Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं

Last Updated on January 18, 2023 by Abhishek pandey

Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं  

Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं

हिंदी शब्दार्थ के अंतर्गत आज बात कर रहे हैं ट्यूशन फीस की हिंदी में मीनिंग क्या होती है। education मे कई तरह के किस लिए जाते हैं जिसका अलग-अलग विवरण होता है। ट्यूशन फीस भी होता है जिसकी हिंदी शिक्षण-शुल्क होता है। शिक्षण-शुल्क का मतलब होता है जो पढ़ाया जाता है उसके लिए पैसा लिया जाता है। शिक्षण-शुल्क यानी ट्यूशन फीस Tuition fees शिक्षकों (teacher) की सैलरी के लिए होती है।

 

ट्यूशन फीस के अलावा फीस

 

इसके अलावा कई तरह के शुल्क और होते हैं, जैसे परीक्षा कराने के लिए परीक्षा शुल्क (examination fees), बिजली शुल्क (electric water charge) पानी शुल्क विकास, शुल्क इन सब को जोड़कर ही पूरा महीने का शुल्क स्कूल में लिया जाता है। यदि बालक (children) की पहली बार किसी विद्यालय में शिक्षा पाने के लिए प्रवेश लेता है तो उसे प्रवेश शुल्क भी देना होता है जिसे एडमिशन फीस कहते हैं। 

 

(ट्यूशन फीस) शिक्षण शुल्क : संज्ञावाची शब्द, admission fees की  हिंदी क्या होती है?

 

Admission प्रवेश और  fees शुल्क।‌  एडमिशन फीस का हिंदी में अर्थ प्रवेश शुल्क होता है। विद्यालय में बच्चा जब प्रवेश लेता है तो उसे एडमिशन शुल्क लिया जाता है लेकिन यह अब बैन हो गया है। ‌ रानी एडमिशन शुल्क नहीं लिया जा सकता है इसके स्थान पर विकास शुल्क लिया जाता है। ‌ development charge शिक्षा में कई तरह के सुधार सरकार करती है लेकिन उसका तोड़ शिक्षा के व्यवसाय करने वाले निकाल लेते हैं। ‌‌

शिक्षण शुल्क

जब पढ़ाई के लिए कोई शुल्क लेता है तो उसे शिक्षण शुल्क कहा जाता है। विश्वविद्यालय या किसी शिक्षण संस्थान में एजुकेशन के लिए फीस ली जाती उसे हिंदी में शिक्षण शुल्क कहते हैं। अंग्रेजी में ट्यूशन फीस कहा जाता है।

See also  Project work se bacho ko kaise padhaye प्रोजेक्ट वर्क से बच्चों को कैसे पढ़ाएं?

 


Tuition fees meaning in Hindi ट्यूशन फीस को हिंदी में क्या कहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक