CBSE मेरिट लिस्ट जारी! क्लास 10th, 12th रिजल्ट पर बड़ी अपडेट 2023 | Merit list : class 11th admission

CBSE मेरिट लिस्ट जारी! क्लास 10th, 12th रिजल्ट पर बड़ी अपडेट 2023 | Merit list : class 11th admission

Last Updated on April 21, 2023 by Abhishek pandey

CBSE मेरिट लिस्ट जारी! क्लास 10th, 12th रिजल्ट पर बड़ी अपडेट 2023 merit list update

Merit list result new update

आपकी जानकारी के लिए बता दे किसी देसी मेरिट लिस्ट जारी पर अपडेट और क्लास 10th, 12th रिजल्ट पर बड़ी अपडेट 2023 मिल रही है। ऐसे कर पाएंगे अपना रिजल्ट चेक और मेरिट लिस्ट जारी!

सीबीएसई रिजल्ट क्लास 10th 12th 2023 अपडेटेड इनफॉरमेशन के लिए सभी परीक्षार्थी इंतजार कर रहे हैं ऐसे में सीबीएसई बोर्ड की क्लास 10th, 12th रिजल्ट पर बड़ी अपडेट 2023 बोर्ड न्यू अपडेट CBSE board new update 2023 for result class 10 and 12 merit list. जानकारी के लिए update खबर आपके लिए है।

इस दिन जारी होगा रिजल्ट

cbse बोर्ड परीक्षा परिणाम कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर। cbse के द्वारा आयोजित हाईस्कूल की परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होकर 21 मार्च 2023 तक आयोजित हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 मार्च से 5 अप्रैल तक चली है।

बता दें कि कुल 38 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा में शामिल होकर एक रिकॉर्ड बनाया है।
दसवीं कक्षा के कुल 2186940 छात्रों ने परीक्षा दी है। वही 12वी की परीक्षा में कुल 1696770 इस बार शामिल हुए हैं। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपियां लगभग चेक हो चुकी है और अब अब अंकों का टेबुलेशन कार्य शुरू हो चुका है।
वहीं आपके बता दें कि‌ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन जल्द रिजल्ट जारी करने वाला है।‌
उम्मीद जताई जा रही है कि कक्षा दसवीं का रिजल्ट सबसे पहले घोषित किया जाएगा लेकिन उससे पहले मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 12वीं का रिजल्ट भी कुछ दिन बाद जारी कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड टॉप 10 मेरिट लिस्ट रिजल्ट से पहले घोषित करने वाला है। सूत्रों की जानकारी के अनुसार इस बार 30 अप्रैल से लेकर मई के पहले सप्ताह तक कभी भी हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट घोषित हो सकता है। रिजल्ट घोषित होने से पहले cbse board द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सूचना जारी की जाएगी और एक दिन पहले CBSE result merit भी जारी किया जाएगा।

See also  CTET exam 2024 की तैयारी करने के लिए सैंपल पेपर प्रैक्टिस

CBSE board 2023 result इस बार सीबीएसई जारी करेगा मेरिट लिस्ट

बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें

CBSE result merit : बोर्ड परीक्षा का सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अधिकारी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा आप इसे इस तरह से चेक कर सकते हैं।
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर आपको विजिट करना है उसके होम पेज पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 पर क्लिक करना है।
कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए आप कक्षा दसवीं बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करना है।
जबकि कक्षा बारहवीं का रिजल्ट देखने के लिए CBSE बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट पर क्लिक करना है।
जैसे आप क्लिक करने पर स्क्रीन पर एक छोटा सा फॉर्म ओपेन होगा।
उसमें आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर के साथ Date of birth और कैप्चा कोड भरेंगे।‌
फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
इस तरह से आप का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। result का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट करा सकते हैं।

कक्षा 11वीं में एडमिशन

सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं बोर्ड एग्जाम देने वाले ग्यारवी कक्षा में एडमिशन बोर्ड परीक्षा के परिणाम के बाद शुरु हो जाएगा। क्लास ग्यारवी में प्रवेश के लिए कक्षा दसवीं पास होना जरूरी है। यदि किसी विषय में कंपार्टमेंट आता है तो उसको 11वीं में एडमिशन दे दिया जाएगा और कंपार्टमेंट परीक्षा के बाद पास होने की स्थिति में 2023-24 का सत्र मैं उसका प्रवेश माना जाएगा।

ग्रेजुएशन में एडमिशन प्रक्रिया

12वीं की परीक्षा परिणाम के बाद ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन करा सकते हैं। ‌ ग्रेजुएशन में एडमिशन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 12वीं के बोर्ड परीक्षा का परिणाम इंतजार करने वाले छात्रों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का फॉर्म भरा जा चुका है। इसकी भी परीक्षा मई महीने में होने वाली है।

See also  National scholarship portal update scholarship information in Hindi 2023-24

CBSE BOARD EXAM 2023: 10वीं और 12वीं CBSE passing mark क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक