CBSE 10TH MATHS TIPS बोर्ड क्लास 10th गणित की तैयारी 2024

Last Updated on November 2, 2023 by Abhishek pandey

सीबीएससी बोर्ड 10TH के पेपर तैयारी इस तरह से फुल मार्क्स आएंगे।

मैथ के पेपर को लेकर सही तैयारी किया जाए तो अच्छे मार्क्स बोर्ड परीक्षा में आ सकते है।‌ गणित के पेपर में अच्छा नंबर कैसे लाएं इसके लिए निम्नलिखित टिप्स आप फॉलो कर सकते हैं-

CBSE 10TH MATHS TIPS

cbse board 10th maths paper practice tips गणित के पेपर में स्टेप बाय स्टेप आंसर देकर आप अच्छे अंक ला सकते हैं। डायरेक्ट आंसर लिखने से पूरे नंबर नहीं मिलते हैं। ‌ इसलिए लांग और शॉर्ट क्वेश्चन के आंसर को स्टेप बाय स्टेप पूरा करना चाहिए। केवल उत्तर लिखने से गणित के पेपर में पूरे अंक नहीं मिलते हैं। बल्कि स्टेप बाय स्टेप आंसर लिखना चाहिए।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम मैथ टिप्स 2023-24

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th की डेट शीट आने वाली है और मैथ की तैयारी की पर्याप्त समय आपके पास है। इस सही समय का उपयोग करके आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं। स्टूडेंट को math की तैयारी कैसे करनी है इसके बारे में पूरी जानकारी यहां दी जा रही है।

math paper scoring subject होता है इसे रटकर कर नहीं बल्कि समझकर तैयारी करना चाहिए।

See also  ईमेल लेखन उदाहरण | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

फॉर्मूला और मेथड

मैथ के पेपर में फार्मूला और मेथड की सही पकड़ होनी चाहिए।‌ फॉर्मूला और मेथड नोटबुक पर नोट कर ले और परीक्षा तक इस तरह के फार्मूले को याद करने और रिमूव करने में आपको मदद मिलती है। ‌ फॉर्मूला भूल जाने पर प्रश्न का उत्तर लिखना मुश्किल हो जाता है इसलिए फार्मूला और मेथड पर खूब प्रैक्टिस करनी चाहिए।

सिलेबस को समझे

मैथ की तैयारी 2024 की करने के लिए सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। ‌ इसके लिए सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th की सिलेबस को ध्यान पूर्वक पढे और समझे कि किस क्षेत्र से कितने अंक का क्वेश्चन आता है। ज्यादा अंक वाले क्वेश्चंस को ध्यान पूर्वक पढे और उसमें ज्यादा समय दे। जो टॉपिक आपको नहीं आ रहा उसको भी तैयार करें इसके लिए इसमें आप ज्यादा समय तैयारी में दे सकते हैं।

क्वेश्चन को समझने की कोशिश करें

गणित के प्रश्न करने के लिए आपको फार्मूला और मेथड सिखाना जरूरी होता है इसलिए फार्मूला और मेथड के अनुसार तीन चार बार प्रेक्टिस करके क्वेश्चन को सॉल्व करने की कोशिश करें।

कैलकुलेशन की स्पीड बढ़ाएं

मैथ में कैलकुलेशन स्पीड आपको तेजी से बढ़ानी होगी तभी आप 100 अंको का पेपर 3 घंटे में आसानी से कर पाएंगे।

पिछले साल के पेपर को सॉल्व करें

सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पिछले साल का पेपर और सैंपल पेपर मैथ का दिया हुआ है, इसको हल करके आप अपनी तैयारी को बेस्ट कर सकते हैं।

 पिछले साल का पेपर और सैंपल पेपर जब आप सॉल्व करते हैं तो आपको पता चलता है कि आप किस टॉपिक में बहुत अच्छे हैं और किस में कमजोर इस तरह से तैयारी को एक सही दिशा मिलती है। जिस टॉपिक में कमजोर हैं उस टॉपिक में आप अच्छी तैयारी करके उसे भी अच्छा कर सकते हैं।

See also  Successful youtuber कैसे बने)/ Youtuber Kaise Bane/ यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

ओवरराइटिंग करने से परीक्षा में बचे

परीक्षा पेपर में ओवरराइटिंग ना करें रब करने के लिए अलग मार्जिन रखें इस पर रब करना चाहिए। ओवरराइटिंग होने पर नंबर कट सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप उत्तर दे

गणित के पेपर में स्टेप बाय स्टेप उत्तर आपको देना चाहिए। हर स्टेप का अंक निर्धारित होता है, उसी के अनुसार पूरे स्टेप पर आपके पूरे अंक मिलते हैं।

कंक्लुजन

यहां मैथ की तैयारी करने की कुछ tips दिये गए हैं जो आपकी क्लास 10th परीक्षा के लिए उपयोगी है। CBSE 10TH MATHS TIPS बोर्ड क्लास 10th गणित की तैयारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक