Anuched Lekhan Class 10 Hindi

class 10 cbse board : इस विषय पर अनुच्छेद तैयार कर लीजिए आपकी परीक्षा के लिए उपयोगी

class 10 cbse board : paragraph writing in Hindi for class 10 12th
Written by Abhishek pandey

class 10 cbse board बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को अब अपनी तैयारी को अंतिम रूप देना चाहिए। ‌ सीबीएसई बोर्ड यूपी बोर्ड बिहार बोर्ड के छात्र हिंदी के अनुच्छेद लेखन में निम्नलिखित टॉपिक पर यदि अनुच्छेद तैयार कर लेते हैं तो परीक्षा में इस तरह के अनुच्छेद पूछे जाते हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी है और यहां पर आपको पैराग्राफ राइटिंग के विषय के बारे में बता रहे हैं जो आज के समय में बहुत ही इंपॉर्टेंट है।

अनुच्छेद कैसे लिखें

 how to write paragraph writing in Hindi अनुच्छेद लेखन करने के लिए आपको निम्नलिखित बात ध्यान में रखना चाहिए-

अनुच्छेद में शब्द सीमा 120 से 150 शब्द ही होना चाहिए।

अनुच्छेद लेखन करने से पहले शीर्षक और आधार बिंदु को ध्यान से पढ़ें और उसके आधार पर अनुच्छेद एक ही पैराग्राफ में पूरा लिखें।

अनुच्छेद की भाषा सरल और एक पंक्ति दूसरे पंक्ति के बाद को क्लियर करने वाली होनी चाहिए। 

अनुच्छेद विषय के अनुरूप लिखा जाना चाहिए और इसमें दोहराव नहीं होना चाहिए।

अनुच्छेद कैसे लिखा जाए इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करके दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अनुच्छेद लेखन

artificial intelligence paragraph writing in Hindi आपकी जानकारी के लिए बता दे की कक्षा 10वीं 12वीं आदि बोर्ड की परीक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी अनुच्छेद पूछा जा सकता है क्योंकि इस साल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खबरों में कही बना रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI जिसे हिंदी भाषा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन कहते हैं इसके बारे में अनुच्छेद लेखन पूछा जा सकता है। ‌ यहां पर 120 शब्दों में हम आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अनुच्छेद लेखन लिखकर दे रहे हैं, आप इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

See also  हिंदी पत्रकारिता दिवस 2023: quotation, slogan Hindi Journalism Day

कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन के लाभ

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के हानि

उपरोक्त आधार बिंदु पर अनुच्छेद लेखन निम्नलिखित है-

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता आज के समय में सबसे बड़ी क्रांति है। आज कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग भाषा में इतनी दक्ष हो गई है कि आप कंप्यूटर को निर्देश देकर कोई भी काम चुटकियों में कर सकते हैं। ‌ यह कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की ऐसी उन्नत प्रणाली है जिससे कि कंप्यूटर से आप लेखन से लेकर ऑफिस डॉक्यूमेंट वाला कोई भी काम आसानी से करवा सकते हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन के कई लाभ हैं। इससे शिक्षा, चिकित्सा और विभिन्न क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन के द्वारा कार्य को कम समय में तथा बिना गलती के आसानी से कराया जा सकता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन का उपयोग कंप्यूटर के जरिए करके हम अपने समय और धन दोनों को बचा सकते हैं। लेकिन इसके कारण कई लोगों की नौकरियां भी समाप्त हो सकती है क्योंकि जो काम इंसान करने में अधिक समय लगाते हैं और गड़बड़ी होने की आशंका रहती है, जबकि वही काम यह मशीन कुछ पलों में बिना गलती के कर सकता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन से बेरोजगारी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। काम को अच्छे तरीके से कम समय में और कम लागत में करने के फायदे भी हैं। जब कोई नया अविष्कार होता है तो उसके लाभ और हानि दोनों होते हैं।‌ विज्ञान और तकनीक को सही तरह से उपयोग करें तो उससे लाभ ही लाभ होता है। भविष्य में कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन के माध्यम से प्रत्येक काम सरल हो जाएगा। इससे मनुष्य के जीवन के पर्याप्त समय मिलेगा और इस जीवन का आनंद उठा सकेंगे।

See also  Nari Niketan nibandh in hindi: नारी निकेतन क्या होता है?

class 10 cbse board

कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर यह अनुच्छेद आपके लिए बहुत उपयोगी है class 10 cbse board एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को सरल भाषा में यह अनुच्छेद दिया जा रहा है इसके अलावा यदि आप कृत्रिम बुद्धिमत्ता वरदान है या अभिशाप इस विषय पर निबंध पढ़ना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करके आप पढ़ सकते हैं यह निबंध भी बहुत उपयोगी है।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक