Career CBSE

CTET cbse 2023 सीटेट 2023 के लिए online form, तिथि घोषित!

CTET cbse 2023 सीटेट 2023 के लिए online form, तिथि घोषित!
Written by Abhishek pandey

CTET 2023 cbse : शिक्षक बनने के लिए सीटेट का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी। सीटेट 2023 सीबीएसई बोर्ड द्वारा होने वाले ऑनलाइन फॉर्म और तिथि की घोषणा कर दी गई है। CTET का आयोजन सीबीएसई बोर्ड द्वारा कराया जाता है। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करने के बाद ही टीचर बनने की योग्यता पूरी होती है। इसलिए लाखों टीचर ट्रेनिंग प्राप्त किए अभ्यर्थियों के लिए सीटेट और राज्य स्तर के शिक्षक बनने के लिए राज्य स्तर की टेट (UPTET, MPTET) पास करना जरूरी होता है।

CTET 2023 Notification Date घोषित?

CTET Result 2023 : सीटेट परीक्षा रिजल्ट 2023 कब? इतनी होगी कटऑफ?

शिक्षक भर्ती के लिए CTET cbse 2023 की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन घोषित होने के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दे रहे हैं। आपको बता दें कि अभी हाल ही में सीटेट परीक्षा हुई थी। जिसमें 30 लाख अभ्यर्थियों के लिए सीटेट परीक्षा का आयोजन किया गया था।

सीटेट परीक्षा बहुत कठिन होती है और इसमें काफी लोग असफल हुए हैं। इसलिए साल में दूसरी बार सीटेट का आयोजन किया जा रहा है ताकि दोबारा मौका मिल सके। आपको बता दें इससे पहले सीटेट परीक्षा साल में दो बार ही आयोजित की जाती थी।

CTET माइनस मार्किंग!

नए अपडेट के अनुसार सीटेट में अभी माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 150 questions पेपर में पूछे जाते हैं, जिसमें से कम से कम 90 क्वेश्चन के आंसर सही होते हैं तो आप को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 82 अंक परीक्षा में आना चाहिए तभी उनको प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

सीटेट परीक्षा 2023

आपको बता दें कि इस दिसंबर 2022 में सीटेट परीक्षा कराई गई जिसका रिजल्ट 5 मार्च को रिलीज किया गया है। अब दूसरा सीटेट परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षक संस्थानों में और दूसरी जगहों पर सीटेट परीक्षा पास शिक्षक बनने के लिए एक जरूरी योग्यता मानी जाती है। आप शिक्षक बन सकते हैं। सीटेट परीक्षा पास करने के बाद आप केंद्र सरकार की टीचर की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

See also  KVS TGT CUT OFF 2023 जारी हुआ, PGT PRT: इतनी जाएगी कट ऑफ, इंटरव्यू की तैयारी शुरू करें

अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट परीक्षा दो स्तर की होती है। पहला सीटेट परीक्षा प्राथमिक में पढ़ाने के लिए आयोजित होने वाला पेपर एक कहलाता है। जबकि upper primary की कक्षा यानी 6 से 8 तक में अध्यापन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सीटीईटी पेपर को पास करना होगा।

CTET examination 2023 में बदलाव

सीटेट की परीक्षा में कई तरह का बदलाव इस बार किया गया है। इसके बारे में आपको कंप्लीट जानकारी दे दे। नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद इसके सिलेबस में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए कटऑफ 82 और आरक्षित वर्ग के लिए कटऑफ 90 ही रखा गया है। new education policy सिलेबस में बदलाव किया गया ऐसे में सीटेट सिलेबस बदलाव देखने को मिल सकता है।
CTET exam नोटिफिकेशन और Application form Apply online के लिए यह सारी प्रक्रिया अप्रैल महीने में शुरू होने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल महीने में सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल महीने में शुरू होने की संभावना है। कुछ ही दिनों में इसकी तिथि का ऐलान भी कर दिया जाएगा।

नई जानकारी के मुताबिक सीटेट की परीक्षा ऑनलाइन आवेदन April 2023 महीने से तो शुरू होगा जुलाई महीने में परीक्षा होगी और अगस्त में रिजल्ट घोषित होगा। इन तिथियों में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है।
मार्च महीने में सीटेट की परीक्षा के लिए जानकारी साझा की गई जिसमें यह बताया गया कि सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्रैल महीने में शुरू किए जाएंगे और जुलाई महीने में इसका परीक्षा होने वाला है।

See also  CTET Exam Date 2024 January में जारी एग्जाम के शेड्यूल टाइमिंग डेट रिजल्ट की जानकारी

CTET 2023 Notification

अब आपको क्वालिफिकेशन CTET examination के बारे में बता दे वे अभ्यर्थी जिन्होंने b.ed या डीएलएड किया है और ग्रेजुएट है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है लेकिन संभावित तिथियों में आवेदन जल्द शुरू होने वाली है। 2023 के सीटेट परीक्षा के लिए संभावित डेट जल्दी जारी किया जाएगा। सटीक जानकारी के लिए वेबसाइट से जुड़े रहे।

CTET July 2023 notification: candidates check exam pattern, application process, syllabus | CTET PDF in hindi

conclusion

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पोस्ट में संभावित जानकारी सीटेट परीक्षा के बारे में दी गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट परीक्षा का आयोजन 2023 में भी होने वाला है जो अप्रैल महीने में शुरू हो सकता है। इसके अलावा बता दें कि नई शिक्षा नीति भी लागू हो चुकी है ऐसे में CTET cbse 2023 में भी बदलाव हो सकता है इसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए।

CTET examination new update 2023 online examination online form के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक