग्यता की स्थिति
See also  CBSE 10 result 2023 10th 12th अपना रिजल्ट कैसे चेक करें, रिजल्ट कब आएगा?

इसके बाद अभ्यर्थी का परिणाम स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। आपके कितना अंक है यह भी दिखाई देने लगेगा। इसका एक प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स कितना है?

सीटीईटी परीक्षा 2023 की कट ऑफ मार्क्स नई नियमावली के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए 81 नंबर है जबकि जनरल कैंडिडेट के लिए 90 नंबर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा के पहले पेपर में कुल डेढ़ सौ क्वेश्चन और इसी तरीके से दूसरे पेपर में क्वेश्चन पूछे गए थे। सामान्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए कम से कम 90 क्वेश्चन सही होने चाहिए। तभी सीटीईटी परीक्षा में व क्वालीफाई माना जाएगा उसका मार्कशीट जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि अध्यापक के टीचर भर्ती के नोटिफिकेशन में आनी बार क्वालिफिकेशन के रूप में टीचर ट्रेनिंग और सीटीईटी पास होना अनिवार्य है।

सीटीईटी परीक्षा का प्रमाण पत्र कितने साल वैलिड है?

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट CTET Result 2023 का रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ दिनों में ही रिजल्ट यानी प्रमाण पत्र CTET 2023 का डाक द्वारा भेज दिया जाएगा।

CTET परीक्षा 2023 की उपयोगिता

यह सवाल जरूर आपके मन में उठ रहा होगा कि सीटीईटी यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 की क्या उपयोगिता है। तो आपको बता दें कि आप भविष्य में कोई भी भर्ती जो सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आयोजित होती है, उसके लिए भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे तो आपसे टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का सर्टिफिकेट मांगा जाएगा इस सर्टिफिकेट के बिना आप ऑनलाइन फॉर्म टीचर भर्ती का नहीं भर पाएंगे।

सीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

केंद्रीय पात्रता परीक्षा देने वाले कैंडिडेट को सीटेट परीक्षा 23 का रिजल्ट जानने के लिए उन्हें अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना है और वहां पर अपना रोल नंबर नाम भरना है उसके बाद आप का रिजल्ट डिस्प्ले हो जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि अभी रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है, मार्च महीने में रिजल्ट घोषित होने की संभावना है। वेबसाइट का लिंक निम्नलिखित दिया हुआ है- आधिकारिक वेबसाइट – https://ctet.nic.in/ CTET Result 2023

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक