CBSE essay writing competition Hindi and English टॉपिक डिटेल पूरी जानकारी 2024

CBSE essay writing competition Hindi and English टॉपिक डिटेल पूरी जानकारी 2023

Last Updated on April 2, 2024 by Abhishek pandey

बच्चों के शैक्षिक गतिविधियों गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता रहता है। ताजा निबंध प्रतियोगिता के बारे में यदि आपको जानकारी लेनी है तो सीबीएसई बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको दे रहे हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और साथ में कई टॉपिक पर निबंध के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हम आपको कुछ ऐसे निबंध प्रतियोगिता के टॉपिक देने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार साबित होगा। अगर आप हिंदी में निबंध प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहे हैं तो हमारे इस वेबसाइट में निबंध से संबंधित ढेरों जानकारी दी गई है इससे आपको नए नए टॉपिक पर निबंध के बारे में जानकारी मिलती है।

CBSE essay writing competition Hindi and English: सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन समय-समय पर बच्चों के शैक्षिक और नैतिक विकास के लिए कई तरह के कंपटीशन का आयोजन कराती है। इसी श्रृंखला में CBSE essay writing competition पेंटिंग, पोयट्री राइटिंग कंपटीशन करवा रही है। सभी स्कूल के बच्चों को इस में भाग लेना आवश्यक है।

इस कंपटीशन का नाम first CBSE expression series for session 2023- 24 इस लेख में पूरी जानकारी cbse बोर्ड एक्सप्रेशन सीरीज के बारे में दी जा रही है। कंपटीशन के लिए स्कूल द्वारा आवेदन किया जाता है। आवेदन करने आदि का तरीका भी इस लेख में आपको बताया जा रहा है।

NOTE – अंत तक जरूर पढ़ें, इस प्रतियोगिता में पूछे गए निबंध, अनुच्छेद के उदाहरण भी दिए गए हैं।

Table of Contents

निबंध लेखन, अनुच्छेद लेखन, कविता लेखन और कविता लेखन प्रतियोगिता 2023

इस बार प्रथम सीबीएसई एक्सप्रेशन सीरीज फॉर सेशन 2023 24 प्रतियोगिता आधारित है-
Skill Development in India: From Local to Global’ विषय पर आधारित है। इस प्रतियोगिता का हिंदी में अर्थ ‘भारत में कुशलता का विकास: स्थानीय से वैश्विक स्तर तक’ , इस प्रतियोगिता में प्रायमरी, मिडिल, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के छात्र भाग ले सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जो टॉपिक दिए गए उसके बारे में भी डिटेल जानकारी आर्टिकल में दी जा रही है।

एक्सप्रेशन सीरीज कंपटीशन कब से कब तक आयोजित होगा date

सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित CBSE essay writing competition Hindi and English टॉपिक डिटेल पूरी जानकारी 2023 के बारे में पूरी जानकारी देते हुए हम आपको बता रहे हैं कि स्कूल में यह प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

  1. विश्व प्रतियोगिता के लिए निर्धारित टॉपिक दिया है। हर कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग निबंध पेंटिंग कविता लेखन पैराग्राफ राइटिंग दिया गया है इसके बारे में जानकारी आगे दी जा रही है। ‌
  2. यह प्रतियोगिता आपके स्कूल में दिए गए टॉपिक के अनुसार 24 अप्रैल से 3 मई 2023 तक आयोजित की जाएगी।
  3. प्रतियोगिता के बारे में पूरी जानकारी आगे हम दे रहे हैं, आपको बता दें कि अलग-अलग कैटेगरी के लिए एक्सप्रेशंस इन एक्टिविटी कंपटीशन
Essays
Poems
Paragraphs
Paintings
first CBSE expression series for session 2023- 24

दिए गए टॉपिक पर हिंदी या अंग्रेजी भाषा में आप अपनी अभिव्यक्ति यानी एक्सप्रेशन करके लिख सकते हैं।
छात्रों द्वारा लिखे गए और बनाए गए पेंटिंग का मूल्यांकन स्कूल द्वारा करने के बाद स्कूल स्तर से हर क्लास 4 टॉप हो एंट्री सीबीएसई बोर्ड भेजा जाएगा इसका पता आप निम्नलिखित है-
CBSE.‘शिक्षा सदन’ ,राऊज़ एवेन्यू ,इंस्टीटूिनल एररया, नई ददल्ली–110002 17 ‘Shiksha Sadan’, 17, Rouse Avenue, Institutional Area, New Delhi – 110002फ़ोन/Telephone: 011-23212603 वेबसाइट/Website :https://www.cbseacademic.nic.in/ ई-मेल/e-mail: [email protected].के न्द्रीय माध्यशमक शिक्षा बोर्ड (शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त सं गठन)CENTRAL BOARD OF SECONDARY

See also  AI jobs skills: AI क्यों छीन रही है सबकी नौकरी!

Rule and entry for first CBSE expression series for session 2023- 24

प्रतियोगिता में लिखे गए निबंध पैराग्राफ और कविता पेंटिंग इत्यादि मौलिक होने चाहिए ओरिजिनल कॉपी नहीं होना चाहिए।

शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि बच्चों की ओरिजिनल कार्य ​प्रतियोगिता के आधार पर निबंध, अनुच्छेद लेखन, कविता लेखन और पेंटिंग को ही चुनकर इसे भेजना है। 4 मई से 13 मई के बीच एंड्राइड फोन या वेबसाइट के माध्यम से सीबीएसई एक्सप्रेशन सीरीज एप के through CBSE Expression Series App के जरिए भेज सकते है। यह एप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से आप डाउनलोड कर सकते हैं। हर कक्षा की कैटेगरी से 10 बेस्ट एंट्री सेलेक्ट करके प्रतियोगिता के लिए भेजना है।

प्रतियोगिता की एंट्री भेजने के लिए वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं। हर प्रतियोगी को ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करते समय मेल आईडी के द्वारा सक्सेसफुल सबमिशन होना जरूरी है।

क्लास केटेगरीमाध्यमप्रतियोगिता का विषय
Primary class 3 to 5अनुच्छेद लेखन 150 शब्दों में (paragraph writing 150 words)A famous Indian personality who achieved success through his/her skill
एक प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व जिसने अपने कौशल के माध्यम से सफलता हासिल की
or
Skill a child need excel According to me, the best example of Kabaad se Jugaad is….
Middile class 6 to 8Essay (400 words/) Painting Poem(मेरे हिसाब से कबाड़ से जुगाड़ का सबसे अच्छा उदाहरण है….)
or
(मेरे जिले का स्थानीय कौशल जिसे मैं बढ़ावा दे सकता हूं)
Local skill of my district which I can promote
Secondary Class 9 to 10Essay (700 words/) Painting Poemउभरते उद्योगों को कौशल की आवश्यकता है (Emerging industries required skill)
Or
कौशल विकास में शिक्षा की भूमिका। (Role of Education in Skill Development.)
Senior (Class 11 to 12)Essay (1000 words) /Painting / Poemवैश्वीकरण और विश्व स्तर पर प्रासंगिक कौशल की आवश्यकता (Globalization and need for globally-relevant skills)
Or
समावेशी और सतत आर्थिक विकास के लिए कौशल विकास (Skill development for inclusive and sustainable economic growth)
CBSE Expression Series competition 2023

विजेताओं की घोषणा

essay writing competition : सीबीएसई बोर्ड 10 best entries हर कैटेगरी से सेलेक्ट किए जाएंगे। क्षेत्रीय स्तर पर सेलेक्ट सभी भाषाओं में से नेशनल स्तर की विजेताओं की घोषणा भी की जाएगी।

राष्ट्रीय स्तर पर हर क्षेत्र से चुने गए 10 बेस्ट एंट्री को कंपाइल कर के बुकलेट पर बनाया जाएगा जिसे सीबीएसई बोर्ड अपनी वेबसाइट में डिस्प्ले करेगा।

आपको बता दें कि सबसे पहले रीजनल लेवल पर 160 एंट्री चुनी जाएगी। इसमें से 10 बेस्ट एंट्री नेशनल लेवल के लिए चुना जाएगा जिसमें से तीन सुपर बेस्ट एंट्री हर कैटेगरी में नेशनल लेवल विजेता के रुप में चुना जाएगा। ई-मेल द्वारा सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा।

CBSE Expression Series Submission Form Fill all details. All fields are mandatory

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड द्वारा होने वाली कंपटीशन के लिए सबमिशन फॉर्म का प्रारूप को यहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता से संबंधित सारे नियम अधिकारी वेबसाइट के इस पीडीएफ फाइल से हासिल कर सकते हैं। click for pdf

Guidelines for Entry Submission by School Expression Series) एक्सप्रेशन प्रतियोगिता के लिए आवेदन कैसे करें

  • सीबीएसई बोर्ड द्वारा पहली प्रतियोगिता SchoolExpression Series इस सत्र के लिए शुरू की जा रही है। ‌
  • इस प्रतियोगिता में अलग-अलग क्लास के बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता, कविता लेखन, पैराग्राफ राइटिंग प्रतियोगिता के लिए छात्रों से स्कूल द्वारा entry मांगी गई है।
  • उसके लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट और सीबीएसई के ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल स्टेप बाय स्टेप रहा दिया जा रहा है-
  • गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आप CBSE Expression Series app आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर “CBSE Expression Series” icon दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • अब बटन पर सबमिट लिखा है, इस पर आप रजिस्ट्रेशन करके अपना पासवर्ड बनाएंगे। एंट्री के लिए एक फॉर्म खुलेगा इसलिए आप कैंडिडेट का नाम भरेंगे फिर-
  • Enter mobile number
  • Enter E-Mail ID.
  • Enter the Roll Numbergenerated at the school level.
  • Select class category(primary/middle/secondary/senior secondary).
  • Select Class. Tap on “Take Photo”button to click the picture or select the picture from media.
  • निर्धारित शीट जिस पर पेंटिंग, निबंध, कविता, अनुछेद लेखन गई उसकी फोटो खींचकर कर किसे अपलोड करना है। Tap “Upload Photo” और Upload picture लोड करने के बाद आपकी इस ओरिजिनल इन्ट्री के लिए एक सर्टिफिकेट तुरंत भेजा जाएगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे और अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड सकते और इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
See also  MCQ Ras Hindi class 10 cbse Update 2024

वैश्वीकरण और विश्व स्तर पर प्रासंगिक कौशल की आवश्यकता (Globalization and need for globally-relevant skills)

We have provide 1000 words essay for your practice on topic Globalization and need for globally-relevant skills in hindi. Its is very important for your practice. निबंध लेखन सीबीएसई बोर्ड एक्प्रेशन राइटिंग कॉम्टीशन के लिए कुछ टॉपिक पर उदाहरण लेखन प्रदान कर रहे हैं, जो आपके अध्ययन और लेखन के लिए उपयोगी है।

वैश्वीकरण शब्द का अर्थ विश्व के सभी देशों को आर्थिक, सामाजिक एवं राजनीतिक विकास के लिए एक मंच पर शामिल होना है। 1990 के समय से दुनिया वैश्वीकरण के सिद्धांत को अपन रही है। आज विश्व के देश वैश्विकरण के सांझा कार्यक्रम के अंतर्गत कई देशों से आर्थिक नीतियों का आदान—प्रदान कर एक दूसरे के लिए मुक्त अर्थव्यवस्थ के दरवाजे खोल रहा है।

अमेरिका, भारतत, आस्ट्रेलिया, रूस, इंग्लैंड जैसे देश मुक्त अर्थव्यस्था के माध्यम से सेवाओं और वस्तुओं का आदान—प्रदान करे रहे हैं। इस परिप्रेक्ष्य में वर्तमान में वैश्वीकरण के कारण नये प्रांसगिक कौशल की आवश्यकता है।

इन नये कौशल को विकसित करके कोई भी देश अपने मानव संसाधन को आर्थिक उन्नति में परिवर्तित कर सकता है। वैश्वीकरण के इस दौर में विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रकार के रोजगार की संभावना उत्पन्न हो रही है।

इस तरह से वैश्वीकरण में नए कौशल की आवश्यकता को समझना आवश्यक है। भारत के लिए वैश्वीकरण के इस दौर में भारत के लिए अपनी अर्थव्यवस्था को विश्वस्तर में प्रथम अर्थव्यवस्था के पयादान पर स्थापित करने के लिए यह एक शुभ अवसर है।

वैश्वीकरण और प्रासिगिक कौशल की आवश्यकता (Globalization and need for globally-relevant skills)

सेवा क्षेत्र और विनिर्माण के क्षेत्र में नये कौशल से युक्त नये कुशल कमागारों की मांग तीव्रता से बढ़ रही है। भारत के लिए ये विशेष अवसर है। वैश्वीकरण के कारण तकनीकी और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व के देशों को नये कुशल पेशवरों की आवश्यकता है।

कुशल पेशेवरों की आवश्यकता

वैश्वीकरण के कारण भारत देश कोय लाभ प्राप्त हो रहा है। अत: विशेष रूप से लाभ प्राप्त करने हेतु उसे आईटी और सेवा क्षेत्रों में ‘आउटसोर्सिंग’ में कुशल पेशेवरों को ​अधिक संख्या में प्रशिक्षित एवं शिक्षित करने ​की रणनीति में कार्य करना है। भारत ने दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार समझौता (SAFTA) और बिम्सटेक (BIMSTEC) ​की पहल उसे इस वैश्वीकरण के दौर में अन्य देशों की तुलना में शीर्ष में रखता है। क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण के पक्ष एवं पैरवीकार्य के रूप में भारत की विशिष्ट पहचाना है।

इस कारण से भारत को विपणन के क्षेत्र में लाभ प्राप्त हो रहा है। राजनीतिक स्थिरता और कोरोना काल में भारत की रणनीति उसे विश्व ​के देशों मध्य विशिष्ट स्थान प्रदान कराती है। इस कारण से विश्व में भारतीय पेशेवरों की मांग बढ़ी है। भारत की आर्थिक नीतियों, भू-राजनीतिक विकास और वैश्विक आर्थिक रुझानों जैसे कारकों पर उत्तर प्रदर्शन के कारण आज विश्व पटल पर भारत की प्रगति के नये मार्ग प्रशस्त हो रहा है।‌‌

class 3 to 5 के लिए अनुच्छेद टॉपिक का उदाहरण

सीबीएसई बोर्ड के कंपटीशन में अनुच्छेद लेखन पर भी प्रश्न पूछा जाता है। कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थियों के लिए अनुच्छेद लेखन हिंदी और अंग्रेजी में निम्नलिखित विषयों पर पूछा जा रहा है यदि आप इसे सर्च कर रहे तो यहां हम आपकी सहायता करने के लिए कुछ उदाहरण दे रहे जिससे आप‌ दिए गए टॉपिक को समझकर आप खुद से एक अनुच्छेद लिख सकते हैं।
Topic

  1. A famous Indian personality who achieved success through his/her skill
    एक प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व जिसने अपने कौशल के माध्यम से सफलता हासिल की
    or
    Skill a child need excel According to me, the best example of Kabaad se Jugaad is….

A famous Indian personality who achieved success through his/her skill

एक प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व जिसने अपने कौशल के माध्यम से सफलता हासिल की उसके बारे में 150 शब्दों में एक अनुच्छेद का उदाहरण निम्नलिखित प्रस्तुत किया जा रहा है। यह हिंदी भाषा में है, आप इसे गूगल ट्रांसलेट से अंग्रेजी भाषा में भी पढ़ सकते हैं।

See also  CBSE Examination 2024 : परीक्षा में उत्तर लिखने का सही तरीका क्या है?

दोस्तों वैसे तो आपको पहले अनुच्छेद लेखन का उदाहरण यहां पर लिखने से पहले बता दूं कि बहुत से ऐसे प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व हैं जो अपने एक कुशलता के बल पर सफलता हासिल की है।

जैसे बॉलीवुड फिल्म के महान एक्टर अमिताभ बच्चन जिन्होंने अपनी एक्टिंग की कुशलता और आवाज के जादू से इस फिल्म इंडस्ट्रीज में ऐसा मुकाम हासिल किया है जो बड़े-बड़े दिक्कत से भी हासिल नहीं कर पाते हैं।
इसके अलावा आप महान शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान के बारे में भी लिख सकते हैं, जिन्होंने अपने शहनाई वादन की कुशलता के कारण देश विदेश में शहनाई वादक के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की।

भारत रत्न बिस्मिल्लाह खा पर अनुच्छेद शहनाई वादन की कुशलता

भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की शहनाई आज भी कानों में गूंजती हैं। उनके जैसा शहनाई बजाने वाला आज तक कोई नहीं हुआ है। उनका जन्म 21 मार्च 1916 ईस्वी को बिहार के डुमरांव गांव में हुआ था। अपने पिता और मामा से बचपन से उन्होंने शहनाई वादन सीखा। शहनाई बजाने की कुशलता के कारण वह दुनिया के महान शहनाई वादक बने। 14 साल की उम्र में अपने चाचा के साथ उन्होंने पहली बार शहनाई वादन का स्टेज शो किया था। उनकी शहनाई के दीवाने पूरी दुनिया में हैं। ‌ भारत रत्न के अलावा उन्हें कई और पुरस्कार प्राप्त हुआ है। मेहनत और लगन से उन्होंने बचपन में ही शहनाई वादन सीखना शुरू किया और धीरे-धीरे कुशलता में भी पारंगत हो गए।‌ फिर उनकी इस कुशलता ने उन्हें पूरी दुनिया में प्रसिद्ध बना दिया। बिस्मिल्ला खां पढ़े-लिखे नहीं थे। शहनाई के शास्त्र को उन्होंने पूरे मन से सीखा,इसलिए वे शहनाई वादक के रूप में प्रतिष्ठित कलाकार बने। उनकी कुशलता इतनी अधिक थी कि उनकी तरह आज तक कोई शहनाई वादक नहीं हुआ है।

कबाड़ से जुगाड़ अनुच्छेद paragraph writing kabad se jugaad

धरती के संसाधनों को यदि बचाना है तो हमें कबाड़ का भी इस्तमाल करके उसका प्रयोग करने की सिख आनी चाहिए। उपभोक्तावादी संस्कृति के कारण तरह-तरह के पैकेट उत्पादों को इस्तेमाल करके यहां वहां से दिया जाता है जिससे कूड़े और कबाड़ का ढेर लग जाता है‌। इलेक्ट्रॉनिक वस्तु जैसे पंखा, बैटरी, बोतल, प्लास्टिक जैसे उपभोग किए हुए वस्तु यहां- वहां फेक दिया जाता है। कबाड़ के यू ढेर यहां-वहां पड़े रहते हैं, जो पर्यावरण के लिए खतरनाक है। अगर इन कबाड़ का उपयोग करके हम कोई वस्तु दोबारा बना सके और उसका उपयोग कर सके तो इसी कबाड़ से जुगाड़ कहा जाता है। उपयोग किए हुए कंटेनर का इस्तमाल पौधों को उगाने की कर सकते हैं। कबाड़ से सही उपयोगी वस्तु बनाकर दैनिक जीवन में उपयोग किया जा सकता है। कई तरह की सजावटी वस्तुएं बनाकर इससे हम घर और सड़क को सजा सकते हैं। आज के विद्यालय की शिक्षा में कबाड़ से उपयोगी वस्तु में बनाने की सीख दी जाती है।

मेरे जिले का स्थानीय कौशल जिसे मैं बढ़ावा दे सकता हूं Local skill of my district which I can promote

इस टॉपिक पर 400 शब्द में अनुच्छेद लेखन का उदाहरण नीचे दिया जा रहा है यह आपके लिए बहुत उपयोगी है।
मेरे जिले का स्थानीय कौशल जिसे मैं बढ़ावा दे सकता हूं (Local skill of my district which I can promote) के बारे में लिखने से पहले आप किस जिले में रहते हैं उस जगह कौन सा ऐसा लोकल प्रोडक्ट बनता है जिसको आप बढ़ावा देकर उसकी बिक्री को बढ़ा सकते हैं। 400 शब्द में अनुच्छेद लिखना है।

मेरे जिले का स्थानीय कौशल उसे बढ़ावा देने के लिए मेरे कार्य

मैं जिस जिले में रहता हूं उस जिले में सबसे बेहतरीन कालीन बनाई जाती है। वाराणसी और भदोही जिले में विश्व प्रसिद्ध कालीन उद्योग हस्तकला है। कालीन बनाने की स्थानीय कला पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनायी हुई है लेकिन आज भी प्रचार-प्रसार की जरूरत है। मशीनों के आगे यह स्थानीय सुंदर कालीन बनाने की कला विलुप्त होने की कगार पर है। मैं इस कला को बढ़ावा देने के लिए अपने दोस्त और सगे संबंधियों से इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक सोशल प्लेटफॉर्म बनाऊंगा।
देश विदेश से लोगों को जोड़कर इस कालीन उद्योग को बढ़ावा देने और तरह-तरह के आकर्षक नए डिजाइन के कालीन खरीदने के लिए लोगों को प्रेरित करूंगा। मेरे आस पास रहने वाले कालीन बुलकर जिनकी स्थिति आर्थिक रूप से सही नहीं है, उन्हें बैंकों से ऋण दिला कर इस कला को पुनः जीवित कर उनके रोजगार के इस साधन को बढ़ावा देने के कार्य में करूंगा।
बनारस शहर की शान कई स्थानीय उत्पादों से जानी जाती है, जिसे लोग अपने घरों में बनाते हैं और उसकी पहचान पूरी दुनिया में है। जैसे लकड़ी के छोटे-छोटे खिलौने जो रंग-बिरंगे और आकर्षित करने वाली होती है, इन खिलौने को स्थानीय बाजार से दुनिया के बाजार तक पहुंचाने के लिए मैं अपने क्षेत्र में एक ऐसा जागरूकता प्लेटफार्म बनाऊंगा, जिससे कि सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफार्म से जोड़कर इसके लिए ऑनलाइन खरीदारी के लिए प्रेरित करने का कार्य करूंगा इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन खिलौनों की पहचान बनाने के लिए तरह-तरह की जानकारी वाला फेसबुक तैयार करके लोगों को इसके प्रति जागरूक करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक