UP Bord math Tips 2023 : गणित परीक्षा की तैयारी के टिप्स | pdf model papers

Last Updated on February 11, 2023 by Abhishek pandey

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी के संबंधित टिप्स, UP Bord math Tips board pariksha 2023 गणित विषय से संबंधित तैयारी के लिए बेहतरीन टिप्सMath PDF paper download करने का लिंक दिया है। इसके अलावा 2023 में आयोजित होने वाले गणित के विषय (Ganit Examination) परीक्षा के लिए सुझाव दे रहे हैं कि किस तरीके से आप तैयारी कर सकते हैं। 2023 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड गणित (mathematics) की हाईस्कूल और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी से संबंधित सलाह और सुझाव दे रहे हैं इसको अपनाने से आपके गणित में Top Mark आएंगे।

Students preparing for the Uttar Pradesh Board Class 10th and 12th Board Exams, we are going to give you tips on how to prepare for Mathematics subject.

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तैयारी के लिए गणित विषय की (निरंतर अभ्यास) continuous practice करना जरूरी है। इसके बारे में सुझाव और टिप्स हम यहां पर दे रहे हैं जिसे अपनाकर आप परीक्षा में अधिक से अधिक अंक (marks) लाकर पास हो सकते हैं।

Useful tips for the preparation of Mathematics subject of class 10 and 12 board exam 2023.

pdf download up bord pariksha for mathematics model papers

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको मॉडल पेपर से तैयारी करना चाहिए। गणित विषय के PDF पेपर Download कर सकते हैं।

See also  Catch up course kya hai कैच-अप कोर्स/ केचप कोर्स -2023 क्या है?/Bihar education

यूपी बोर्ड के अधिकारी जो साइट पर मॉडल पेपर दिया गया है। इसका PDF Download करने के लिए यूपी बोर्ड मैथमेटिक्स मॉडल पेपर 2023.

mathematics की तैयारी के टिप्स

Mathematics Pariksha taiyari tips UP Board, सभी छात्र तैयारी करते समय अपना टाइम टेबल बना ले। लगातार प्रैक्टिस करने से ही मैथमेटिक्स से समझ में आती है। जब तक कोई सवाल का जैसे समझ में न आ जाए तब तक उसकी प्रैक्टिस करना जरूरी होता है ‌‌‌।

मैथमेटिक्स के सभी टॉपिक्स को अपने तरीके से बांटकर पढ़ाई करें। Mathematics के जो भी Topic आपको कठिन लगती है, उस पर ज्यादा समय दे। पढ़ते समय बिना किसी मदद के Question को Solve करने की कोशिश करें।

यदि आपको किसी टॉपिक का क्वेश्चन समझ में नहीं आ रहा है। ऐसी स्थिति में आपको किताब के अलावा अध्यापक की सहायता लेनी चाहिए। आप उस टॉपिक से संबंधित यूट्यूब पर सॉल्व वीडियो देख सकते हैं। इससे भी टॉपिक समझ में आ जाता है।

Formula notes

पाठ के अनुसार मैथमेटिक्स फार्मूला की सूची बना ले। मैथमेटिक्स की पाठ्य पुस्तक (Textbook) में पाठ के अनुसार फार्मूला को लिखिऐ और इसे अपने स्टडी रूम में चिपकाइए। इस फार्मूला को बार-बार देखने से रात हो जाता है।

Write the formula of your text book on a page and paste it on your study room table. This tips helps you remember the formula.

परीक्षा के समय आपको अच्छे से रिवीजन हो सके इसलिए लेसन और टॉपिक के अनुसार मुख्य मुख्य बिंदु नोट्स में लिखकर रखें और इसका बार-बार study करते रहें, इससे आपको टॉपिक आसानी से याद हो जाएगा। UP Bord math Tips 2023 की तैयारी करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

See also  योग पर निबंध हिंदी में| Yoga essay in hindi

सबसे महत्वपूर्ण बात बैठे जो टॉपिक आपको बहुत आसान लगते हैं, उस पर अच्छी पकड़ बनाएं

गणित में जहां लाइन खींचना हो उसके लिए स्केल का इस्तेमाल जरूर करें, इससे सही और सीधी लाइन किसकी है और अच्छे अंक मिलते हैं।

Math Tips

समाकलन टॉपिक्स के सभी List को listed करके उसे याद करें। topic wise formula का एक नोट्स बनाइए परीक्षा के समय हिंदी जन उपयोगी होगा।

यदि मैच में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो Deeksha App और UP माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आधिकारिक यूट्यूब चैनल E Gyaan Ganga से सभी विषय के topics को समझ सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश के अधिकारी वेबसाइट पर मॉडल पेपर दिए गए हैं उन मॉडल पेपर से practice करना शुरू कर दीजिए।

मैथमेटिक्स परीक्षा की तैयारी करते समय आत्मविश्वास बनाए रखें। मैथमेटिक्स में जो टॉपिक्स आपको सरल लगते हैं उसमें आप अधिक ध्यान देकर पूरे नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

कठिन टॉपिक को बार-बार समझने की कोशिश करें और अपने से मैथमेटिक्स के क्वेश्चंस को सॉल्व करें निश्चित वह टॉपिक भी आपको समझ में आ जाएगा।

pdf model papers के जरिए तैयारी करें। रोज मॉडल पेपर की प्रैक्टिस करें इससे परीक्षा में मैथमेटिक्स के क्वेश्चन करने में आत्मविश्वास जागेगा। टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें कम समय में सटीक मैथ के प्रश्नों को हल करने की आदत डालें।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक पुस्तक से ही पढ़ाई करें। पिछले 5 साल की पुराने Up bord pariksha Question paper को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके पैटर्न और प्रश्नों के नेचर को समझें और सॉल्व करने की कोशिश करें।

See also  MBBS डॉक्टरी की पढ़ाई अब हिंदी में | medical study in Hindi language

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक