Hindi Lekhan sandesh

E-mail WhatsApp message एप्लीकेशन कॉलोनी समिति के अध्यक्ष या वार्ड अध्यक्ष को लिखकर समस्या का समाधान करने का जादूई तरीका

ईमेल व्हाट्सएप मैसेज राइटिंग उदाहरण समस्या समाधान वार्ड अध्यक्ष नगर निगम अधिकारी
Written by Abhishek pandey

यदि ईमेल लेखन (email writing़ WhatsApp message) आप करना चाहते हैं या व्हाट्सएप मैसेज लिखकर अपनी बात किसी विषय पर कॉलोनी समिति के अध्यक्ष या वार्ड अध्यक्ष को बताना चाहते हैं तो यहां पर कुछ सैंपल दिए गए हैं जो आप कॉपी-पेस्ट करके एडिट करके भेज सकते हैं।

Table of Contents

email writing message व्हाट्सएप पर लेखन मैसेज हिंदी

जमाना बड़ी तेजी से बदल रहा है। आप ईमेल लेखन या फिर व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से अपनी बात समिति अध्यक्ष वार्ड अध्यक्ष नगर निगम के अधिकारियों को बता सकते हैं और समस्या का समाधान करवा सकते हैं इसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म मैसेज फॉर्म का प्रारूप और उदाहरण दिया गया इसे कॉपी पेस्ट करके एडिट करके आप भेज सकते हैं। यह सैंपल नमूना राइटिंग है जो अलग-अलग समस्याओं और विषयों पर आधारित है। ‌

कक्षा दसवीं तक किसी भाषा की पढ़ाई किए हैं तो पत्र लेखन और अनुच्छेद लेखन पढ़ाया जाता रहा है लेकिन अब जमाना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का है, ऐसे में व्हाट्सएप मैसेज, email writing message, फेसबुक मैसेज के माध्यम से भी आप अपनी शिकायत या बात लिख सकते हैं, जिससे संबंधित पदाधिकारी तक आपकी बात पहुंच जाती है और उस पर तुरंत कार्रवाई कर समस्या का समाधान किया जाता है। ‌

हमारे आसपास से ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं इसके बारे में हम जानते तो हैं लेकिन उसे हिंदी भाषा में कैसे लिखे? कैसे अधिकारियों और वार्ड अध्यक्ष तक अपनी बात पहुंचाएं, इसको लेकर असमंजस की स्थिति रहती है। ‌

See also  Meera Ke Pad' 2022-23 (MCQ) Class 10 Hindi Sparsh book Hindi B (MCQ) Class 10 Hindi Sparsh book Hindi B
  • जैसे कूड़ा इधर-उधर फेंकने से बीमारी फैलने का खतरा।
  • सड़क पर गति अवरोधक न होने के कारण तेज गति वाहनों से दुर्घटना होने की आशंका।
  • पार्क के उचित देखभाल करने के लिए माली की नियुक्ति।
  • नालियों द्वारा पानी की उचित निकासी न होने के कारण जल जमाव होना और बीमारी फैलना।
  • डीजे की तेज आवाज देर रात तक बजाने के कारण नागरिकों को असुविधा होना और ध्वनि प्रदूषण, टेंपो व ई रिक्शा पर तेज गति से म्यूजिक चलने के कारण होने वाली ध्वनि प्रदूषण और दुर्घटना की आशंका
  • जैसे कई विषयों पर आप व्हाट्सएप मैसेज या ईमेल लिखकर तुरंत संबंधित अधिकारी, वार्ड अध्यक्ष, कॉलोनी समिति को बता सकते हैं, उन्हें जागरूक कर सकते हैं और समस्या पर समाधान के लिए उनसे आग्रह कर सकते हैं।

यहां पर कई टॉपिक पर ईमेल लेखन पत्र लेखन और व्हाट्सएप लेखन का कंटेंट आपको हिंदी भाषा में दे रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी है। कॉपी पेस्ट करके एडिट करके इस कंटेंट को आप अपने लिए प्रयोग कर सकते हैं ‌ और किन विषयों पर पत्र लेखन व्हाट्सएप लेखन ईमेल लेखन कंटेंट चाहिए हमें जरूर कमेंट करके बताइए हम आपको इसी आर्टिकल में लिखकर प्रदान करेंगे।

प्रिय मित्र राजेश,

तुम्हारी कुशलता ईश्वर से सदैव मैं मानता हूं। आज मुझे एक शिकायत भरा पत्र लिखना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से मुझे पता चला है कि तुम बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते हो। मेरे मित्रों ने बताया है कि तुम तेज गति से बाइक चलाते हो।

इसका एक वीडियो भी उन्होंने मुझे दिखाया है। अब इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि तुम लापरवाही से बाइक चलाते हो‌ और हेलमेट भी नहीं लगाते हो। इस तरह की लापरवाही तुम्हारे सुरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है। अपने जीवन के साथ तुम दूसरे के जीवन को भी खतरे में डाल रहे हो।

बाइक चलाने की इस लापरवाही के कारण दुर्घटना भी हो सकती है, ऐसे में मैं तुमसे निवेदन करता हूं कि बाइक चलाते समय हेलमेट जरूर पहना करो। सावधानीपूर्वक बाइक चलाया करो और तेज गति से बाइक चलाने से कोई लाभ नहीं है क्योंकि गली-मोहल्लों की सड़कें बहुत कम चौड़ी है और यहां दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

See also  kabir Class 9 MCQ क्षितिज भाग 1| NCERT Solution हिंदी बहुविकल्पी प्रश्न ncert hindi updated

एक अच्छे दोस्त होने के नाते मैं तुमसे यह उम्मीद रखता हूं कि अब तुम यातायात के नियमों का अच्छे से पालन करोगे।

तुम्हारा भला चाहने वाला दोस्त (हितैषी)

राकेश

दिनांक: 10 जनवरी, 2024

‌—–

(above the Example in Hindi, Write a WhatsApp message/letter explaining your friend who is driving at high speed without wearing a helmet.)

Write a letter to the committee chairman of the colony to solve the problem of noise pollution and possibility of accidents due to fast moving vehicles due to absence of speed breakers on the main road of your colony. email writing message in Hindi

अध्यक्ष महोदय

हैप्पी कॉलोनी समिति

महोदय,

आपको अवगत कराना चाहते हैं कि हैप्पी कॉलोनी के मुख्य द्वार (main gate) के सामने वाली मुख्य सड़क पर किसी भी तरह का गति अवरोधक ना होने के कारण तीव्र गति से वहां से गुजरते हैं।

जबकि हैप्पी कॉलोनी के मुख्य गेट से आते हुए वाहन मुख्य सड़क (Main Road) से आने वाले वाहन (vehicle) से टकराने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि मुख्य सड़क से आने वाले वाहन बहुत तीव्र गति से आते हैं। आपको पुनः ध्यान दिलाते हैं कि आसपास दोनों और किसी भी तरह का गति अवरोधक नहीं है। इसलिए कॉलोनीवासी और नागरिकों की सुरक्षा के लिए मुख्य सड़क पर जगह-जगह पर गति अवरोधक बनवाने की कृपा करें।

आपसे विनम्र अनुरोध है कि इसके लिए यथासंभव पत्र व्यवहार नगर निगम /लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों से करें और गति अवरोधक निर्माण करवाने की अनुमति प्राप्त करें।

एक दूसरी समस्या की ओर भी आपका ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं, हैप्पी कॉलोनी के अंदर की ओर कई गलियां है। इन गलियों में बहुत तीव्र गति से बाइक चलाते हुए बाइक सवार जाते हैं जिस कारण से दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। इसके साथ ही इस आबादी क्षेत्र में तेज गति से बाइक और ई-रिक्शा पर बजने वाले म्यूजिक के कारण नागरिकों को ध्वनि प्रदूषण (noise pollution) का सामना करना पड़ता है। अतः आपसे अनुरोध है कि कॉलोनी के अंदर की गलियों में उचित स्थान पर गति-अवरोधक लगाए जाए। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर तेज वाहनों पर निगरानी की जाए। इसके साथ सीसीटीवी कैमरे से अपराधिक गतिविधियों पर भी निगरानी रखी जा सकती है।

See also  class 3 hindi chapter 1 | NCERT Solutions for Class 3 Hindi Chapter 1 कक्कू

आपको यह बताना अपना परम कर्तव्य समझता हूं कि ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिए कॉलोनी के अंदर स्थित गेस्ट हाउस में देर रात्रि तक तेज आवाज में डीजे बजता है जिससे कि नागरिकों को परेशानी होती है। इसलिए कानूनी गाइडलाइन के अनुसार इस पर रोकथाम करने की कृपा करें। हम सभी कॉलोनीवासी आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं।

समस्त कॉलोनी निवासी

दिनांक :15 जनवरी, 2024

above email writing message WhatsApp message writing.

कॉलोनी के इधर-उधर कूड़ा फेंकने के कारण हो रही गंदगी और इससे बीमारियों फैलने की समस्या से अवगत कराते हुए एक ईमेल या व्हाट्सएप संदेश इस समस्या के समाधान हेतु कॉलोनी समिति के अध्यक्ष को लिखिए।

Write an email writing message or WhatsApp message to the Chairman of the Colony Committee informing about the problem of filth caused by throwing garbage here and there in the colony and the spread of diseases due to it.

कॉलोनी के सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की जर्जर हालत को दुरुस्त करने के लिए एक पत्र या व्हाट्सएप मैसेज कॉलोनी समिति के अध्यक्ष को लिखिए।

कॉलोनी के मुख्य और दूसरे द्वार पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु गार्ड की नियुक्ति करने के लिए एक व्हाट्सएप मैसेज कॉलोनी समिति के अध्यक्ष को लिखिए।

 इस बार नव वर्ष का त्योहार सभी कॉलोनी समिति के सदस्य मिलकर किस तरह से मनाएंगे इस पर उचित सलाह देते हुए एक व्हाट्सएप मैसेज कॉलोनी समिति के ग्रुप में भेजिए।

आप वार्ड सभा के अध्यक्ष हैं, आपके वार्ड के के नागरिकों की हित के लिए बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने वाले बालक और बालिकाओं के माता-पिता को जागरूक करने के लिए एक व्हाट्सएप संदेश से तैयार करके अलग-अलग सामाजिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भेजिए।

आप एक सामाजिक संगठन के अध्यक्ष है।‌ आपको कई नागरिकों ने व्हाट्सएप संदेश करके यह सूचना दी है कि तीव्र गति से वाहन चलाने के कारण कॉलोनी के गलियों में दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है इसलिए यहां पर उचित गति अवरोधक का निर्माण करने के लिए एक पत्र लोक निर्माण विभाग या नगर निगम के अधिकारी को लिखें।

आप किटी पार्टी समिति के अध्यक्षा हैं। इस बार नववर्ष के उपलक्ष्य में एक पार्टी का आयोजन करना चाहती हैं। नव वर्ष के आयोजन के लिए कई तरह के विचार सदस्यों का जानने के लिए एक मैसेज हिंदी भाषा या अंग्रेजी भाषा में लिखें और ग्रुप में प्रेषित करें।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

1 Comment

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक