India best university 2023 list : भारत की बेहतरीन विश्वविद्यालय

0

India best university 2023 updated list career, भारत की उत्तम विश्वविद्यालय टॉप टेन सूची जानने के लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल। ‌‌‌‌RANKING 2023: List of 10 best universities in India is given in this post. This information is being given about the top universities of 2023. It is one of the best universities in studies and ranking. This is the top university of India in which there are 10 universities, 10 colleges and 10 medical colleges.

10 बेहतरीन यूनिवर्सिटी की लिस्ट में निम्नलिखित है‌। India top university 2023 list के पहले दूसरे तीसरे चौथे पांचवें छठवीं सातवीं आठवीं नौवीं दसवीं स्थान के बारे में बताया जा रहा है।

Top 10 university of India list website
आईआईएससी बेंगलुरु IISc Bangaloreclick
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय JNUclick

Top 10 ranking university in India

टॉप 10 रैंकिंग इन यूनिवर्सिटी इन इंडिया पढ़ाई का अच्छा स्तर और अच्छा प्लेसमेंट आदि को ध्यान में रखकर इस रैंकिंग को बनाया जाता है। अच्छी फैकेल्टी होने के कारण छात्र यहां एडमिशन लेने के इच्छुक होते लेकिन कंपटीशन जबरदस्त होता है एंट्रेंस परीक्षा मैं अच्छी रैंक वालों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है।

आईआईएससी बेंगलुरु IISc Bangalore टॉप रैंकिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IISc Bangalore भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी वर्सिटी मानी जाती है। टॉप 10 की रैंकिंग में भी यह first रहा है। Deemed University located in Bangalore in India. श्रेष्ठ बिजनेसमैन जमशेदजी टाटा ने 1909 में स्थापना की थी। इसलिए इसका नाम टाटा इंस्टिट्यूट है। यहां पर Indian Institute of Science Higher Education and Research in Engineering, Science, Design and Management की पढ़ाई होती है। दुनिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक यूनिवर्सिटी यह भी है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय JNU

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) यह सबसे चर्चित विश्वविद्यालय भी है। यहां सोशल साइंस और अप्लाइड साइंस के रिसर्च से पूरी दुनिया में जाना जाता है।
JNU विश्वविद्यालय की बात की जाए तो भारत देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी के नाम पर इस विश्वविद्यालय का नाम रखा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NIRF Ranking 2022-23 दूसरा स्थान मिला था। विज्ञान और कला के रिसर्च में यह पूरी दुनिया में इसकी पहचान बनी हुई है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय JNU मे 4 रिसर्च मैगजीन भी पब्लिश होती है। पूरी दुनिया मे इस शोधा पत्रिका को विशेष माना जाता है। इन शोध पत्रिकाओं के नाम — स्टडीज इन हिस्ट्री, इंटरनेशनल स्टडीज, जेएसएल जिसका पूरा नाम भाषा,साहित्य है इसके अलावा संस्कृति अध्ययनसंस्थान की शोध-पत्रिका, और हिस्पैनिक हॉरीजन्स हैं।

India top university जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय नई दिल्ली में स्थित है। Jamia Millia Islamia की स्थापना 1920 में की गई थी। ‌ आपको बता दें कि तब इसकी स्थापना उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुई बाद में 1935 में इसे ओखला स्थानांतरित किया गया। बाद में यूजीसी ने इसे डीम्ड यूनिवर्सिटी 1962 में घोषित किया है। फिर से केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा 26 दिसंबर 1988 को प्राप्त हुआ है। इंडिया की टॉप टेन यूनिवर्सिटी में इसका स्थान तीसरा है। इस यूनिवर्सिटी में 8000 से भी ज्यादा विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।

जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University)

वेस्ट बंगाल यानी कोलकाता का एक जिला जादवपुर है। ‌ यहां पर निजी क्षेत्र का एक टेक्निकल विश्वविद्यालय है जिसे जादवपुर यूनिवर्सिटी कहा जाता है। ‌ इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1950 में बंगाल के टेक्निकल इंस्टीट्यूट के रूप में हुआ था।‌‌ 1955 में यूनिवर्सिटी के रूप में इसका नाम बदल दिया गया।

अमृता विश्व विद्यापीठम (Amrita Vishwa Vidyapeetham) top university

दक्षिण भारत में अमृता विश्वा विद्यापीठम विश्वविद्यालय एक बेहतरीन विश्वविद्यालय है। एक प्राइवेट डीम्ड यूनिवर्सिटी है। यह कोयंबटूर में स्थित है। ‌ इसकी स्थापना 1994 में की गई है। प्राइवेट यूनिवर्सिटी में यह ग्रुप बेस्ट यूनिवर्सिटी है। अमरावती और फरीदाबाद में नया केंपस बन रहा है। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट निम्नलिखित है-

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)

BHU: वाराणसी में स्थित केंद्रीय और रिसर्च विश्वविद्यालय के रूप से जाना जाने वाला बनारस हिंदू विश्वविद्यालय विशेष शार्ट फार्म मे बीएचयू कहा जाता है। पंडित मदन मोहन मालवीय के प्रयासों से इस विश्वविद्यालय की स्थापना हुई है। 1916 में इस विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। ‌ यहां पर छात्रावास की बेहतरीन सुविधा है और पूरे एशिया में सबसे बड़ी रेजिडेंशियल यूनिवर्सिटी का कहा जाता है। ‌‌‌‌‌

Manipal academy of higher Education

मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (Manipal Academy of Higher Education) नार्थ ईस्ट के मणिपुर में स्थित प्राइवेट Deemed विश्वविद्यालय है। इसके आउटसाइड केंपस बैंगलोर बेंगलुरू मलक्का और दुबई में है। जहां पर पहले मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1953 में की गई थी और यहां पर 30 स्ट्रीम के 350 प्रोग्राम की पढ़ाई होती है।

कोलकाता यूनिवर्सिटी

इंडिया की सबसे बड़ी पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी में शुमार कलकत्ता यूनिवर्सिटी (Calcutta University) है।‌‌ कोलकाता शहर के इर्द-गिर्द 140 अंडर ग्रेजुएट कॉलेज इससे जुड़े हुए हैं। इसकी स्थापना 24 जनवरी 1857 को की गई है। इंडिया की बेस्ट यूनिवर्सिटी में से एक है।


वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT)


Vellore institute of technical यह एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालय हैं। इसको 1984 में स्थापित किया गया है। जहां पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है जिसमें 64 अंडर ग्रेजुएट और 35 पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रम चलते हैं। website


हैदराबाद यूनिवर्सिटी (University of Hyderabad)


तेलंगाना राज्य में स्थित है हैदराबाद यूनिवर्सिटी। यह भी एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 1974 में की गई है और इसके आवासी कैंपस में 5000 से अधिक विद्यार्थी रहते हैं। 400 से अधिक प्रोफेसर यहां पढ़ाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.