cbse summer camp क्या है? ग्रीष्मावकाश शिविर अनुच्छेद लेखन


यहां पर हम cbse द्वारा ग्रीष्म अवकाश में लगने वाले Summer Camp के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं। paragraph writing in CBSE summer camp 2023.

Summer camp ki Hindi

सर्वप्रथम आपको बता दें कि समर कैंप की हिंदी क्या होती है इसकी दिन की होती है ग्रीष्मावकाश शिविर।

समर कैंप की परिभाषा

ग्रीष्मावकाश की परिभाषा definition of summer camp जब गर्मियों की छुट्टी होती है तो इस समय बालकों के विकास के लिए कई पाठेत्तर गतिविधियां चलाई जाती हैं, जैसे हाकी, बैडमिंटन, तैराकी, पेंटिंग, सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, क्राफ्ट बनाना, भाषा बोलने की कला इत्यादि लाइफ स्किल वाली चलाएं सिखाई जाती है। ‌ समर कैंप में जीवन कुशलता को सिखाने वाली ढेर सारी जानकारियां और कलाएं सिखाई जाती हैं इसलिए समर कैंप बहुत उपयोगी होता है।

पढ़ाई में समर कैंप

सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में बकायदा गर्मियों की छुट्टी में कुछ दिनों के लिए समर कैंप का आयोजन किया जाता है। इसी तरीके से कई संस्थाएं भी हफ्ते 15 दिन का समर कैंप आयोजन करती है। समर कैंप व्यक्तित्व विकास और नए स्केल सीखने के लिए बच्चों को प्रेरित करता है। तैराकी, गायन, वादन, योग, खेल, जैसी गतिविधियों के जरिए बच्चों में नई चीज सिखाना और उन्हें लाइफ के लिए जागृत करना इसका मुख्य उपदेश होता है। गर्मियों में जहां एकेडमिक कक्षाएं बंद हो जाती है ऐसे में बच्चों को कुछ दिनों के लिए कुछ घंटे उनकी रूचि की चीजें सिखाई जाती है जिससे कि हर बच्चा पढ़ाई के साथ-साथ अपनी दूसरी गतिविधियों में भी ध्यान देकर उसमें भी पारंगत बन सके।

See also  Mcq Kshitij All MCQ Questions class 10 hindi with Answer

समर कैंप से फायदा

बच्चों में बहुत सी ऐसी रचनात्मक उपलब्धियां होती है जिन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। जैसे कोई बच्चा अच्छी पेंटिंग करता है तो उसे पेंटिंग सिखाना उसके लिए उसके स्किल को बेहतर बनाना होता है। उनके अंदर की स्किल को निखारने और उन्हें सही मंच प्रदान करने समर कैंप में ही बड़ा उपयोगी होता है।
पाठ्यक्रम के अलावा अलग अलग गतिविधियों द्वारा उनके जीवन को निकालना बहुत जरूरी होता है इसलिए एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज बहुत खास होता है।

समर कैंप में होने वाली गतिविधियां

ग्रीष्मावकाश सीरियल के माध्यम से बच्चों की गतिविधियों को नया मंच दिया जाता है। इसमें पेंटिंग सिखाई जाती है। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम रखा जाता है। मिट्टी के बर्तनों से सुंदर सुंदर आकृतियां बनाए जाने की जानकारी और उसे बनाने का तरीका दिखाया जाता है। छोटे-छोटे ड्रामा के माध्यम से अपने को अभिव्यक्त करना और टीम के साथ काम करने की गतिविधियां सिखाई जाती है।

हर जिले में तरह-तरह की गतिविधियां और इसके सिखाने वाले प्रोफेशनल होते हैं, इस Summer vacation में स्कूल इन प्रोफेशनल की मदद भी लेते हैं।

समर वेकेशन में सिखाया जाने वाले स्किल

नृत्य गायन वादन singing dancing

Summer vacation camp बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए नाच गाना और इंस्ट्रूमेंट बचाना सिखाया जाता है। कुछ बच्चे जन्मजात प्रतिभाशाली होते हैं।‌ बच्चों को हुनरमंद बनाकर उन्हें कलाओं के प्रति जागरूक बनाना इनका उद्देश्य होता है। इसके अलावा एक इंसान के अंदर गायन, वादन, नृत्य आदि का ज्ञान होना भी जरूरी है।

चित्रकला पेंटिंग

बहुत से बच्चे अच्छी चित्र बना लेते हैं। ऐसे में चित्रों के बारे में जानकारी और उनकी इस कला और प्रोत्साहन देने के लिए समर कैंप का आयोजन बहुत जरूरी होता है। कई तरह के चित्रकला और दीवारों पर बनाई जाने वाली कला आदि का ज्ञान किसने दिया जाता है। पोट्रेट बनाने के तरीके आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

See also  Best Colleges for Criminal Justice and Forensic Science in India: Unlocking Your Future

खेल प्रशिक्षण

बैडमिंटन, खो खो, क्रिकेट फुटबॉल, वॉलीबॉल, शतरंज कैरम जैसे खेलों को सीखने के अभिरुचि को जगाने के लिए खेल प्रशिक्षण बहुत ही अच्छा होता है। यह समर कैंप में आप में शौकिया सीख सकते हैं। स्थानीय खेल प्रशिक्षकों द्वारा इसकी जानकारी दी जाती है नेशनल इंटरनेशनल नियम क्या है इन सब की जानकारी होने से खेल गतिविधियों में और बढ़ जाती है।

रचनात्मक लेखन नई भाषा सीखना

ग्रीष्मावकाश के समय नई भाषा सीखना भी एक शौक होता है। इसके अलावा भाषा में कैसे अच्छा लिखा जाए यह भी समर कैंप में विषय विशेषज्ञों द्वारा सिखाया जाता है। अगर आप भी summer camp में रचनात्मक लिखना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा होता है इससे एक नई स्किल सीखते हैं।

Leave a Comment