Latest update क्या आप जानते हैं?

Budget 2024 परिभाषा एवं प्रकार (GK)

केंद्रीय मंत्री सीतारमणUnion Budget 2024 Definition and Types (GK)
Written by Abhishek pandey

केंद्रीय Budget 2024 आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करने जा रही है। बजट अंग्रेजी शब्द है जिसका अर्थ होता है, आय और व्यय का ब्यौरा। केंद्रीय सरकार का अमृत कल का बजट।

बजट जीके प्रश्न

बजट की परिभाषा क्या है? 

 साधारण शब्दों में बजट (Budget), सरकार की एक वित्त वर्ष के अंतर्गत होने वाली आय और व्यय का ब्यौरा कहा जाता है। बजट के माध्यम से केंद्र सरकार देश के सामने अलग-अलग जगह से प्राप्त आय और किन जगह में कितना पैसा खर्च करने के आंकड़े बजट के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है।

Budget Highlights GK बजट परीक्षा उपयोगी

What meaning Amritkal अमृतकाल का अर्थ: Finance Minister बजट भाषण pdf

फाइनेंशियल लिटरेसी क्या है? वित्तीय साक्षरता Vittiya Saksharta

केंद्रीय Budget 2024 

इस बार केंद्रीय Budget 2024  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रस्तुत करने जा रही हैं। ‌ बजट एक तरह से सरकार के काम करने के तरीका भी बताता है। बजट के जरिए किन चीज को सरकार ज्यादा प्राथमिकता देते हुए किस चीज को कम उसके बारे में भी जानकारी मिलती है। ‌

See also  Tips गार्डन को बनाए सुंदर

बजट से क्या पता चलता है

 सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष में किन चीजों पर टैक्स बढ़ाएगी और इस कारण से किन वस्तुओं और सेवाओं में मूल्य वृद्धि हो सकता है। ‌

केंद्रीय सरकार सब्सिडी भी देती है, एक तरफ से मूल्य में कमी हो जाती है, जिससे कोई चीज या सेवा सस्ती हो जाती है। 

सब्सिडी किसी उत्पाद या सेवा में दी जाती है जिससे कि सरकार उसे मूल्य का कुछ हिस्सा खुद वहन करता है इस कारण से बाजार में उसे वस्तु या सेवा का मूल्य कम हो जाता है।

बजट शब्द का शाब्दिक अर्थ

बजट का अर्थ क्या है? (Meaning of Budget)  अंग्रेजी का शब्द बजट “bowgette” जो की मूल शब्द फ्रेंच से लिया गया है, जिसे “bougette” कहते हैं। यह शब्द “Bouge” से बना है जिसका अर्थ चमड़े का बैग होता है।

सरकार द्वारा हर साल बजट क्यों बनाया जाता है?

अगले फाइनेंशियल ईयर में देश के अलग-अलग क्षेत्र में जैसे उद्योग शिक्षा विनिर्माण स्वास्थ में किस तरह का विकास कार्य करना है, इनके खर्चों का अनुमान बजट में किया जाता है। 

इसके अलावा अगले वित्त वर्ष में किन-किन खर्चों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होगी इसके लिए कुछ उपाय लगते हैं जिसमें टैक्स या किसी वस्तु में सब्सिडी देना होता है।

बजट के प्रकार (Types of Budget) के बारे में जानकारी

1. पारम्परिक या आम बजट (Aam Budget)

भारत में आम बजट प्रस्तुत किया जाता है जिसे साधारण भाषा में पारंपरिक बजट भी कहा जाता है।|

2. निष्पादन बजट (Performance Budget)

इस बजट की शुरुआत 1949 में प्रशासनिक सुधार के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई थी। परफॉर्मेंस बजट में किसी काम को आधार बनाकर बजट बनाया जाता है। भारत में निष्पादन बजट उपलब्धि बजट या कर पूर्ति बजट भी कहा जाता है।

See also  क्या आप जानते हैं? Amazing fact

3. शून्य आधारित बजट (Zero Based Budget) 

शून्य आधारित बजट तब बनाया जाता जब देश का बजट लगातार घाटे वाला बजट होता है। इसके अलावा निष्पादन बजट प्रणाली का सफलता से क्रियान्वयन नहीं हो पता है तो शून्य आधारित बजट (Zero Based Budget)  बनाया जाता है।

Budget 2034-25 GK FAQ

बजट 2024 और बजट से संबंधित जनरल नॉलेज क्वेश्चन आंसर

1. इंडिया का पहला बजट कब पेश किया गया था?

उत्तर आजाद भारत का प्रथम बजट आरके शनमुखम चेट्टी ने 26 नवंबर, 1947 में प्रस्तुत किया था। अर्थव्यवस्था की समीक्षा पर आधारित यह बजट था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें नए टैक्स का प्रस्ताव नहीं किया गया था।

2. साल में बजट कब प्रस्तुत किया जाता है?

उत्तर: हर साल 1 फरवरी को आम बजट केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया जाता है जिसे वित्त मंत्री प्रस्तुत करते हैं। 2017 से 1 फरवरी को आम बजट प्रस्तुत किया जाता है। आपको बता दें कि बजट हर साल 1 अप्रैल से अगले साल 31 मार्च तक के लिए बनाया जाता है। इस बार का बजट 1 फरवरी 2024 को प्रस्तुत किया जाएगा जो 1 अप्रैल 2024 से लागू होकर अगले साल 31 मार्च 2025 तक प्रभावी होगा।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक