Last Updated on March 11, 2023 by Abhishek pandey

सीबीएसई बोर्ड ने लाक डाउन के इस समय को सही सदुपयोग करने के लिए छात्रों को पत्र के द्वारा संदेश दिया है

प्रखर चेतना। प्रयागराज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने छात्रों को लाक डाउन के इस समय का सही उपयोग करने के लिए छात्रों को पत्र लिखा है।
इस पत्र में सचिव ने छात्रों को संदेश दिया है कि लाक डाउन का यह समय छात्रों के लिए शिक्षा का एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के जरिए ही छात्र चाहे तो रोग, दुख, गरीबी, पाप, बेकारी, अभाव, अज्ञान, दुर्गुण, कुसंस्कार इत्यादि की दासता से मुक्ति पा सकता है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा आज 100 प्रतिशत अंक तो दिला देती है लेकिन छात्रों में कौशलता का विकास नहीं कर पा रही है। चरित्र निर्माण का प्रयास कर रही है लेकिन उसका बीजारोपण नहीं कर पा रही है। उन्होंने रचनात्मक विकास पर काफी बल दिया और कहा कि रचनात्मकता यानी क्रिएटिविटी बहुत जरूरी है, इसके अलावा उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा और व्यावहारिक जीवन के बीच की खाई बढ़ती जा रही है।
उन्होंने कहा कि लॉक डाउन का यह समय छात्रों के लिए शिक्षा के बेहतर संसाधन इस्तेमाल करने का समय है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स, टीचर और पेरेंट्स तीनों के पास असीमित समय है, घर जैसी प्रयोगशाला और इंटरनेट पर इतने सारे कंटेंट है, इसके माध्यम से ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।
त्रिपाठी जी ने कहा कि इस समय का सही उपयोग किसी वरदान से कम नहीं है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि इस बेहतरीन समय का उपयोग छात्र अपने ज्ञान को का विकास करने के साथ ही  घरेलू कामों से भी बहुत कुछ व्यावहारिक सीख सकते हैं।

See also  एग्जाम से पहले करें सही तैयारी

इसके अलावा उन्होंने शिक्षकों के लिए भी इस समय को सुनहरा अवसर बताया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि यह समय अपनी बेहतरीन शिक्षा प्रणाली को निखारने में लगा सकते हैं। खुद को बेहतर अपग्रेड कर सकते हैं। शिक्षक चाहे तो कंटेंट और ई लर्निंग, लेसन प्लान, असाइनमेंट के क्षेत्र में विशेषज्ञता  हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक