Hindi

Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं

Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं  

Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं

हिंदी शब्दार्थ के अंतर्गत आज बात कर रहे हैं ट्यूशन फीस की हिंदी में मीनिंग क्या होती है। education मे कई तरह के किस लिए जाते हैं जिसका अलग-अलग विवरण होता है। ट्यूशन फीस भी होता है जिसकी हिंदी शिक्षण-शुल्क होता है। शिक्षण-शुल्क का मतलब होता है जो पढ़ाया जाता है उसके लिए पैसा लिया जाता है। शिक्षण-शुल्क यानी ट्यूशन फीस Tuition fees शिक्षकों (teacher) की सैलरी के लिए होती है।

 

ट्यूशन फीस के अलावा फीस

 

इसके अलावा कई तरह के शुल्क और होते हैं, जैसे परीक्षा कराने के लिए परीक्षा शुल्क (examination fees), बिजली शुल्क (electric water charge) पानी शुल्क विकास, शुल्क इन सब को जोड़कर ही पूरा महीने का शुल्क स्कूल में लिया जाता है। यदि बालक (children) की पहली बार किसी विद्यालय में शिक्षा पाने के लिए प्रवेश लेता है तो उसे प्रवेश शुल्क भी देना होता है जिसे एडमिशन फीस कहते हैं। 

 

(ट्यूशन फीस) शिक्षण शुल्क : संज्ञावाची शब्द, admission fees की  हिंदी क्या होती है?

 

Admission प्रवेश और  fees शुल्क।‌  एडमिशन फीस का हिंदी में अर्थ प्रवेश शुल्क होता है। विद्यालय में बच्चा जब प्रवेश लेता है तो उसे एडमिशन शुल्क लिया जाता है लेकिन यह अब बैन हो गया है। ‌ रानी एडमिशन शुल्क नहीं लिया जा सकता है इसके स्थान पर विकास शुल्क लिया जाता है। ‌ development charge शिक्षा में कई तरह के सुधार सरकार करती है लेकिन उसका तोड़ शिक्षा के व्यवसाय करने वाले निकाल लेते हैं। ‌


Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment