CBSE Board Education NCERT

2022-23 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें| NCERT class 10-12 Board Examination

 2022-23 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें| NCERT class 10-12 Board Examination

दोस्तों CBSE Board class 10-12 Board Examination 2022-23 की परीक्षा February महीने में होने वाली है। NCERT CBSE Board क्लास 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, exam taiyari kaise karenइसको लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको आसान तरीके से बताने जा रहे हैं कि CBSE पर होने वाली है उस परीक्षा की तैयारी आपको कैसे करनी है, उसके बारे में यहां आपको कुछ TIPS दे रहे हैं,  newgyan.com से लगातार जुड़े रहे हैं नई अपडेट CBSE Board से संबंधित आपको मिलती रहेगी।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2022-23 की तैयारी

नई शिक्षा नीति 2020 लागू करते हुए सीबीएसई बोर्ड सत्र 2022-23 इस बार  CBSE board की  class 10th  और  class 12th  का पैटर्न भी बदला है आपको पैटर्न की जानकारी होनी चाहिए। exam taiyari kaise karen इस समय कई तरह के  CBSE guide  नए पैटर्न पर आधारित बाजार पर मिल रहे हैं लेकिन उनमें कई तरह की कमियां है क्योंकि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी की गई सर्कुलर के अनुसार अपडेट नहीं है। new gyan.com  आपके लिए  CBSE guide  की तरह  मार्गदर्शक करता रहेगा।

CBSE Date sheet 2022-23

 सीबीएसई बोर्ड के नए पैटर्न पर board का एग्जामिनेशन  क्वेश्चन पेपर MCQ टाइप का होगा। आप डेट शीट सीबीएसई बोर्ड के वेबसाइट cbse.nic.in. पर देख सकते हैं।  सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th date sheet time table  PDF डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया हुआ है आप डायरेक्ट पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

क्लास 12th सीबीएसई बोर्ड डेट शीट लिंक पीडीएफ डाउनलोड करें
2022.:cbse board  examination pattern class  10th and 12th

दोस्तों सीबीएसई बोर्ड की तरफ से आयोजित होने वाली  का  examination pattern निम्नलिखित है-

CBSE बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें: pdf file download

 CBSE Baoard Examination ki exam taiyari kaise karen: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022-23 की तैयारी के लिए यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं इसे आप जरूर अपनाएं। आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में सभी विषयों में बहुविकल्पी प्रश्न भी पूछे जाएंगे। सभी विषयों की परीक्षा MCQ,  multiple choice questions और लिखने वाले भी होंगे। आपको NCERT की अपनी बुक से स्टडी करना चाहिए। क्योंकि MCQ से दूसरी बार  CBSE board examination में पूछे जा रहे हैं और इसके साथ लिखित उत्तर देने वाले प्रश्न भी आएगा। जिसे तीन घंटे के समय में पूरा करना है।
आपको सलाह देते हैं कि सैंपल पेपर सीबीएसई बोर्ड 2022-23 हर विषय के अच्छे से पढ लीजिए।  

जिसका लिंक निम्नलिखित है आप क्लिक करके   CBSE board examination   का PDF सैंपल पेपर की पीडीएफ को यहां से download कर सकते हैं। 

Class XII Sample Question Paper & Marking Scheme for Exam 2022-23

Class X Sample Question Paper & Marking Scheme for Exam 2022-23

यहां सब हिंदी, इंग्लिश मैथ  साइंस सोशल, साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री बायोलॉजी जैसे कई विषयों के ncert, cbse sample paper 2022—23 और marking scheme PDF file download कर सकते हैं।

Board Examination preparation बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स

cbse date sheet 2022-23 जारी कर दिया गया है। cbse class 10 व 12 date sheet के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत education में काफी बदलाव हुआ इसलिए परीक्षा 2022—23 के लिए लिया जा रहा है।  CBSE board examination की तैयारी करने के टिप्स हम यहां पर है आपके साथ शेयर कर रहे हैं— 

 preparation of MCQ questions for CBSE Board 2022—23 examination  tips:  के लिए आपको सभी विषयों के सिलेबस को ध्यान से पढ़ना होगा।

सीबीएसई गाइड कई तरह के बाजार में मिल जाएंगे लेकिन केवल सीबीएसई गाइड से तैयारी करने से आपकी तैयारी पूरी नहीं होगी। क्योंकि लेकिन इन की क्वालिटी सही नहीं होती इसलिए आपको ध्यान पूर्वक NCERT Book से अपने टॉपिक को पढ़ें। छोटे-छोटे पॉइंट्स अपनी कॉपी में नोट्स करते जाए। रिवीजन करते समय आपको  MCQ सॉल्व करने में बहुत मदद मिलेगी।

Time table के अनुसार पढ़ाई करें और जो विषय आपका कमजोर है उसमें ज्यादा ध्यान दे।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय  reason  पर बहुत ध्यान दें क्योंकि रिवीजन करने से ही आप बोर्ड परीक्षा के  MCQ questions  को आसानी से कर पाएंगे। 

 बोर्ड एग्जामिनेशन में कैसे क्वेश्चन सॉल्व करें

छात्रों जैसा कि आपको बताया हमने कि MCQ question 2022—23 इस बार examination 2022—23  परीक्षा में class 10th and  12th लिखित और बहुविकल्पी दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए कम समय में आप को अधिक से अधिक question को पूरा करना होगा।

यदि किसी क्वेश्चन को solve करते समय अधिक समय लग रहा तो उस क्वेश्चन को वहीं छोड़कर आगे वाले क्वेश्चन को करे। 

बाद में समय बचने पर उस प्रश्न के उत्तर पर फिर विचार करें अगर फिर भी नहीं आ रहा तो आप कोई भी एक उत्तर अपने अनुमान से भर दे हो सकता है कि यह सही हो जाए आपको बता दें कि इस परीक्षा में कोई  negative marking board examination नहीं है इसलिए पूरे के पूरे प्रश्न आपको करना चाहिए।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी और एग्जाम में समय का ध्यान दें

date sheet जारी होने के बाद अब आपको अपनी तैयारी exam taiyari kaise karen अच्छे से शुरु करनी चाहिए। यहां पर सीबीएसई बोर्ड 2022—23 की कैसे तैयारी करें इसके बारे में टिप्स बात रहे हैं। MCQ questions और लिखने वाले प्रश्न पूछे जाएंगे इसलिए प्रश्नों की संख्या ज्यादा होगी और तीन घंटों आपको 40 प्रश्न करने होंगे इसलिए आपको हिंदी और अंग्रेजी में बड़े-बड़े पैसेज भी पढ़ना होगा और math में कैलकुलेशन करना होगा इसलिए यह समय पर्याप्त नहीं है।

इसलिए तैयारी करते समय sample paper और तीन घंटों में सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें। इसके लिए आप सैंपल पेपर से प्रैक्टिस कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा के समय आपको चिंता और तनाव से रहें दूर

अपनी मेहनत  पर भरोसा करें और बोर्ड परीक्षा के समय एग्जामिनेशन हॉल में हंसते हुए परीक्षा दे।

 MCQ question चार विकल्पों में से कोई एक उत्तर सही होता है।अगर आप तनाव में प्रश्न के उत्तर करेंगे तो निश्चित ही गलत हो जाएगा। लेकिन ध्यान पूर्वक और दिमाग से करेंगे तो निश्चित ही आप सही प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। भले ही प्रश्न कितना भी कठिन हो क्योंकि आपने उसे NCERT CBSE syllabus 2023 new pattern में कहीं न कहीं पढ़ा है।

अगर आपका मन खुश होगा तो दिमाग भी अच्छे से काम करेगा और निश्चित तौर पर आप कठिन से कठिन प्रश्न के उत्तर भी आसानी से कर पाएंगे क्योंकि आपका दिमाग काम करेगा एग्जामिनेशन हॉल में इसलिए चिंता और तनाव को गुड बॉय कहे।

exam taiyari kaise karen: ऑनलाइन मॉक टेस्ट के माध्यम से तैयारी करें। हिंदी, इंग्लिश, मैथ साइंस सोशल साइंस आदि विषयों  के कई मॉक examination class 10th 12th ऑनलाइन प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। 

FAQ

  1. Board परीक्षा में negative marking है? exam taiyari kaise karen

 जवाब- नहीं बोर्ड परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

  1. class 10th or 12th CBSE Board pariksha kab Hogi?

जवाब- class 10th or 12th CBSE board examination February महीने में आयोजित होगी।

3.  सीबीएसई बोर्ड एग्जामिनेशन परीक्षा कितने मिनट की होगी ?

जवाब- यह परीक्षा 3 घंटे की होगी।

4.  कुल कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?

 जवाब- 40 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन एग्जामिनेशन में पूछे जाएंगे। इसके अलावा लिखित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। 3 घंटे का समय इन प्रश्नों को करने के लिए दिया जाएगा।

  1. परीक्षा क्या ओमार सीट पर होगी?

जवाब- जी हां बोर्ड 2023 की हाई स्कूल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा और इंटरमीडिएट सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा मार्कशीट और लिखने वाले कापी दोनों में होगी, एम सी क्यू क्वेश्चन को सॉल्व करने की मार्कशीट भरना होगा, बोर्ड 10वीं की परीक्षा OMR SHEET पर होगी,

आपको उत्तर देने के लिए प्रश्न के सही विकल्प के गोले को OMR sheet पर पेन से काला करना होगा। जल्द ही आधिकारिक घोषणा होगी इसके बारे में अधिक जानकारी वहां से ही ली जा सकती है।

  1. CBSE Date Sheet 2022—23 Examination कब आएगी?

cbss board date sheet 2023: मीडिया जानकारी के मु​ताबिक फरवरी के पहले सप्ताह में डेट शीट को जारी कर दिया जाएगा।

  1. क्लास 10th और 12th सीबीएसई बोर्ड 10th एग्जामिनेशन कब से शुरू होगा?

CBSE बोर्ड की क्लास 10th और 12th एग्जामिनेशन की फरवरी में डेट शीट आने के बाद मार्च और अप्रैल में परीक्षा होना संभव है। अधिक जानकारी की सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करते रहें। हमारे पेज पर भी अपडेट किया जाएगा

High School CBSE board date sheet link PDF डाउनलोड करें।

About the author

admin

A. K Pandey,
Teacher, Writer, Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- MA (Hindi)
Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed., CTET

Leave a Comment