learn how to speak hindi | Hindi bhasha kaise sikhe

In our connected world, learning new languages can be super cool. Hindi, spoken by millions worldwide, not only adds a nifty skill to your toolbox but also introduces you to the fascinating culture of India. हिंदी भाषा सीखने के लिए कुछ टिप्स यहां पर दिया जा रहा है जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। learn how to speak Hindi. हिंदी बोलने और भाषा सीखने के टिप्स Hindi bhasha kaise sikhe

दुनिया की तीसरी बोले जाने वाली बड़ी भाषा के रूप में हिंदी अपनी पहचान बना रही है। ‌ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया कनाडा जैसे देशों में हिन्दी बोले जाने के कारण यह बहुत प्रचलन में आ गई है। ‌

स्पोकन हिंदी लैंग्वेज सीखने के लिए निम्नलिखित तरीका अपनाना चाहिए। (learning spoken language in Hindi)

Learn how to speak Hindi, हिंदी कैसे बोले

आपको बता दे की हिंदी के कई रीजनल लैंग्वेज है‌। जैसे भोजपुरी अवधी इसके कारण से हिंदी के बोली में फर्क आता है। इसके साथ हिंदी में संस्कृत और उर्दू के शब्द भी है जिस कारण से समझने वालों को दिक्कत हो सकती है। इसलिए मानक हिंदी बोलने का प्रयास करना चाहिए। मानक हिंदी और मिली जुली इंग्लिश के साथ हिंदी कई यूट्यूब चैनल और इंटरनेट पर आसानी से पढ़ने को मिल जाती है।

See also  result of CBSE 10th 12th Board Result 2023| रिजल्ट कैसे मिलेगा, update

मानक हिंदी (standard Hindi) सीखने के लिए अखबार और पत्रिका का प्रयोग हिंदी बोलने के लिए समझने के लिए करना चाहिए। हिंदी अखबार यानी न्यूज़ पेपर और पत्रिका में मानक हिंदी बोलचाल हिंदी का प्रयोग किया जाता है।

न्यूजपेपर सीखें हिंदी

आपको पहले ही बताया जा चुका है कि हिंदी न्यूज़ पेपर/अखबार से आसानी से सीख सकते हैं। लगभग बोलचाल की भाषा में यहां हिंदी news paper में कंटेंट लिखा होता है। इन अखबारों को आप ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं। इसमें कुछ प्रमुख अखबारों का नाम है जैसे दैनिक जागरण, अमर उजाला, जनसत्ता इनका ऑनलाइन प्रति पढ़ सकते हैं। भारत की हिंदी अखबार पढ़ने से आप यहां की संस्कृति और रीति रिवाज से भी परिचित होते हैं।

बोलचाल की हिंदी सीखने के लिए भारतीय फिल्मों की के गाने सुने

हिंदी सिनेमा एक बहुत बड़ा उद्योग है यहां तमाम ऐसे सरल और बोलचाल भाषा में हिंदी के गाने सुनने को मिल जाएंगे जिसे सुनते ही आप गाने में इस्तेमाल किए गए प्रचलित शब्दों को समझने लगेंगे। मुंबई फिल्म उद्योग में हिंदी गानों का उपयोग किया जाता है इसमें कई पंजाबी और रीजनल लैंग्वेज का भी प्रयोग किया जाता है जिस कारण से समझने में थोड़ी कठिनाई होती है लेकिन शुद्ध हिंदी के गाने सुनने से हिंदी सीखने में मदद मिलती है।

यूट्यूब चैनल से सीखे हिंदी

हिंदी सीखने के शौकीन है तो आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए कई यूट्यूब चैनल जो आपके लिए अच्छा कंटेंट प्रस्तुत करती है आप इस रोचक कंटेंट को हिंदी भाषा में सुन सकते हैं। यूट्यूब चैनल में प्रस्तुत हिंदी भाषा थोड़ा अंग्रेजी भाषा के शब्दों के घाल मेल से बनी होती है लेकिन इसे आपके लिए समझना और आसान हो जाता है कि आप थोड़ी बहुत हिंदी जानते हैं और इंग्लिश से हिंदी सीख रहे हैं। learn how to speak Hindi के कई तरीके आपको हमने बताया है उपरोक्त सभी तरीकों अपना कर आप अपनी हिंदी को बेहतर कर सकते हैं।

See also  Assignment portfolio in Hindi: project work internal assessment | class 10 cbse hindi | पोर्टफोलियो हिंदी

पंचतंत्र कहानी से सीखे हिंदी

बच्चों के लिए लिखी गई पंचतंत्र कहानी से भी आप हिंदी सीख सकते हैं। इससे आप मोरल वैल्यू की बातें सीख सकते हैं।

पंचतंत्र की कहानी विष्णु शर्मा द्वारा लिखी गई है। इसका सरल अनुवाद आपको आसानी से हिंदी भाषा में इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा बच्चों की कई ऐसी पत्रिका है जो हिंदी में प्रकाशित होती इसका ऑनलाइन वर्जन या पत्रिका खरीद कर भी आप हिंदी रोचक ढंग से आसानी से सीख सकते हैं और सही वर्तनी हिंदी की कैसे लिखा जाए, इसके बारे में भी आपको जानकारी हो जाती है।

how to learn and speak Hindi bhasha

Hindi language सीखने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स की भी मदद ले सकते हैं। इन ऑनलाइन हिंदी कोर्स में आपको बेसिक से हिंदी सिखाना लिखना बताते हैं। हिंदी सीखने का यह भी एक अच्छा तरीका है लेकिन आर्टिकल में बताया जाए तरीके को भी अपना कर आप अच्छी हिंदी बोलना लिखना सीख सकते हैं।

हिंदी ट्रांसलेशन टूल से हिंदी सीखें

गूगल या किसी और ट्रांसलेशन टूल की मदद से आप हिंदी सीख सकते हैं। इंग्लिश शब्दों के वाक्य को बोलकर लिखें और फिर इसका ट्रांसलेशन हिंदी में उसका ऑनलाइन ट्रांसलेशन टूल्स की मदद से करें फिर आप वाक्य पर ध्यान दे इस तरह से आप अच्छी खासी हिंदी सीख सकते हैं।

Google translation app किसी भी भाषा को सीखने के लिए एक जबरदस्त टूल की तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेशन ऐप में आप अपनी भाषा में कोई बात लिखते हैं तो उसका अनुवाद हिंदी या दूसरे भाषा में हो सकता है। कई शब्दों के अर्थ पता चलते इससे हिंदी वर्ड मीनिंग पावर इंप्रूव होती है। learn how to speak hindi सीखने के लिए यह जबरदस्त आसान तरीका है।

See also  Aditya L1 solar L1 mission paragraph writing in Hindi

newgyan.com वेबसाइट में दिए गए हिंदी वर्ड मीनिंग अनुच्छेद लेखन ईमेल राइटिंग से भी आप हिंदी सीख सकते हैं।

सारांश

learn how to speak hindi सीखने किस आर्टिकल में हमने आपको कई तरीके से हिंदी बोलना सीखना सीखने के लिए टिप्स बताए हैं। यदि आपको हिंदी के किसी भी शब्द या विशेष वाक्य में कोई दिक्कत है तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपको रिप्लाई अवश्य करेंगे। आपको बता दे कि हिंदी भाषा अभ्यास (practice) करने के लिए कई और आर्टिकल हमारे दिए गए हैं, इसे आप पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment