Chandrayaan-3 nibandh Hindi and GK

चंद्रयान-3 अपडेट न्यूज़ जनरल नॉलेज 2023‌ इसका लाइव मिशन 14 पृथ्वी दिवस के बराबर है।

चंद्रयान-3 मिशन अपडेट GK, निबंध और इससे जुड़े उपकरणों के हिंदी संस्कृत नाम के अर्थ और उपसर्ग-प्रत्यय की व्याख्या भी की गई है ताकि समझने में आसानी रहे।

chandrayan mission 3 GK update

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव (South pole of moon) पर अपना chandrayan 3 चंद्रयान सफलतापूर्वक चंद्रमा की धरती की दक्षिणी ध्रुव पर पर लॉन्च करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। भारतीय समय अनुसार 23 अगस्त 2023 को चंद्रयान 3 चंद्रमा के जमीन पर लैंड किया।

Chandrayaan-3 nibandh Hindi and GK : चंद्रयान 3 लॉन्च हो गया है। इसके बारे में ढेरों जानकारी निबंध और जनरल नॉलेज के रूप में कई प्रतियोगी परीक्षा और स्कूल एकेडमी के असेंबली में बोले जाने के लिए लोग chandrayaan-3 की उपलब्धियां सर्च कर रहे हैं। ऐसे में chandrayaan-3 पर छोटे निबंध और कुछ ज्ञान की बातें यहां प्रस्तुत की जा रही है। Chandrayaan-3 nibandh

२०० शब्दों में chandrayaan-3 पर अनुच्छेद

भारत सरकार की इसरो संस्थान द्वारा chandrayaan-3 14 जुलाई 2023 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया है। 15 साल की मेहनत का यह सुखद परिणाम है। इस मिशन से चंद्रमा के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त होगी। जल की उपस्थिति, चंद्रमा का वातावरण और वहां की मिट्टी आदि के बारे में विशेष जानकारी वैज्ञानिक प्राप्त कर सकेंगे। चंद्रमा पर मनुष्य की कॉलोनी बसाने के लिए रिसर्च शुरू कर दिया गया है। चंद्रयान एक द्वारा प्राप्त जानकारी का विश्लेषण chandrayaan-3 मिशन द्वारा किया जाएगा।

chandrayaan-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लॉन्च किया जाएगा।

See also  Online, नया सेशन स्कूल में पढ़ाई की टिप्स/ New Session 2023-24 School Education Tips Hindi

chandrayaan-3 मिशन से प्राप्त जानकारी

चंद्रमा के वायुमंडल की जानकारी, वहां जीवन उपस्थिति की जानकारी, वहां किसी भी रूप में जल की जानकारी, मिट्टी, पत्थर अवशेषों के बारे में सूचना इत्यादि।

चंद्रयान 3 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी GK

  • चंद्रमा पर या मिशन तीसरी बार भेजा जा रहा है। इससे पहले चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 मिशन भेजा जा चुका है।
  • Chandrayaan-3 भारत का प्रथम मिशन होगा जो हो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतारकर दुनिया का पहला मिशन बन गया, जो चंद्रमा के दक्षिणी छोर पर सफलता का परचम लहराया।
  • चंद्रमा में शामिल लैंडर एवं रोवर भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है।
  • Chandrayaan-3 यंत्र भारत द्वारा विकसित किया गया है।
  • केवल लगभग 615 करोड रुपए की लागत इस chandrayaan-3 को बनाने में आई है।
  • इससे पहले चंद्रयान-1 और chandrayaan-2 सफलतापूर्वक प्रक्षेपित हो चुका है। चंद्रयान 3 में पूरी स्वदेशी तकनीक का प्रयोग किया गया है।
  • भारत सरकार की बड़ी उपलब्धि है। इसकी सराहना विश्व जगत में हो रही है।

चंद्रयान पर Current affairs

i.चंद्रयान मिशन 3 के रोवर को क्या कहा जाता है?

rover रोवर चंद्रयान मिशन के रोवर को प्रज्ञान नाम दिया गया है।

प्रज्ञान दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, इसमें उपसर्ग ‘प्र’ और मूल शब्द ‘ज्ञान’ है। यह संस्कृत (हिंदी) नाम है। ज्ञान को अंग्रेजी भाषा में नॉलेज कहते हैं। प्रज्ञान में प्र उपसर्ग लगने के कारण इस शब्द का अर्थ हो जाता है- सुपर नॉलेज, सर्वश्रेष्ठ बुद्धिमान।

ii. विक्रम शब्द का क्या अर्थ होता है?

What is Vikram lander? आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चंद्रयान-3 मिशन में विक्रम एक लेंडर रोबोटिक उपकरण है जो चंद्र की भूमि सतह पर रोवर को उतारने में मदद किया था। विक्रम नाम ‘संस्कृत’ शब्द का नाम है, जिसका अर्थ होता है- बलशाली-पराक्रमी, श्रेष्ठ, शक्तिशाली।

See also  Gantantra diwas bhashan in hindi रिपब्लिक डे स्पीच 2024

इसरो द्वारा चंद्रयान-3 पर भेजे गए इस अभियान में मशीन/ डिवाइस/ उपकरण रोवर और विक्रम की बड़ी भूमिका रही है।

word meaning in Hindi chandraan

हिंदी का शाब्दिक आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चांद शब्द हिंदी का शब्द नहीं बल्कि चंद्रमा शब्द हिंदी और संस्कृत का शब्द है।

चंद्रयान दो शब्दों से मिलकर बना है। चंद्र + यान

यहां चंद्र यानि चंद्रमा (moon) पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह। जबकि यान का अर्थ होता है, यंत्रों से वाला चलने वाला गाड़ी। चंद्रयान शब्द का अर्थ वह यान जो चंद्रमा के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए वहां लांच किया जाएगा।

चंद्रमा के पर्यायवाची शब्द

शशि, मयंक, चंद्र, चांद, शशि, रजनीश, राकापति, राकेश, निशाकर, विधु

Leave a Comment