Latest update

UP Board result 2023 बड़ी अपडेट फिर से जारी होगा रिजल्ट, बढ़ेगा नंबर! (scrutiny)

UP Board result 2023 बड़ी अपडेट फिर से जारी होगा रिजल्ट, बढ़ेगा नंबर
Written by Abhishek pandey

उत्तर प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया लेकिन कई तरह की कमियों के कारण उत्तर प्रदेश बोर्ड ने निर्णय लिया है। इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए इस खबर अंत तक पढ़े।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट अपने तय समय सीमा से पहले ही निकाल दिया लेकिन कई परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है। अगर आपको भी लगता है कि आपका रिजल्ट सही नहीं है आपको नंबर सही मिले नहीं है तो ऐसे कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन करके अपने नंबरों की स्क्रूटनी करवा सकते हैं। इसके लिए यूपी बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़े।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रिजल्ट 2023 अपडेट

जानकारी और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट कार्ड में यदि कोई गड़बड़ी आपको नजर आ रही है तो आप भी आवेदन करके अपनी गड़बड़ी को तत्काल सुधार करवा सकते हैं।
इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को आवेदन करना होगा इसके साथ चालान के माध्यम से शुल्क जमा करना है। आपको बता दें यदि किसी कारणवश आपको लग रहा है कि आप की उत्तर पुस्तिका को अच्छे तरीके से चेक नहीं किया गया है या नंबर सही मिला नहीं है तो आप इसके लिए संन्नरीक्षा scrutiny फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।

See also  Paragraph writing: उच्च शिक्षा में कौशल योग्यता की पढ़ाई Skill Education important

स्क्रूटनी फॉर्म 2023

यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) के रिजल्ट के बाद कई परीक्षार्थियों के अंक काम आए हैं ऐसे में वे स्क्रूटनी फॉर्म भर के पुनर्मूल्यांकन अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का करवा सकते हैं। स्क्रूटनी फॉर्म भरने की तिथि के बारे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया गया है।‌
हाईस्कूल / इन्टरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं
की सन्निरीक्षा (Scrutiny) के लिये ऑनलाइन आवेदन परीक्षा वर्ष 2023 ऑनलाइन आवेदन आप आसानी से कर सकते हैं।‌ इसके लिए हम आपको एक quick link आधिकारिक वेबसाइट का प्रदान करने जा रहे जिससे कि आप हाई स्कूल इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन कराने के लिए स्कूटनी फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

Quick link UP board Scrutiny form online submission
Click now

ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए शुल्क

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0, प्रयागराज द्वारा यूपी बोर्ड क्लास 10 और 12 की उत्तर पुस्तिकाओं का सन्निरीक्षा करवाना चाहते हैं। इसके लिए आपको हर प्रश्न पत्र के लिए ₹500 का शुल्क अदा करना होगा। यदि आप प्रैक्टिकल सब्जेक्ट के लिए भी Scrutiny यानी स्कूटनी कराना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको ₹500 देने होंगे।

Scrutiny के लिए अंतिम तिथि

सन्निरीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र 19 मई 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे। इसलिए ऑनलाइन आवेदन पत्र 19 मई 2023 तक जरूर भर दे।

हाई स्कूल इंटरमीडिएट स्कूटनी फॉर्म कैसे भरे

up board answer sheet correction form scrutiny form online bharane ka Tarika

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट से यदि आप संतुष्ट नहीं है तो अपने रिजल्ट का आप स्क्रूटनी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा।‌ जिन जिन विषयों के लिए आप स्कूटनी कराना चाहते उन उन विषयों के लिए आपको शुल्क अदा करना होगा।

See also  CBSE : International Al-Beruniy Chemical Olympiad at Uzbekistan

प्रत्येक सब्जेक्ट के हिसाब से आपको शुल्क जमा करना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद यदि कोई परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो वह स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है यह सामान्य प्रक्रिया हर साल आयोजित होती है।

scrutiny प्रक्रिया में उत्तर पुस्तिका पुनः मूल्यांकन किया जाता है यदि अंक कम होते हैं तो हम तो बढ़ाया जाता है। इस तरह से नई मार्कशीट जारी की जाती है।

ऑनलाइन हाई स्कूल इंटर की स्कूटनी आवेदन पत्र भरने के लिए आपको उत्तर प्रदेश से परिषद की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शुल्क चालान जनरेट करके राजकीय कोषागार के Bank Account में जमा करना है।

फिर उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना है। इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है।

आवेदन किए गए फॉर्म का एक प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रखना है।

ओरिजिनल चालान पत्र की कॉपी रजिस्टर्ड के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालय को अंतिम तिथि 19 मई से पहले सत्यापन के लिए भेज देना है।

क्षेत्रीय कार्यालय उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा किसी भी दशा में ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा 19 मई के बाद प्राप्त चालान की कॉपी को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड स्कूटनी फॉर्म ऑनलाइन आवेदन नोटिफिकेशनclick
ऑनलाइन शुल्क चालान जनरेट करने के लिए लिंकclick
हाई स्कूल Scrutiny फॉर्म ऑनलाइन होने के लिए लिंक click
इंटरमीडिएट Scrutiny फॉर्म ऑनलाइन होने के लिए लिंकclick
up board Scrutiny result online form 2023

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक