ba in sociology : समाजशास्त्र में करियर

Humanities विषय से ba in sociology करके समाजशास्त्र में बेस्ट करियर बनाया जा सकता है। सोशलॉजी विषय की पढ़ाई 12वीं के बाद स्पेशली कर सकते हैं। 12वीं करने के बाद humanities and art में भी बेहतरीन करियर बना सकते हैं। 12वीं के बाद ग्रेजुएशन में प्रवेश लेने के लिए BA करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ढेरों ऑप्शन है। आप ba in sociology में एडमिशन ले सकते हैं। b.a. इन सोशलॉजी कोर्स‌ की फीस इंस्टिट्यूशन के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। इस आर्टिकल में ba in sociology समाजशास्त्र में career option degree course के बारे में आपको जानकारी दी जा रही है। bachelor in sociology degree course क्या है?
Sociology में करियर बनाने के लिए इच्छुक स्टूडेंट एडमिशन लेकर बेहतरीन करियर बना सकते हैं। इंटरमीडिएट करने के बाद Sociology विषय में बीए कर सकते हैं।

career in Sociology degree Courses

सोशलॉजी डिग्री करके आप निम्नलिखित कैरियर बना सकते हैं। जॉब्स की डिमांड सबसे अधिक है। सोशलॉजी डिग्री करके एक प्रोफेशनल के तौर पर आप काम कर सकते हैं। यहां कुछ जॉब की लिस्ट दी जा रही है, जो आपके लिए उपयोगी है। जॉब की सैलरी प्रोफाइल भी बहुत अच्छी है।

  1. Human resource manager
  2. Market research analyst
  3. Urban and regional planner
  4. Public relations specialist
  5. Social and community service manager
  6. Probation officers and correctional
  7. Treatment specialists
  8. Mental health counsellor.

What is the BA sociology course

BA sociology 3 वर्षीय कोर्स ) 3 year degree course after passing 12th) होता है। यह कोर्स 12वीं के बाद आप कर सकते हैं। सोशलॉजी ग्रेजुएशन कोर्स bachelor of arts के अंतर्गत आता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए क्या यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट करवाती है तो कुछ इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर एडमिशन दे देती है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए कम से कम 45% के नंबर 12वीं में होना आवश्यक है। यूनिवर्सिटी और कॉलेज के अनुसार बीए सोशलॉजी की फीस ₹4000 सालाना से लेकर ₹1 Lakh तक हो सकता है।

Online Bachelor degree course USA

See also  AI से इन प्रोफेशनल्स की जॉब पर कोई खतरा नहीं
BA sociology Duration 3 years degree course
Qualification of courseCLASS 12th Passed
BA sociology fees structurePer Semester Minimum 4000 rupees
Maximum fees 1 Lakhs
sociology degree course available in Hindi and English medium alsoyou can take 3 year degree course as one subject sociology
ba in sociology

Scope in Sociology

BA Sociology को बैचलर ऑफ़ सोशलॉजी कहा जाता है। यह 3 साल का undergraduate degree कोर्स है। जिन्होंने 12वीं कक्षा पास की है वह इस डिग्री कोर्स में एक subject के रूप में or as a stream के रूप में सोशलॉजी पढ़ सकते हैं। Sociology में बहुत scope है।‌ आपको बता दे सोशलॉजी की पढ़ाई scientific तरीके से होती है। सामाजिक अध्ययन के अंतर्गत कला संस्कृति समाज का व्यवहार समाज का नेचर पर सिलेबस कवर किया जाता है। अलग अलग सामाजिक मुद्दों और उनके प्रभाव के बारे में b.a. इन सोशलॉजी में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप इंस्टिट्यूशन में काउंसलर, लेक्चरर, कम्युनिटी सर्विस ऑफिसर, टीचर सोशल रिसर्च वेलफेयर राइट एडवाइजर आदि की जॉब कर सकते हैं।

BA Sociology Degree course College

अब हम आपको बीए सोशलॉजी डिग्री कोर्स कॉलेज की सूची दे रहे हैं। समाजशास्त्र में बीए कहां से करें। ‌ इसके अलावा यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूशन के बारे में बता रहे है। BA Sociology Degree course College यह सूची पूरी दुनिया के बेहतरीन सोशलॉजी की पढ़ाई वाली इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटी की है।

Best B.A.(Hons) Sociology Colleges over world

कॉलेज यूनिवर्सिटी वेबसाइट लिंक
website
Harvard University अमेरिका का पहला सबसे पुराना विश्वविद्यालय है यहां सोशलॉजी की पढ़ाई दुनिया में सबसे अच्छी होती है। सोशलॉजी ग्रेजुएशन ऑनर्स और मास्टर सोशलॉजी के कोर्स यहां आपको मिल जाएंगे।website
Oxford University यूके का सबसे बेहतरीन और पूरी दुनिया में सोशलॉजी के पढ़ाई के लिए जाना माना यूनिवर्सिटी है।website
Ambedkar University Delhi – Dr B.R. Ambedkar University, Delhi भारत की Sociology की पढ़ाई के लिए सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालय।Website
बेस्ट 3 इंस्टीटशन ऑफ सोशियोलॉजी
MA सोशियोलॉजी क्या हैं?
See also  CUET Examination 2023: ग्रेजुएशन में एडमिशन| Application form, syllabus pdf | Under Graduate test | Common University Entrance Test 2023 in hindi

सोशलॉजी में समाज और समाज से संबंधित अध्ययन किया जाता है। मास्टर ऑफ आर्ट्स सोशलॉजी इसी से रिलेटेड कोर्स है जो समाजशास्त्र में मास्टर की डिग्री कोर्स कहलाता है।

एमए सोशियोलॉजी के लिए योग्यता ability of MA sociology?

m.a sociology में एडमिशन लेने के लिए योग्यता किसी भी विषय में बैचलर की डिग्री 50% अंकों से पास होना जरूरी है। कहीं-कहीं यह 55% अंक होता है। एमए सोशलॉजी एक मास्टर डिग्री है। MS sociology 4 semester का कोर्स है। दुनिया के लगभग सभी विश्वविद्यालयों और इंस्टिटट इस कोर्स को कराते हैं। इस कोर्स में स्पेशल टॉपिक पर एक लघु शोध भी प्रस्तुत करना होता है।

Leave a Comment