CBSE ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 बदलाव किया, नया पेपर पेटर्न देखें, update information

CBSE ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 बदलाव किया, नया पेपर पेटर्न देखें मूल्यांकन कैसे होगा यह भी जानकारी

Last Updated on April 7, 2023 by Abhishek pandey

CBSE ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 बदलाव किया, नया पेपर पेटर्न (new question paper pattern) देखें, कॉपी चेकिंग सभी जानकारी।

नई शिक्षा नीति (new education policy 2020) लागू होने के बाद कई तरह के परिवर्तन बोर्ड की परीक्षाओं में देखने को मिल रहा है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड ने 9 से 12वीं (CBSE board class 9th 12th) तक के परीक्षा पैटर्न में काफी बदलाव किया है। इस सत्र बोर्ड की 10वीं 12वीं परीक्षा में बड़ा बदलाव हुआ है नया पेपर पेटर्न और ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या में क्या बदलाव है इस बारे में जाने के लिए इस खबर को अंत तक पढ़े। (new question paper pattern and objective questions)

CBSE board class 10th 12th परीक्षा पैटर्न में बदलाव

केंद्रीय बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड ने एक आमूलचूल परिवर्तन किया है। इस बार MCQ questions की संख्या पिछली बार से भी अधिक कर दी गई है। क्वेश्चन पेपर में क्या क्या बदलाव होने वाला है इसके बारे में पूरी जानकारी नया परीक्षा पैटर्न सभी कुछ हम आपके सामने बताने जा रहे हैं।
इसके अलावा जानकारी दे दे कि मूल्यांकन परीक्षा पैटर्न (board examination copy checking pattern) भी जारी कर दिया गया है।

See also  क्वेश्चन पेपर हिंदी क्लास 10th class PDF cbse /बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

सीबीएसई प्रश्न पत्र प्रारूप में बदलाव (question paper pattern)

उसे सन 2023-24 में कक्षा 9 से 12 के लिए मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन की संख्या बढ़ा दी गई है। इसके अलावा के आधारित प्रश्नों की संख्या, स्रोत आधारित एकीकृत क्वेश्चन और योग्यता को परखने वाले प्रश्न का अनुपात बढ़ा दिया गया है। जानकारों की माने तो उनका कहना है कि इस तरीके से नई शिक्षा नीति में योग्यता आधारित शिक्षा प्रणाली को आगे बढ़ाना और रोजमर्रा की जिंदगी सूझबूझ से छात्र को जोड़ने की सबसे बड़ी कवायद के रूप में यह बदलाव की गई है। सीबीएसई कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के प्रश्न पत्र के प्रारूप में बदलाव इस बार आपको देखने को मिलेगा।

शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत बोर्ड द्वारा तैयार किया जा रहा है और इसके साथ ही परीक्षा पैटर्न और मूल्यांकन को भी बदला जा रहा है। इसमें अब योग्यता आधारित प्रश्नों को शामिल किया जाएगा।

जीवन के वास्तविक परिस्थितियों से छात्रों को परिचित कराने के लिए ऐसे अवधारणाओं और अनुप्रयोगों का प्रयोग पाठ्यक्रम में किया जाएगा जिससे कि बच्चे में सूझबूझ की शक्ति बढ़े और आसपास के वातावरण से स्वयं को जोड़ सके।

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th 2023 24 नया सर्कुलर

CBSE board new pattern : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले शैक्षिक सत्र 2022 23 में भी बड़ा बदलाव किया गया था। कक्षा दसवीं में बोर्ड परीक्षा में 40% योग्यता आधारित प्रश्न है जिसमें एमसीक्यू शामिल था वह पूछा गया। जबकि 11 वीं के प्रश्न पत्र में और 12वीं के प्रश्न पत्र में योग्यता आधारित एमसीक्यू क्वेश्चन का अनुपात 30% बढ़ा दिया गया था।

See also  Do bailon ki Katha MCQ class 9 | दो बैलों की कथा क्षितिज भाग 1

CBSE board class 10th 2023- 24 session अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में नवीन पैटर्न के अनुसार पढ़ाई होगा और वर्ष के अंत में परीक्षा पैटर्न में जो बदलाव किए गए हैं। उसके बारे में यहां हम आपको जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

कक्षा नौवीं दसवीं सीबीएसई बोर्ड न्यू परीक्षा पैटर्न

अब आपको हम जानकारी दे दे 2023 24 में नया परीक्षा पैटर्न कक्षा नौवीं दसवीं के छात्रों के लिए लागू कर दिया गया है। अपडेट न्यू सीबीएसई बोर्ड सर्कुलर के अनुसार कक्षा नौवीं घरेलू वार्षिक परीक्षा इसके अलावा दसवीं की बोर्ड परीक्षा पेपर का पैटर्न बदल गया है। अब कुल अंकों का 50% प्रश्न योग्यता आधारित होंगे हम आपको बता दें योग्यता आधारित प्रश्न यानी कि मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन MCQ पर आधारित होगा। इसके अलावा 50% अंक के लिखित प्रश्न होंगे जिसमें 20% वस्तुनिष्ठ प्रकार के पूछे जाएंगे। 30% प्रश्न लघु उतरी और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के होंगे।

कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 प्रश्न पत्र पैटर्न

कक्षा 11वीं और 12वीं 2023 24 में भी बदलाव किया गया है। 11वीं की घरेलू वार्षिक परीक्षा और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र का पैटर्न में बदलाव हुआ है। अब 40% योग्यता आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। मल्टीपल चॉइस प्रकार का होगा। 20% वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और 40% प्रश्नों में लघु उत्तर / दीर्घ उत्तर प्रकार के पूछे जाएंगे।

CBSE बोर्ड परीक्षा पैटर्न वेबसाइट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीकेसी बोर्ड परीक्षा 2020 का पेपर पैटर्न जारी कर दिया गया है। कक्षा नौवीं से 12वीं तक पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को नई परीक्षा पेपर 2023-24 के आधार पर पढ़ाई करना शुरू कर देना चाहिये। सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट से आप पेपर पेटर्न को डाउनलोड कर सकते हैं। cbse board ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक- cbseacademic.nic.in पर आप जाकर 2023 24 नए शैक्षिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम और सैंपल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी विषयों के सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा सिलेबस, ncert pdf book भी डाउनलोड कर सकते हैं।

See also  New Model Question paper hindi class 9/ cbse board new pattern 2021

conclusion

new examination pattern CBSE board class 10th 12th, board examination change examination pattern. कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के परीक्षा प्रश्न पत्र सिलेबस आदि की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। cbseacademic.nic. वेबसाइट पर अधिक जानकारी के लिए आप विजिट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक