School admission new rule 2023: 6 साल की उम्र होने पर क्लास 1 में एडमिशन नहीं मिलेगा?

Last Updated on March 9, 2023 by Abhishek pandey

School admission new rule 2023 शिक्षा में लगातार बदलाव हो रहा है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी में कई बातों का जिक्र है, जिसे जानना आपके लिए जरूरी है। इस बार एडमिशन का नया रूल क्या है? क्लास वन में SCHOOL ADMISSION के लिए उम्र सीमा 6 साल है। क्या 6 साल से अधिक उम्र होने या उससे कम उम्र होने पर एडमिशन नहीं मिलेगा? SCHOOL ADMISSION बारे में पूरी जानकारी के लिए और नए स्कूल Admission rule क्या है? इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन इस पोस्ट में पढ़ें।

KVS vidyalaya sangathan क्लास वन एडमिशन प्रोसेस भी शुरू हो गया है।

नया रूल यहां पर भी लागू हो रहा है।New Admission Age ruleSCHOOL ADMISSION क्लास वन एडमिशन न्यू रूल के बारे में इस पोस्ट से जानिए। 6 साल की उम्र में कक्षा एक में एडमिशन मिलेगा क्या है नए एडमिशन रूल? School Admission, Class 1 Admission Age के बारे में जरूरी जानकारी हासिल करें।

new education policy class first admission rule

School admission new rule 2023: 6 साल की उम्र होने पर क्लास 1 में एडमिशन नहीं मिलेगा?

School admission new rule 2023 शिक्षा में लगातार बदलाव हो रहा है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी मैं कई बातों का जिक्र है जिसे जाना आपके लिए जरूरी है और इस बार स्कूल एडमिशन में कक्षा छह साल की उम्र पूरी होने पर क्लास 1 में SCHOOL ADMISSION मिलेगा कि नहीं, इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए और नए स्कूल Admission rule क्या है? इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन इस पोस्ट में पढ़ें। KVS vidyalaya sangathan क्लास वन एडमिशन प्रोसेस भी शुरू हो गया है। नया रूल यहां पर भी लागू हो रहा है।

See also  NEET PG 2023 Admit Card डाउनलोड करें, keya pariksha postpone!

New Admission Age rule

SCHOOL ADMISSION क्लास वन एडमिशन न्यू रूल के बारे में इस पोस्ट से जानिए। 6 साल की उम्र में कक्षा एक में एडमिशन मिलेगा क्या है नए एडमिशन रूल? School Admission, Class 1 Admission Age के बारे में जरूरी जानकारी हासिल करें।

  1. नई शिक्षा नीति के अंतर्गत School admission का new rule लिया है कि class 1 में admission के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 6 साल या उससे अधिक होना जरूरी है।
  2. School Admission: नई शिक्षा नीति के तहत क्लास 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की age 6 साल या उससे ज्यादा होना जरूरी है।‌ School Admission के नए रूल इसी साल से लागू हो रहा है।
  3. न्यू एजुकेशन पॉलिसी (2023 SCHOOL ADMISSION) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने class 1 admission के लिए सर्कुलर जारी किया है, जिसमें बच्चों की उम्र 6 साल तय की है। ‌ Class 1 admissions for children age will be 6 years.

एडमिशन के लिए उम्र सीमा

स्कूल में बच्चों के लिए दाखिला कराने के लिए उम्र सीमा निर्धारित कर दी गई है। School Admission Age Limit class 1 में प्रवेश के लिए उम्र सीमा 6 साल निर्धारित की गई है इस उम्र की गणना इसी 1 जुलाई 2023 से की जाएगी। CBSE के पूर्व अध्यक्ष युवा नई शिक्षा नीति के advisor रहे शिक्षाविद अशोक गांगुली ने यह बात मीडिया ओ बताई। इससे मेरी कक्षा में एडमिशन कराना अभिभावकों के लिए आसानी होगी।

KVS admission fees 2023 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन ₹2000 से कम फीस

क्या 6 साल की अधिक उम्र के बच्चे को स्कूल की पहली कक्षा में एडमिशन मिलेगा? Will a child above 6 years of age get admission in class I?
See also  How Teach your child moral values to kids, नैतिक मूल्य बच्चों को कैसे सिखाएं

अब प्रश्न यह उठता है कि यदि बच्चा 6 साल की उम्र का है तो उसे first class में admission मिलेगा या नहीं। इस बात को लेकर कई parents परेशान है। असल में बच्चे की admission के समय बच्चों की उम्र 6 साल से कुछ महीने अधिक हो जाती है तो इस कारण से क्या उनके बच्चे का प्रवेश पहली कक्षा में नहीं हो पाएगा?
क्या सब प्रश्न अभिभावक के मन में होता है। ‌ तो आपको बता दें कि चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि for class 1 admission के लिए कम से कम 6 साल की उम्र होना चाहिए। इस उम्र का कैलकुलेशन एक जुलाई 2023 से किया जाएगा। (age limit 6 year for admission class first)

क्या प्री स्कूल लर्निंग जरूरी है?

New Education Policy 2020 के नियमों में लिखा है, प्री स्कूल से कक्षा 2 तक के स्टूडेंट्स के लिए पूरा Pre School Education लर्निंग पैकेज तैयार किया गया है‌। इसलिए कक्षा एक में एडमिशन से पहले स्कूल एजुकेशन का बहुत बड़ा महत्व है। इसे भी सख्ती से लागू किया जाएगा।

KVS admission में कक्षा दसवीं के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा क्या है?


केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा एडमिशन प्रक्रिया क्लास 10th के लिए शुरू हो गई है। जिन्होंने कक्षा 9 पास किया है उनके लिए दसवीं में एडमिशन की अधिकतम उम्र 16 वर्ष और न्यूनतम 14 वर्ष रखा गया है।

Age limit for class 1 Admissions

आपको बता दें कि 1 अप्रैल से ही नया सत्र शुरू (new session 2023-24 will be start 1 April 2023) हो जाता है ऐसे में बच्चे का एडमिशन क्लास वन (School Admission 2023-24) में हो जाएगा लेकिन उसकी उम्र 1 जुलाई 2023 को 6 साल हो जाना चाहिए। मान लीजिए कि 1 अप्रैल एडमिशन के डेट को उसका एडमिशन कराया जाता है लेकिन 6 साल की उम्र में कुछ महीने उसके कम है तो भी उसका एडमिशन हो जाएगा क्योंकि एडमिशन का गणना 1 जुलाई 2023 की जाएगी अगर 2-3 महीने उसकी उम्र 6 साल होने में कम है तो 1 जुलाई को वह 6 साल का हो जाएगा इसलिए उसका एडमिशन हो जाएगा।

See also  Board Exam 2023: CBSE 10वीं कक्षा के English Subject पेपर के लिए Guideline जानना जरूरी

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक