इन मुहावरों (Hindi muhavra) का दैनिक जीवन में इस्तेमाल करके हिंदी को बेहतर बना सकते हैं

Hindi speaking with muhavra

Last Updated on April 11, 2024 by Abhishek pandey

Hindi muhavra कुछ मुहावरे हम यहां पर अर्थ सहित आपको दे रहे हैं ताकि आप अपनी हिंदी भाषा को बोलते समय अपनी बात को दूसरों के सामने प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत कर सके। ‌ लिखते समय भी इन मुहावरों का प्रयोग करके आप अपने निबंध और अनुच्छेद को शानदार बनाने में कर सकते हैं। ‌ इस आर्टिकल में हम आपको कुछ शानदार जरूरी मुहावरे बोलना सीखा रहे हैं।

आसमान पर चढ़ाना 

इस मुहावरे का अर्थ है-बहुत ही तारीफ करना। ‌ अगर बोलचाल में आप यह बोलते हैं कि भाई मेरी इतनी तारीफ मत करो। ‌ तो इसका प्रभाव इतना नहीं होगा जबकि मुहावरे प्रयोग करके बात कहेंगे तो उसका प्रभाव बहुत ही प्रभावशाली होगा जैसे, यदि आपकी कोई बेवजह खूब तारीफ कर रहा है तो आप बोल सकते हैं कि मैं सीधा-साधा आदमी हूं, मुझे आसमान पर मत चढ़ाओ। 

जुबान पर लगाम न होना 

इस मुहावरे का अर्थ है कि अनावश्यक रूप से स्पष्टवादी होना। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लगातार बोलते रहते हैं। अपनी बात बताते रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए आप इस मुहावरे का प्रयोग कर सकते हैं कि भाई जुबान पर लगाम लगाओ। वह खुद ही समझ जाएगा। उसे चुप रहने के लिए कहा जा रहा है। 

अगर मगर करना 

अगर मगर करना मुहावरे (Hindi muhavra) का अर्थ होता है,  बहाने बनाना। अगर कोई आपकी सही  बात नहीं मान रहा है और इधर-उधर की बात करता है, यानी बहाने बाजी करता है तो उस व्यक्ति को आप कह सकते हैं कि अगर मगर करना बंद करिए और काम की बात कीजिए। 

उंगली उठाना मुहावरा 

इस मुहावरे का अर्थ होता है किसी की निंदा करना। यदि कोई किसी की बुराई करता है तो आप बोल सकते हैं की उंगली उठाना बंद करो। अपने काम से कम रखो। 

See also  Swachhata abhiyan per Nukkad Natak| स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर, नुक्कड़ नाटक लेखन writing, script

दांत काटी रोटी 

यदि किसी में गहरी दोस्ती हो तो आप बोल सकते हैं कि दोनों में दांत काटी रोटी है। ‌

आकाश पाताल एक करना 

इस मुहावरे का अर्थ है कि बहुत अधिक परिश्रम करना। ‌ कोई दोस्त परीक्षा में बड़ी मेहनत करके प्रथम आया तो आप मुहावरे के तौर पर बोल सकते हो कि दोस्त तुमने तो आकाश पाताल एक कर दिया और दोस्त जवाब में बोल सकता है कि आसमान में चढ़ाना बंद करो।

आर्टिकल सारांश 

मुहावरे किसी बात को बड़ी गंभीरता से कहने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। हिंदी भाषा में मुहावरे भाषा के प्रयोग में महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए ईद का चांद नहीं हो जाइएगा। (ईद का चांद यानी की बहुत दिनों बाद दिखाई पड़ने वाला व्यक्ति।)

hindi word for tea, word meaning

hindi words for kids पॉपुलर हिंदी शब्द मात्रा की गलती सुधारें

Author Profile

Rinki pandey
रिंकी पांडेय पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में राजनीति के विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार प्रकट करती रही हैं। एक कुशल गृहिणी होने के साथ ही राजनीति की रिपोर्ट और खबरे में भी रुचि रखती हैं। अपने विचारों से अवगत कराने के लिए लिखना भी शुरू किया है। उनके विचार आम भारतीय के विचार भी हैं जो एक नए नजरिए समाज को प्रदान करता है। ‌ आपके लेखन को खूब पसंद किया जा रहा है।
Latest entries
See also  CTET July 2023 notification: candidates check exam pattern, application process, syllabus | CTET PDF in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक