परीक्षा पे चर्चा 2023

0

परीक्षा पे चर्चा 2023 के (PPC-2023) बारे में पूरी जानकारी हिंदी में यहां प्राप्त करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन जनवरी, 2023 महीने में होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा पर चर्चा 2023 कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए अंतिम तिथि 27 January 2023 है। क्या आप जानते है कि इस आर्टिकल में हम परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बारे में आपको जानकारी देंगे और साथ में इस कार्यक्रम में कैसे आप भाग ले सकते हैं इसके बारे में भी बातें बताएंगे। तो न्यू ज्ञान के साथ बने रहिए।

30 दिसम्बर 2022 से बढ़ाकर 27 जनवरी 2023 कर दिया गया है। कक्षा 9 से 12 तक के ​छात्र परीक्षा पे चर्चा 2023 पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पूरी जानकारी इस पोस्ट में प्राप्त करें।

जानकारी यहा है कि परीक्षा पे चर्चा 2023 इस बार छात्रों के साथ उनके अभिभावकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। Pariksha per charcha 2023 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023 से में प्रधानमंत्री (PM Modi) के कार्यक्रम में भाग लेकर उनसे सवाल भी पूछ सकते हैं। इस बार शिक्षक के साथ अभिभावक भी परीक्षा पे चर्चा 2023 से इवेंट में भाग ले सकते हैं। Pariksha per charcha karyakram 2023 per new update

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा पे चर्चा 2023 का आयोजन बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए ताकि वे परीक्षा को भय के रूप में ना लेकर एक उत्साह के रूप में ले और परीक्षा में सफल होकर अपने जीवन को बेहतरीन बनाएं।

PM प्रधानमंत्री मोदी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में सीधे छात्रों से रूबरू होते हैं। इस बार के परीक्षा पर चर्चा 2023 कार्यक्रम में छात्रों के साथ अभिभावक और शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य उन सभी छात्रों के लिए एक उत्साहवर्धन कार्यक्रम है जिसमें वे परीक्षा के भय से खुद को दूर करते हैं। board examination 2023 में उत्साह पूर्वक भाग लेते हैं।

कैसे भाग ले सकते हैं?

परीक्षा में तनाव को भगाने के लिए परीक्षा पर चर्चा 2023 से इवेंट तालकटोरा नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। ऑफलाइन इवेंट में भाग लेने के लिए और प्रधानमंत्री से सीधे सवाल करने हेतु आपको सबसे परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023 के वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना है।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कौन भाग ले सकता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्यक्रम में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं इसके साथ ही उनके अभिभावक 20 में भाग ले सकते हैं और शिक्षक भी प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कैसे प्रतिभाग करें how participate in Pariksha pe charcha

  1. prime minister Narendra Modi बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के मन से परीक्षा के भय को दूर करने के लिए हर साल परीक्षा पे चर्चा 2023 कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। इसमें प्रतिभाग करने के लिए आपको निम्नलिखित तरीका अपनाना होगा जो नीचे दिया हुआ है, इससे पहले हम बता दें कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपका चयन होगा रजिस्ट्रेशन कराने की डेट 30 दिसंबर से बढ़ाकर 27 जनवरी 2023 कर दिया गया है।
  2. Pariksha per charcha 2023 ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करना है। MyGov Innovate प्लेटफॉर्म परीक्षा पर चर्चा 2023 पर क्लिक करना है।
  3. परीक्षा पर चर्चा डायरेक्ट लिंक, यहां से आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  4. अब अपनी कैटेगरी के अनुसार निम्नलिखित में से किसी एक पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है। छात्र अभिभावक और शिक्षक इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करते समय आपका नाम पता विद्यालय और अभिभावक का नाम पूछा जाता है, जिसे आप भरेंगे।
  5. इसके बाद दिए गए टॉपिक पर आपको अपने विचार 500 शब्दों में लिखना है यदि किसी छात्र को परीक्षा से संबंधित कोई सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछना है तो वह सवाल भी लिख सकता है। इसके बाद संबित करेंगे तो आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। फिर आप एक सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपके पार्टिसिपेट से करने का प्रमाण पत्र होता है।
  6. परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कैसे चुना जाएगा?

सबसे अच्छा सवाल और अच्छा लिखने वाले के विचार को चुना जाएगा और उसे परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने वाले अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQ

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023 में भाग लेने के लिए किस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना है?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023 के ऑनलाइन सबमिशन आफ सरकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं-
MyGov Innovate प्लेटफॉर्म (https://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/)

PPC 2023 परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कौन शामिल हो सकता है?

इस प्रतियोगिता कार्यक्रम में कक्षा 9 से 12 तक की स्कूली विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं इसके साथ उनके अभिभावक और शिक्षक भी अपनी प्रतिक्रिया देकर इसमें शामिल हो सकते हैं।

क्या परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दिए गए विषय पर अपनी प्रतिक्रिया लिखनी होती?

बिल्कुल परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम यानी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ ही उसमें दिए गए विषयों पर आपकी प्रतिक्रिया पूछी जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए छात्र कितने अक्षरों में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं?

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में अपना प्रश्न प्रधानमंत्री मोदी जी से पूछ सकते हैं।

परीक्षा पर चर्चा प्रतियोगिता में और कौन कौन भाग ले सकते और कैसे?
जानकारी यह है कि परीक्षा पर चर्चा प्रतियोगिता 2023 प्रतियोगिता में अलग तरह से डिजाइन किए हुए एक्टिविटी में माता पिता और शिक्षक भी ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करके अपनी प्रतिक्रिया लिखित रूप से online जमा कर सकते हैं

Pariksha per charcha karyakram 2023 के विजेताओं को पुरस्कार के रुप में क्या मिलेगा?
परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023 के विजेताओं को प्रधानमंत्री पीएम मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में सीधे प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा। किसके साथ उन्हें एक विशेष रूप से डिजाइन किया हुआ सर्टिफिकेट भी मिलेगा।
आपको बता दें कि विजेताओं में से एक छोटे ग्रुप को प्रधानमंत्री से सीधे सवाल पूछने का भी अवसर मिलेगा। स्पेशल विनर को PM Modi के हस्ताक्षर वाली तस्वीर की एक डिजिटल स्मारिका भी दी जाएगी।
इसके अलावा सभी विजेताओं को एक परीक्षा पर चर्चा की Kit मिलेगा पुरस्कार के तौर पर।

परीक्षा वारियर्स क्या है?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम एक प्रतियोगिता है।‌ बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को एक तनाव मुक्त वातावरण के लिए प्रेरित करना है। परीक्षा देने वाले छात्र एक तरह से परीक्षा वारियर्स है।
परीक्षा को तनाव से अलग करके इसे एक उत्साह के साथ प्रतिभाग करने की साइकोलॉजी विकसित करने का एक बहुत बड़ा बेहतरीन पहल सरकार द्वारा किया जा रहा है जिसे परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2023 का यह छठवां संस्करण आयोजित प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य

आपको बता दें कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम एक तरह से छात्रों और अभिभावकों और उनके शिक्षकों के साथ समाज में जोड़ना भी है। इस परिकल्पना को भी ध्यान में रखना है कि हर बच्चा अपने आप में अद्वितीय (unique child) होता है।
सीखना एक सुखद अनुभव होता है। अनुभव के साथ सीखने की प्रक्रिया एक उत्साहपूर्वक और खुशी के माहौल में होनी चाहिए। यह जीवन-मरण का एक हिस्सा नहीं बन जाना चाहिए। कोई एक परीक्षा किसी का पूरा मूल्यांकन नहीं कर सकती है, इसलिए मेहनत करने वाला यदि फेल भी हो जाता है तो भी उसकी पढ़ाई उसके साथ होती है वह फिर कई परीक्षाओं को अच्छे अंको से पास कर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.