CBSE Examination tips 2024 तैयारी करने के 5 टिप्स

Education news update:  बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी होने के बाद स्टूडेंट तैयारी पर खास ध्यान देना शुरू करते हैं। CBSE Examination tips 2024 class 10th 12th examination 2024 15 फरवरी 2024 से शुरू होगा। ऐसे में स्टूडेंट किस तरीके से तैयारी करें कि 90 फ़ीसदी से ऊपर अंक प्राप्त हो। यहां पर हम आपको पांच ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, इस टिप्स को फॉलो करके आप अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं।  top 5 update tips for examination preparation CBSE board class 10th and 12th 2024.

1.टाइम टेबल कैसे बनाएं

एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको खास तौर पर सही टाइम टेबल बनाना है। ‌ स्टडी करने के लिए सही टाइम टेबल इस तरह से बनाएं –

  • पढ़ाई के लिए शॉर्ट टर्म और लोंग टर्म लक्ष्य को निर्धारित करें।
  • सिलेबस के को ध्यान में रखकर सब्जेक्ट की लिस्ट बनाएं।
  •  जो सब्जेक्ट आपको कठिन लगता है उसे समय अधिक दें और आसान सब्जेक्ट आपको लगता है उसे कम समय दें
  • आपको जो विषय कठिन लगता है उसमें आपको अधिक समय देना है जबकि आपके लिए सरल सब्जेक्ट को कम समय देना है।
  • टाइम टेबल बनाते समय पढ़ाई के अलावा टहलने घूमने और ब्रेक लेने जैसी एक्टिविटी को भी ध्यान में रखें इससे माइंड फ्रेश रहता है।
  • अपने टाइम टेबल में रिवीजन टाइम को भी समय दे।
  • एक घंटा सैंपल पेपर को सॉल्व करने में टाइम टेबल में समय दे।
  • अपने टाइम टेबल के नियम को सही से पालन करें।
See also  हिंदी पत्रकारिता दिवस 2023: quotation, slogan Hindi Journalism Day

2.पढ़ते समय टेबल कुर्सी का उपयोग करें

अगर आप लेट कर या फिर खड़े होकर टहल टहल कर पढ़ते हैं तो इससे आप जल्दी थक जाते हैं या फिर आलस आ जाता है ऐसे में टेबल और कुर्सी पर सही पोजीशन पर बैठकर पढ़ें और बीच-बीच में ब्रेक लेने के लिए आप टहल सकते हैं इससे माइंड फ्रेश रहता है। 

3.हर दिन पढ़े हुए टॉपिक के हाईलाइट पॉइंट लिखें

जब भी आप पढ़े तो टॉपिक के हाईलाइट पॉइंट को लिखो। लिखने से आपका दिमाग बहुत तेजी से कैप्चर करता है। इस प्रैक्टिस की वजह से आप परीक्षा में आप बेहतर तरीके से लिख सकते हैं।

4 नोट्स डेवलप करके पढ़ें

अक्सर स्टूडेंट नोट्स डेवलप नहीं करते हैं और कई किताबों से पढ़ते हैं, जिससे कि उनको सही से याद नहीं हो पता है। इसलिए study करते समय नोट्स भी डेवलप करते रहे। रिवीजन के समय बहुत आसानी होता है।

5 न्यूमेरिकल और मैथमेटिक्स क्वेश्चंस की प्रेक्टिस करें

साइंस सब्जेक्ट और मैथमेटिक्स को कई बार प्रेक्टिस करें। 

इंग्लिश और हिंदी व्याकरण के कांसेप्ट को समझ कर अधिक से अधिक MCQ को सॉल्व करें इससे कॉन्सेप्ट मजबूत होता है।

CBSE board class 10th 12th examination 2024 की तैयारी करने के 5 टिप्स आपको बताया गया जा रहा है। इस तरीके को 90% से ऊपर अंक हासिल कर सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी करते समय निम्नलिखित बातों को भी ध्यान में रखें

सैंपल पेपर और प्रैक्टिस सेट पेपर से प्रश्नों को समझें और उसे अपने आप लिखने की प्रैक्टिस जरूर करें क्योंकि परीक्षा में परीक्षा में दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखना आसान हो जाता है।

See also  NIOS Hindi 301 class 12th important questions answer / हिंदी प्रश्न उत्तर

सीबीएसई बोर्ड में अक्सर कई ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जो क्रिएटिविटी बेस पर आधारित होते हैं इसलिए आप इस तरह के प्रश्नों के कई आइडियल उत्तर को लिखने का प्रयास परीक्षा की तैयारी करते समय कर लेना चाहिए। इसके लिए सैंपल पेपर और पिछले साल के पेपर में पूछे गए प्रश्नों को देखना चाहिए।

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th एग्जामिनेशन प्रिपरेशन करने वाले स्टूडेंट को अपनी हैंडराइटिंग पर ध्यान देना चाहिए साफ-साफ और टू द पॉइंट लिखने पर आपको अच्छे अंक मिलते हैं।

परीक्षा में उत्तर देते समय लेफ्ट और राइट साइड मार्जिन आंसर शीट में छोड़ना जरूरी होता है। इससे इससे लिखावट अच्छी होती है और प्रश्न का उत्तर परीक्षक को समझने में आसानी होती है।

Leave a Comment