EPF Pension: अधिक पेंशन चाहिए 3 मार्च तक यह काम जरूर कर लें

Last Updated on February 28, 2023 by Abhishek pandey

EPF Pension: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार पेंशन अधिक चाहिए तो इसके लिए 3 मार्च 2023 तक ईपीएफओ कार्यालय जाकर एक एप्लीकेशन कमिश्नर को देना है। आप पेंशन स्कीम के अंतर्गत ईपीएफ के सब्सक्राइबर है आपके लिए यह खबर मायने रखती है। कैसे आवेदन करें पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पढ़े। EPF pension badhane ke liye kya karna padega

कार्यालय का नामकर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employment Provident Fund Office)
सेवानिवृत्त योजना (pension scheme)EPF Pension
EPFO

EPF pension scheme

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि 3 मार्च तक आपको अपने इपीएफ अकाउंट में अधिक पेंशन पाने के लिए एक application form offline भरना है। ईपीएफ पेंशन बढ़ोतरी के लिए पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उपलब्ध करा रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि ज्यादा पेंशन पाने के लिए EPFO द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार आप कैसे फॉर्म जमा करें? सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर 2022 में फैसला सुनाया था, जिसमें उसने कहा था कि काम करने वाले कर्मचारी को अपना पेंशन अधिक बनवाना है। इसके लिए ईपीएफ में कंट्रीब्यूशन बढ़ाना है तो इसके लिए उन्हें इस फैसले के 6 महीने तक का समय दिया जाता है वह एक आवेदन पत्र भरकर इपीएफ ऑफिस में जमा कर सकते हैं।

EPF Pension

भारत सरकार कई ऐसी योजना लेकर आई है जिसमें संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के हितों की रक्षा और आर्थिक सहायता मिल सके EPF Pension योजना के अंतर्गत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा प्राइवेट क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दौरान ग्रेजुएटी और पेशन मिले इसकी व्यवस्था की गई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ अपने सभी सब्सक्राइबर के लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आई है।
ऐसे सब्सक्राइब pension scheme का option selected किया है, उन्हें अधिक पेंशन ऑप्शन को चुनने का एक मौका दिया जा रहा है। इसके लिए ऐसे कर्मचारियों को एक offline application form भरना है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक पेंशन बढ़ाने के लिए subscriber और employer दोनों एक साथ आवेदन कर सकते हैं।

See also  Sanskrit education भारत की प्राचीन भाषा संस्कृत अब पढ़ाई जाएगी यूपी में |Sanskrit language education in India

दोस्तों आप जहां काम करते हैं, वहां आपका नियोक्ता (एंपलॉयर) आपको सरकारी नियमानुसार ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में योगदान देता है। इसी से पेंशन और ग्रेजुएटी का हक भारत के सभी कर्मचारियों को मिलता है।

EPF Pension supreme court फैसला

नवंबर 2022 सुप्रीम कोर्ट का एक हितकारी फैसला लाखों प्राइवेट सेक्टर में जुड़े कर्मचारियों के लिए आया था। उसी के मद्देनजर ईपीएफ सब्सक्राइबर को अपना पेंशन बढ़ाने का एक अवसर मिला है। जानकारी दुरुस्त करते हुए बता दें कि 22 अगस्त 2014 पेंशन संशोधन वेतन सीमा ₹6500 से बढ़ाकर ₹15000 कर दिया गया था। इसके बाद ईपीएफओ के सब्सक्राइबर और उनके एम्पलाईयस को इपीएफ में बेसिक सैलरी का 8:30 प्रतिशत कंट्रीब्यूटर करने की अनुमति दी थी। नए नियम को लागू करने के लिए फील्ड ऑफिसर को एक सर्कुलर भी जारी किया गया था ईपीएफ की ओर से। new update information according to supreme court order के अनुसार ईपीएफओ से सब्सक्राइबर 3 मार्च 2023 तक इपीएफ ऑफिस जाकर अपना पेंशन कंट्रीब्यूशन बनवा सकते हैं।

ईपीएफ पेंशन का फायदा किसे मिलेगा

अब आपको पूरी बात विस्तार से बताते हैं। ऐसे कर्मचारी जो 21 मार्च 2014 तक ईपीएस के मेंबर तो थे लेकिन ज्यादा टेंशन का विकल्प उन्होंने नहीं चुना था इसलिए ऐसे कर्मचारियों को एक अवसर अधिक पेंशन कंट्रीब्यूशन पाने के अधिकार के लिए मौका दिया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के अनुसार केवल 4 महीने तक योग कर्मचारी ईपीएस से अधिक पेंशन की सुविधा वाला ऑप्शन चुन सकते हैं और यह डेट 3 मार्च 2023 को खत्म हो रही है। दोस्तों यदि आपको अभी तक या जानकारी नहीं थी तो अपनी पेंशन को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ऑफलाइन आवेदन करना है। जिसके बारे में पूरी जानकारी आगे दी जा रही है।

See also  how to write a professional email with examples & new tips

ईपीएफ द्वारा पेंशन कैटेगरी

आपको बता दें कि ईपीएफ के द्वारा दो विकल्प पेंशन पाने के लिए दिया गया है। इसके मुताबिक पहली कैटेगरी में उन कर्मचारियों को रखा गया है जो 1 सितंबर 2014 से पहले ईपीएस के मेंबर थे और उन्होंने ज्यादा पेंशन का विकल्प चुना था पूर्णविराम वहीं दूसरी कैटेगरी में उन कर्मचारियों को रखा गया है जो 1 सितंबर 2014 को सीपीएस के मेंबर थे लेकिन ज्यादा पेंशन पाने वाले ऑप्शन को चुनने में उनसे चूक हो गए इसीलिए 29 दिसंबर 2022 को ऐसे कर्मचारियों को अधिकतम पेशन विकल्प चुनने का एक मौका फिर से दिया गया है।
इसलिए यदि आप भी अपना पेंसिल अधिक करवाना चाहते हैं तो ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं पूरी जानकारी आगे हम आपको दे रहे।

EPFO अधिक पेंशन ऑप्शन कैसे अप्लाई करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): अधिक पेंशन पाने के लिए ईपीएफ कर्मचारी को इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा। पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप है-
पेंशन के अधिक विकल्प को जारी कराने के लिए आपको पर सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नजदीकी कार्यालय विजिट करना है।
वहां पर इस सर्कुलर के अनुसार बताए गए फॉर्मेट पर आपको एक application लिखना है। इसके अलावा आपको जरूरी डॉक्यूमेंट किसके साथ attached करना है।

जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटो कॉपी और एक घोषणा पत्र।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कार्यालय में इसे जमा कर देना है और फिर वहां से आपको एक पावती मिलेगा। इसे जरूर ले लीजिए। इस तरह से अधिक पेंशन विकल्प चुनने के एप्लीकेशन फॉर्म को आसानी से जमा हो जाएगा।

ईपीएफओ क्या है?
See also  विश्व चिंतन दिवस : 22 फरवरी 2023, World Thinking Day

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से अंग्रेजी में employment provident fund office के नाम से जाना जाता है। भारत के सभी संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना और सम्मानजनक जीवन जीने के लिए पेंशन योजना लागू करना। कर्मचारियों को ग्रेच्युटी और पेंशन योजना का लाभ नियोक्ता से दिलाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक