CBSE online teacher training: online registration कैसे करें, जाने

0

(ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम) Central Board of Secondary Education: सीबीएसई CBSE के द्वारा शिक्षकों की ट्रेनिंग ऑनलाइन प्रोसेस शुरू हो चुका है। फ्री में ऑनलाइन ट्रेनिंग teacher training program session में participate कर सकते हैं। इसके अलावा आपको सर्टिफिकेट भी मिलता हैं। 50 घंटे की ट्रेनिंग पूरी कर सकते हैं।

CBSE teacher training

Free online teacher training: नई शिक्षा नीति के अनुसार शिक्षकों All Board teacher कक्षा 1 से लेकर 12 तक पढ़ाने वाले सीबीएसई बोर्ड या किसी भी बोर्ड के शिक्षकों को 50 घंटे की ट्रेनिंग करना इस सत्र में जरूरी है।

यह ट्रेनिंग दीक्षा एप या सीबीएसई ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग वेबसाइट पर लॉगिन करके आप कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको पूरी बात बताई जाएगी।

CBSE individual free online training for teacher new education policy. सीबीएसई बोर्ड 2023 शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम।

शिक्षक प्रशिक्षण ऑनलाइन का फायदा

New education policy trend the teacher नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए और सर्टिफिकेट के लिए आप CBSE online teacher training website पर खुद को रजिस्ट्रेशन करके सीबीएससी ट्रेनिंग ऑनलाइन फ्री सीबीएसई ट्रेनिंग कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। ऑनलाइन घर बैठे training पाकर आप certificate भी प्राप्त कर सकते हैं।

Online training for teacher 2023

सीबीएसई बोर्ड की ट्रेनिंग पोर्टल लॉगइन पर शिक्षक नई एजुकेशन पॉलिसी के अनुसार 50 घंटे की ट्रेनिंग उन्हें इस सत्र में पूरी करनी है। दीक्षा एप या सीबीएसई बोर्ड ट्रेनिंग या ऑफलाइन ट्रेनिंग के माध्यम से इस 50 घंटे की ट्रेनिंग अलग-अलग विषयों और टॉपिक में पूरा करना है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2022 से ट्रेनिंग कार्यक्रम मार्च 2023 तक विभिन्न प्लेटफार्म में जैसे सीबीएसई ट्रेनिंग पोर्टल पर इसके अलावा दीक्षा एप पर शुरू हो चुका है। इसके अलावा ऑफलाइन ट्रेनिंग सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जा रही है।
हम यहां पर सीबीएससी द्वारा टीचर ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेनिंग कैसे करें? इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें आदि के बारे में पूरी जानकारी यहां दे रहे।

CBSE शिक्षक ट्रेनिंग पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आप सरकारी या प्राइवेट स्कूल में अध्यापक (teacher) हैं, कक्षा 1 से लेकर 12 तक के किसी भी कक्षा की विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं तो नई शिक्षा नीति के अनुसार इस सत्र यानी 2022 से 2023 के बीच में आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना है।

टीचर ट्रेनिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन के कुल 50 घंटे अलग-अलग विषयों पर ट्रेनिंग हासिल करना है। सरकार द्वारा और विभिन्न संगठनों द्वारा टीचर की स्किल को बढ़ाने के लिए शिक्षक ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू किया गया है।
सीबीएसई बोर्ड ने भी अपने शिक्षकों को जो प्राइवेट और सरकारी दोनों जगह पर काम करते हैं, उनके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन /फ्री और पेड ट्रेनिंग की व्यवस्था cbse website पर teacher training session शुरू किया है। सीबीएसई ट्रेनिंग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके ट्रेनिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि CBSE teacher training session मे समय-समय पर सीबीएसई बोर्ड द्वारा होने वाली ट्रेनिंग के लिए नामांकन करके ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रेनिंग का हिस्सा बनकर सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं।

cbse training for teacher
किसी भी बोर्ड में पढ़ाने वाले शिक्षकों को नई शिक्षा नीति को समझने और इससे संबंधित कई तरह की ट्रेनिंग कार्यक्रम में शामिल होना है‌। कुल मिलाकर इस सत्र में 50 घंटे का ट्रेनिंग आपकी होनी चाहिए।

टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें? इसके लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन या ऑफलाइन टीचर प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होना है। और सफलतापूर्वक प्रशिक्षण करने के बाद फीडबैक देना है, इसके पश्चात आप होटल से ऑनलाइन प्रशिक्षण सर्टिफिकेट अपना निकाल सकते हैं यानी डाउनलोड कर सकते हैं।

कौशल के लिए शिक्षा (Education for skill) pariksha pe charcha 2023

CBSE training for teacher registration

यदि आप शिक्षक हैं तो आपको CBSE training for teacher कार्यक्रम में भाग लेना है तो आपको निम्नलिखित लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक teacher training portal है, जिस पर रजिस्ट्रेशन करके आपको लॉगइन करना है।

https://cbseit.in/cbse/training/Default.aspइस लिंक पर जैसे आप क्लिक करेंगे तो सीबीएसई बोर्ड के ट्रेनिंग पोर्टल का डायरेक्ट पेज खुलेगा।

CLICK HERE TO REGISTER FOR ONLINE SESSIONS पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको login as Minu पर क्लिक करना है।

उसके बाद ड्रॉप मीनू खुलेगा जिस पर इंडिविजुअल पार्टिसिपेंट्स पर क्लिक करना है इसके बाद एक छोटा सा पेज खुलेगा जिस पर आपको लॉगइन करना है अगर आपने लागे नहीं किया तो इससे पहले नीचे रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया है उस पर आपको रजिस्ट्रेशन करना है।
रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अपना नाम पता और जिस स्कूल पढ़ाते हैं उन सब की जानकारी यहां पर देनी है। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना है।

इसके बाद आप इस पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे। अगर लॉगिन नहीं हुए हैं तो आप यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर login हो सकते हैं।
इसके बाद आपका डैशबोर्ड खुल जाएगा जिसमें आप की ट्रेनिंग संख्या जीरो दिखाई देती है।
अब आपको ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए मीनू REGISTER पर क्लिक करना है तब निम्नलिखित विकल्प खुलेगा।

GENERIC CBPs
SUBJECT SPECIFIC CBPs
PROSPECTIVE RESOURCE
PERSONS PROGRAMMES
INDUCTION PROGRAMME
FOR NEWLY AFFILIATED
SCHOOLS
Online Session
Free Online Sessions
Online CBP

अगर आप Free Online Sessions पर क्लिक करते हैं तो ऑनलाइन फ्री ट्रेनिंग कोर्स की लिस्ट दिखाई देगी। Free Online Sessions पर क्लिक कीजिए।

फिर टाइटल प्रोग्राम पर क्लिक करें जितने भी उस समय फ्री ऑनलाइन सेशन ट्रेनिंग चल रहा है उसके बारे में लिस्ट यहां दिखाता है। यदि आप ऑल पर कर देते हैं तो जितने भी ट्रेनिंग ऑनलाइन होगा उसके बारे में इस लिस्ट में बताता है। ‌
Title of Programme पर क्लिक करें।

जैसे Embracing Multilingualism in Classrooms ट्रेनिंग सेशन दिखा रहा है। ‌
इसके बाद‌ Centre of Excellence पर क्लिक करें तो जिन जिन शहरों से ऑनलाइन ट्रेनिंग होगा उनकी सूची दिखाई देगी अगर आप ऑल पर क्लिक करते हैं तो सब दिखना शुरू हो जाता है।
जहां सीट खाली है उस पर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन क्लिक कर दें इस तरह से आप का रजिस्ट्रेशन हो जाता है। जिस तारीख और समय ट्रेनिंग शुरू होगा उस ट्रेनिंग का लिंक आपके ईमेल अकाउंट पर आ जाता है और इस तरह से आप ट्रेनिंग करके फीडबैक भर के यहां से प्रमाण पत्र भी अगले दिन डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएससी फ्री ऑनलाइन ट्रेडिंग फॉर टीचर सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

आप इसी पोर्टल से ऑनलाइन ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके प्रोसेस की जानकारी निम्नलिखित है।
जब आपने ऑनलाइन ट्रेडिंग कर लिया तो उसका अटेंडेंस ऑनलाइन ट्रेनिंग के समय एक लिंक दिया जाता है उस पर करना होता है।
इसके बाद आप इस पोर्टल पर यानी सीबीएसई बोर्ड teacher training portal के इस लिंक https://cbseit.in/cbse/training/

पर लॉगइन करके। फीडबैक मीनू पर जाकर ट्रेनिंग का फीडबैक देते हैं। उसके बाद ऑनलाइन सर्टिफिकेट के लिए my account Minu पर click करें, इसके बाद certificate for online session पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना ऑनलाइन सर्टिफिकेट पर क्लिक करना है। डाउनलोड का ऑप्शन आता है। आपका ऑनलाइन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाता है।

CBSE online free training for teacher FAQ

टीचर ऑनलाइन फ्री ट्रेनिंग कैसे कर सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के पोर्टल CBSE board teacher training portal पर जाकर आप ऑनलाइन फ्री ट्रेनिंग कार्यक्रम में शामिल होकर online training session/program for teacher join कर सकते हैं। कक्षा 1 से 12 तक के सरकारी और प्राइवेट टीचर को कुशल और योग बनाने के लिए नई शिक्षा नीति के अंतर्गत टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑनलाइन/ ऑफलाइन इसके अलावा ऑनलाइन फ्री ट्रेनिंग ऑनलाइन पेमेंट ट्रेनिंग दोनों कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड टीचर ट्रेनिंग पोर्टल कौन सा है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएससी बोर्ड ट्रेनिंग टीचर पोर्टल का लिंक निम्नलिखित है यहां पर आप इस पोर्टल के माध्यम से नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कई टॉपिक पर ऑनलाइन ऑफलाइन चलने वाले ट्रेनिंग में शामिल हो सकते हैं इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। https://cbseit.in/cbse/training/

Leave A Reply

Your email address will not be published.