Hindi Parenting

summer camp: गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्टिविटीज

Written by Abhishek pandey

summer vacation 2023 गर्मियों में बच्चों के लिए बेस्ट फाइव एक्टिविटीज

आज हम पेरेंटिंग टिप्स में आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के लिए बेस्ट 5 एक्टिविटी टिप्स क्या है जिससे कि आप अपने बच्चे को इन गर्मियों में बिजी रख सकते हैं और उनके स्किल को बढ़ा सकते हैं। मजेदार रोमांचक इन skill के मदद से बच्चे बहुत कुछ सीखते हैं।

इन दिनों स्कूलों में summer camp भी लगा हुआ है।‌ जिसमें म्यूजिक, डांस, तैराकी, योग, पेंटिंग, चित्रकारी बनाना सिखाया जा रहा है।
बच्चे भी इन एक्टिविटी में शामिल हो सकते हैं। एक्टिविटी से शारीरिक और मानसिक fitness बनी रहती है। बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए स्किल बहुत अच्छा होता है।

स्विमिंग

गर्मियों की छुट्टी में बच्चों के लिए तैराकी यानी सीमित सीखना बहुत फायदेमंद है। तैराकी सीखना एक नया स्किल है। गर्मियों के दिन में या एक्टिविटी बच्चों को बहुत भाषा है। इसमें बच्चा बहुत इंजॉय करता है। तैराकी सीखना भी एक कला है जिसे हर बच्चे को सीखना चाहिए। 10 से 15 दिनों में बच्चा तैराकी यानी शुरू करना सीख जाता है।

डांस

मनुष्य की अभिव्यक्ति की कला डांस हैं, जो प्राचीनकाल (ancient) से लोग सीखते हैं। बच्चों के लिए यह बेहद मस्ती भरा होता है। डांस ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। शरीर और मन को स्वस्थ रखने और आत्मविश्वास जगाने के लिए डांस करना बहुत ही लाभदायक होता है।

संगीत सीखना

म्यूजिक सीखने का मन बच्चों को करता है तो उनके इस टैलेंट को आप समर कैंप में बढ़ा सकते हैं। समर कैंप में संगीत सिखाया जाता हैं। इसमें अधिक रूचि होने के कारण आप इसकी पढ़ाई भी कर सकते हैं। गुरु शिष्य परंपरा से संगीत सीकर आप संगीत के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

See also  मुलायम शब्द का अर्थ the meaning of Mulayam in Hindi

आपको हम बता दें कि आपकी छोटी-छोटी रूचि आपके लिए बड़ा कैरियर भी बन सकता है। बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं जो खेल में रुचि रखते रहे और फिर उन्होंने खेल को प्रोफेशनल तरीके से सीखा और महान खिलाड़ी बन गए। कोई स्टूमेंट बजाना भी आप सीख सकते हैं जैसे गिटार तबला बजाना स्टेज पर परफॉर्म करना यह सब कला सीखने से इंसान खुश रहता है और उसे आनंद महसूस होता है।

मार्शल आर्ट

गर्मियों की छुट्टी में बच्चों को मार्शल आर्ट भी सीखना चाहिए। सेल्फ डिफेंस के लिए कराटे जैसा मार्शल आर्ट आपके बच्चे की शारीरिक और मानसिक विकास में सहायक होता है। सेना में करियर बनाने के लिए इस तरह के मार्शल आर्ट आना जरूरी क्योंकि इससे शरीर में फिट रहता है।

अभिनय एक्टिंग

बहुत से बच्चों का शौक होता है कि अभिनय करें। समर वेकेशन में एक्टिंग क्लास ज्वाइन करा सकते हैं। एक्टिंग क्लास गले से बच्चों में रचनात्मक विकास होता है और सोचने समझने की क्षमता भी बेहतर होती है।

Photography Camps

फोटोग्राफी करना भी एक कला और विज्ञान है, यह भी समर कैंप में सिखाई जाती है। फोटोग्राफी के कई क्षेत्र हैं‌। इसमें आप wildlife, street, night or nature photography सीख सकते हैं। कैरियर के रूप में आप फोटोग्राफी अपना सकते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां स्मार्ट सैलरी पर फोटोग्राफर रखते हैं।

cbse summer camp क्या है? ग्रीष्मावकाश शिविर अनुच्छेद लेखन

See also  Did we leave line in anuched lekhan?

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक